Coronavirus: WHO ने जागरुकता के लिए चलाया 'सेफ हैंड' चैलेंज, प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण को किया शामिल

डब्ल्यूएचओ ने जागरुकता के लिए चलाया 'सेफ हैंड' चैलेंज, प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण को किया शामिल। 

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Mar 16, 2020Updated at: Mar 16, 2020
Coronavirus: WHO ने जागरुकता के लिए चलाया 'सेफ हैंड' चैलेंज, प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण को किया शामिल

दुनियाभर के कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है जिसे देख कर डब्ल्यूएचओ बार-बार लोगों को इस वायरस से बचने के लिए जाकरुक कर रहा है। कोरोना वायरस को पहले ही महामारी घोषित कर दिया गया है। जिसके बाद इसे गंभीरता से लेते हुए सभी देशों की सरकार ने काफी महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। यही वजह है कि दुनियाभर में होने वाले कई बड़े ईवेंट्स को भी फिलहाल के लिए रद्द कर दिया गया है। 

कोरोना वायरस से लोगों को जागरुक करने के लिए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने 'सेफ हैंड' नाम से एक कैंपेन चलाया है, जिससे कि लोगों में वायरस से बचने को लेकर जागरुकता पैदा हो सके। सेफ हैंड चैलेंज में कोरोना वायरस से बचने के लिए हाथ को अच्छी तरह धोने का तरीका बताया गया है। डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जनरल टेडरौस अधनॉम ने इस कैंपेन के लिए दुनियाभर से कई बड़े चेहरों को शामिल किया है। 

'सेफ हैंड' चैलेंज

डब्ल्यूएचओ के इस कैंपेन में एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण को टैग किया गया है। हाथ धोने का वीडियो शेयर करने के बाद उन्होंने और तीन लोगों को भी इस कैंपेन से जुड़ने के लिए कहा है, जो वीडियो शेयर कर लोगों को ये बताएंगे कि हमें हाथ कैसे धोने चाहिए और वे और तीन लोगों को इस चैलेंज में जॉइन होने के लिए कहेंगे। 

इसे भी पढ़ें: Corona Virus से दहशत में क्‍यों है दुनिया? विस्‍तार से जानें कोरोना वायरस के कारण और लक्षण

प्रियंका चोपड़ा ने लोगों से की अपील

एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने लोगों को एक-दूसरे से हाथ मिलाने की बजाय नमस्ते करने की सलाह दी है। प्रियंका ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वह लोगों से 'नमस्ते' को अपनाने हुए कहा है। आपको बता दें कि प्रियंका चोपड़ा ने जो वीडियो शेयर किया है, उसमें इवेंट्स के दौरान नमस्ते करते हुए उनकी सात अलग-अलग तस्वीरें मौजूद हैं। 

इसके साथ ही प्रियंका ने इस वीडियो के साथ लिखा, 'ये पूरी तरह नमस्ते के बारे में है। दुनियाभर में चल रहे बदलाव के दौर में लोगों के अभिवादन का एक प्राचीन लेकिन साथ ही बिल्कुल नया तरीका है। कृपया आप सभी सुरक्षित रहें।' वहीं, दूसरी ओर इटैलियन एक्टर एंड्रिया बोस्का ने इस पर कमेंट करते हुए प्रियंका को शुक्रिया कहा है। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस से बचने के उपाय: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने जारी किए दिशानिर्देश

सलमान खान ने भी दी 'नमस्ते' करने की सलाह

इससे पहले अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर, सलमान खान, अक्षय कुमार ने भी कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को सलाह दी थी। सलमान खान ने 5 मार्च को एक सोशल मीडिया पर एक वर्कआउट का पोस्ट शेयर करते हुए लिखा था कि जब कोरोना वायरस खत्म हो जाए तब आप सभी एक-दूसरे से हाथ मिलाओ और गले लगो। इससे पहले अनुपम खेर ने भी एक सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करे हुए कहा था कि मुझे लगता है एक-दूसरे का अभिवादन करने का सबसे अच्छा तरीका नमस्ते है। फिल्म सूर्यवंशी के प्रमोशन के दौरान अक्षय कुमार ने भी लोगों से लोगों से कहा था कि अभिवादन के लिए आपको नमस्ते का इस्तेमाल करना चाहिए। 

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer