Expert

जीरे का पानी V/S मेथी का पानी, वजन घटाने के लिए क्या है बेस्ट?

Cumin Water vs Fenugreek Water: भारत में वजन घटाने के लिए जीरे के पानी और मेथी के पानी का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 23, 2022 16:25 IST
जीरे का पानी V/S मेथी का पानी, वजन घटाने के लिए क्या है बेस्ट?

Weight Loss Tips in Hindi: वजन बढ़ाना एक आसान काम है, लेकिन वजन घटाना उतना ही मुश्किल काम है। वजन घटाने के लिए कुछ लोग एक्सरसाइज करते हैं, कुछ योग का सहारा लेते हैं। लेकिन असल मायनों में वजन कम डाइट प्लान की वजह से ही होता है। वजन घटाने के लिए कुछ लोग किचन में मौजूद जीरा के पानी (Jeera Water For Weight Loss) और मेथी के पानी का इस्तेमाल करते हैं। जीरे का पानी और मेथी के पानी कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं, जो वजन घटाने का सबसे आसान तरीका माने जाते हैं। हालांकि जो लोग वजन घटाने की शुरुआत कर रहे हैं वो ये बात समझ नहीं पाते हैं कि आखिरकार जीरे का पानी और मेथी का पानी दोनों में से कौन ज्यादा असरदार है। आइए जानते हैं मेथी का पानी (Methi Water For Weight Loss) V/s जीरे का पानी वजन घटाने के लिए कौन सा ड्रिंक है बेस्ट।

वजन घटाने के लिए जीरे का पानी - Jeera Water For Weight Loss

वजन घटाने के लिए जीरे का पानी सबसे पहला ऑप्शन माना जाता है। जीरे का पानी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद मिलती है, जिससे वजन तेजी से घटता है। जीरे के पानी में एंटीडायबिटिक, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-फंगल, एनाल्जेसिक, हेपटोप्रोटेक्टीवे, एंटी-ऑस्टियोपोरोटिक, एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, इसलिए ये कई बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ेंः Healthy Winter Recipes: सर्दियों में खाएं मेथी थेपला, जानें सेहत को मिलने वाले फायदे और रेसिपी 

Jeera Water For Weight Loss

वजन घटाने के लिए कब पीना चाहिए जीरे का पानी?

वजन घटाने के लिए जीरे का पानी सुबह खाली पेट पीने की सलाह दी जाती है। डाइटिशियन श्रेया अग्रवाल का कहना है कि सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म तेजी से बूस्ट होता है। डाइटिशियन का कहना है कि नियमित तौर पर जीरे का पानी पीने से सिरदर्द, स्किन प्रॉब्लम, स्ट्रेस और पाचन संबंधी समस्याएं भी दूर रहती है। 

वजन घटाने के लिए मेथी का पानी

वजन घटाने के लिए मेथी का पानी भी सबसे ज्यादा भारत में इस्तेमाल किया जाता है। मेथी दाने के पानी में फाइबर पाया जाता है, जो कार्बोहाइड्रेट को अवशोषित कर लेता है। जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। डाइटिशियन का कहना है कि इन दिनों लोग वजन घटाने के लिए सिर्फ मेथी का पानी ही नहीं बल्कि मेथी की चाय का भी इस्तेमाल तेजी से कर रहे हैं। 

Fenugreek water

वजन घटाने के लिए कब पिएं मेथी का पानी? - Fenugreek water For Weight Loss

वजन घटाने के लिए मेथी का पानी सुबह खाली पेट पीने की सलाह दी जाती है। आप चाहें तो नाश्ते के बाद भी मेथी के पानी का सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः क्या खिचड़ी खाने से वजन कम होता है? डाइटिशियन से जानें जवाब

जीरे का पानी V/S मेथी का पानी, वजन घटाने के लिए क्या है बेस्ट?

डाइटिशियन का कहना है कि वजन घटाने के लिए जीरे का पानी और मेथी का पानी दोनों ही सही है। हालांकि जीरे के पानी पचाने में कम समय लगता है। वहीं, मेथी के पानी को पचाने में ज्यादा वक्त लगता है। जिन लोगों ने हालही में अपनी वेट लॉस जर्नी की शुरुआत की है वो जीरे पानी से इसकी शुरुआत कर सकते हैं। 

Disclaimer