ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लगाएं खीरा और चंदन पैक, जानें फायदे

Cucumber and chandan face pack: अगर आपकी स्किन डल और बेजान नजर आती है, तो आप खीरा और चंदन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इन तरीकों से इस्तेमाल करें।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 03, 2022Updated at: Aug 03, 2022
ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लगाएं खीरा और चंदन पैक, जानें फायदे

Cucumber and chandan face pack:  खीरा और चंदन आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में काफी अहम भूमिका निभाता है। बारिश के मौसम में आपकी स्किन काफी डल और बेजान नजर आती है। लेकिन खीरा और चंदन का उपयोग करने से स्किन ग्लोइंग और बेदाग नजर आती है। इसके औषधीय गुण चेहरे पर चमक और सुंदरता लाते हैं। खीरा में हाइड्रेटिंग गुण होते हैं। इसके अलावा चंदन में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। इससे त्वचा की अशुद्धियों और फ्री रेडिकल्स की समस्या ठीक हो सकती है। खीरा और चंदन का इस्तेमाल करने से चेहरे के काले दाग-धब्बे, कील-मुहांसे और स्किन इंफेक्शन की परेशानी दूर हो सकती है। आइए खीरा और चंदन के फायदे और इस्तेमाल के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

स्किन के लिए खीरा और चंदन के फायदे 

1. ग्लोइंग स्किन के लिए फायदेमंद

खीरा और चंदन का फेसमास्क स्किन पर लगाने से आपकी स्किन ग्लोइंग और चमकदार नजर आती है। दरअसल खीरा के हाइड्रेटिंग गुण और चंदन के एंटीसेप्टिक गुण स्किन को साफ और बेदाग बनाता है। आप खीरा और चंदन मास्क बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच खीरे का रस और 2 चम्मच चंदन पाउडर साथ में मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर व गर्दन पर अच्छे से लगाएं। इसे करीब 20 मिनट तक सूखने दें और फिर इसे ठंडे पानी से साफ कर लें। 

cucumber-chandan-facepack-benefits

2. ऑयली स्किन से छुटकारा

ऑयली स्किन आपके चेहरे को डल और तैलीय बना सकता है। धूल, प्रदूषण और स्ट्रेस के कारण आपकी स्किन पर सीबम का उत्पादन अधिक होता है। जिससे स्किन काफी बेजान नजर आती है। इसके लिए आप खीरा, चंदन और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बाउल में आप 2 चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच खीरा और आधा चम्मच नींबू का रस ले लें। फिर इसे मिलाकर अच्छे से चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। इससे आपको ऑयली स्किन की समस्या से छुटकारा मिलता है। 

इसे भी पढे़ं- चेहरे पर लगाएं दालचीनी के ये 5 फेस पैक, म‍िलेंगे कई फायदे

3. झुर्रियों से छुटकारा

बढ़ती उम्र के साथ स्किन पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स नजर आने लगते हैं। इससे आपकी स्किन काफी रूखी नजर आ सकती है। स्किन को टाइट और यंग बनाने के लिए खीरा, चंदन और अंडे का फेसपैक बना सकते हैं। इन चीजों से फेसपैक बनाने के लिए आप 1 अंडे का सफेद भाग, 1 चम्मच चंदन पाउडर और 1 चम्मच खीरा का रस ले लें। इन सभी को मिलाकर आप एक फेसपैक तैयार कर लें और इसे चेहरे पर अच्छे से लगाकर इसे साफ कर लें। 

cucumber-chandan-benefits-uses

4. रंगत में निखार लाए

स्किन को ग्लोइंग और रंगत को निखराने के लिए आप खीरा और चंदन पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और ब्लीचिंग एजेंट जैसे गुण पाए जाते हैं। इससे आपकी स्किन निखरी और बेदाग नजर आती है। इसका पैक बनाने के लिए आप 1 चम्मच टमाटर का रस, एक चम्मच चंदन पाउडर और 1 चम्मच खीरे का रस मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं। ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है और टैनिंग की समस्या से भी दूर हो सकती है। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer