कोरोना के मामलों ने पकड़ी रफ्तार, बीते 24 घंटे में 17 हजार से ज्यादा नए मामले, 13 की मौत

देश में कोरोना वायरस के मामलों में बड़ा उछाल देखने को मिला है, बीते 24 घंटे में कोरोना के 17 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 24, 2022Updated at: Jun 24, 2022
कोरोना के मामलों ने पकड़ी रफ्तार, बीते 24 घंटे में 17 हजार से ज्यादा नए मामले, 13 की मौत

देश में कोरोना की रफ्तार तेज होती नजर आ रही है। बीते 24 घंटे में देश में आए कोरोना वायरस के नए मामले चौंकाने वाले हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 17,336 नए मामले दर्ज किये गए हैं। गुरुवार के मुकाबले आज देश में सामने आए कोरोना के नए मामले 30.2 फीसदी ज्यादा हैं। नए मामलों के दर्ज होने के बाद देश में कोरोना से संक्रमित कुल लोगों की संख्या बढ़कर 4 करोड़, 33 लाख, 62 हजार 294 हो गयी है। आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के चलते 13 लोगों की मौत हुई है। कोरोना वायरस संक्रमण से देश में अब तक कुल 5 लाख 24 हजार 954 लोगों की मौत हुई है। कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों का प्रतिशत भी बढ़कर 1.21 फीसदी हो गया है। बीते 24 घंटे में सामने आए मामले लोगों की चिंता बढ़ाने वाले हैं।

देश में कोरोना संक्रमण का रिकवरी रेट (Coronavirus Recovery Rate in India)

देश में कोरोना केनए मामलों में बढ़त के बीच एक्टिव मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस के एक्टिव मामले बढ़कर 88,284 हो गए हैं। सरकार के मुताबिक देश में कोरोना के एक्टिव मामले कुल संक्रमित मामलों का 0.20 फीसदी है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण का रिकवरी रेट 98.59 प्रतिशत है। जून महीने की शुरुआत से ही देश में कोरोना वायरस के नए मामलों में इजाफा शुरू हुआ था। इसके बाद एक्टिव मामले भी तेजी से बढ़ने लगे हैं। देश में कोरोना वायरस का पॉजिटिविटी रेट भी बढ़कर 4.32 फीसदी हो गया है और वीकली पॉजिटिविटी रेट 3.07 फीसदी हो गयी है। अब तक देश में कोरोना वायरस की जांच के लिए 85.98 करोड़ सैंपल की टेस्टिंग हो चुकी है।

Covid 19 cases in india

इसे भी पढ़ें: 2 साल में 4 करोड़ भारतीय हुए 'लॉन्ग कोविड' के शिकार, इस वैरिएंट से Long Covid का ज्यादा खतरा

राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण (Coronavirus Cases in Delhi)

राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति गंभीर हो रही है। बीते दिन दिल्ली में कोरोना के मामलों में बड़ा उछाल देखने को मिला है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक बीते दिन दिल्ली में कोरोना वायरस के नए 1934 मामले दर्ज किये गए हैं। दिल्ली में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट भी बढ़कर 8.10 प्रतिशत हो गया है। बीते दिन दिल्ली में कोरोना संक्रमण से 1233 मरीज ठीक हुए हैं। इन सबके बीच राहत की बात यह है कि इस दौरान एक भी मरीज की कोरोना संक्रमण के चलते मौत नहीं हुई है। 

कोरोना वैक्सीन ने बचाई 42 लाख से ज्यादा लोगों की जान (COVID-19 Vaccines Prevented Over 42 Lakh Deaths in India)

द लैंसेट इंफेक्शियस डिजीज जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी में कहा गया है कि भारत में कोरोना वैक्सीनेशन की वजह से 42 लाख से ज्यादा लोगों की जान बची है। इस अध्ययन में यह कहा गया है कि अगर वैक्सीनेशन इस पैमाने पर नहीं हुआ होता तो देश में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा बेहद डरावना होता। इस अध्ययन में यह कहा गया है कि पूरी दुनिया में कोरोना महामारी के पहले साल में कोरोना वैक्सीनेशन से 31.4 मिलियन से ज्यादा मौतें कम हुई हैं। यह अध्ययन 185 देशों में कोरोना संक्रमण की वजह से होने वाली मौतों के आंकड़ों पर आधारित है।

इसे भी पढ़ें: विश्व स्वास्थ्य नेटवर्क (WHN) ने मंकीपॉक्स को घोषित किया महामारी, 58 देशों में फैला संक्रमण

भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा (Covid Vaccination in India)

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कुल 196.77 करोड़ कोरोना वैक्सीन की डोज लोगों को दी जा चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में 12 साल से 14 साल की उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन की 3.60 करोड़ डोज दी जा चुकी है। इसके अलावा देश में कोरोना के बूस्टर डोज की 2,73,69,417 खुराक लोगों लगाई गयी है। 

(All Image Source - Freepik.com)

 
Disclaimer