कोरोनवायरस के कारण बंद हो गए हैं सभी ब्यूटी पार्लर, घबराए नहीं घर बैठे ही अपनाएं ये खास ग्रूमिंग टिप्स

कोरोना वायरस की वजह से अगर आप ब्यूटी पार्लर नहीं जा पा रहे हैं, तो घर बैठे इन टिप्स को अपना सकते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 20, 2020
कोरोनवायरस के कारण बंद हो गए हैं सभी ब्यूटी पार्लर, घबराए नहीं घर बैठे ही अपनाएं ये खास ग्रूमिंग टिप्स

कोरोनवायरस, जिसने विश्व स्तर पर हजारों लोगों को प्रभावित किया है, इसकी वजह से अब हमारी दैनिक दिनचर्या पर भी फर्क पड़ने लगा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने लोगों को किसी भी तरह के सामाजिक संपर्क से अलग-थलग करने और बचने की सिफारिश की है। नतीजतन, कई कार्यालयों ने कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह दी है। जहां एक तरफ स्कूल, कॉलेज और यहां तक कि सार्वजनिक स्थानों जैसे मॉल और थिएटर को बंद कर दिया गया है, वहीं जिम और सैलून जैसे जरूरी जगहें भी बंद हो गई हैं। इस दौरान डेंटिस्ट या सैलून न जाने की भी सलाह दी गई है। पर घर में रहते हुए हुए ज्यादातर लोग अपनी ग्रुमिंग रूटीन के खराब होने से परेशान हैं। तो अगर आप भी घर पर रहते हुए अपने आप खूबसूरत और फ्रेश बनाए रखना चाहते हैं, तो आप ये ग्रूमिंग टिप्स अपना सकते हैं।

Insideheadmassage

सबसे पहले ब्लैकहेड्स की सफाई

बहुत दिनों तक सैलून न जाने और आपके चहरे पर ब्लैकहेड्स दिख सकते हैं। इसके लिए आप अपने ओट्स, शहद और दही की मदद से DIY फेस स्क्रब बना लें और अपने चेहरे पर लगा लें। आप रात भर लाल मसूर भिगो सकते हैं और इसे एक चिकनी पेस्ट में पीसकर फेस मास्क रूप में लगा सकते हैं। ये आपकी त्वचा को मृत त्वचा से छुटकारा पाने में मदद करेंगे और इसे नरम और कोमल बनाएंगे।

अपने आईब्रो की ट्रिमिंग न करें, उन्हें ऐसे ही रहने दें

अपने आई को ट्रिम करना सुनिश्चित करने के लिए एक कार्य हो सकता है, लेकिन अगर आपने कभी आलिया भट्ट, करीना कपूर और कारा डेलेविंगने को देखा है , तो आपको पता होगा कि जंगली भौंह भी अच्छी लगती हैं। आजकल फैशन में ये भी चला है। घने आइब्रोज कई बार अच्छे लग सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Corona Virus Quarantine Tips: दीपिका पादुकोण से सीखें कोरोनावायरस होम क्‍वारंटाइन में कैसे करें सेल्‍फ केयर

बालों को रखें खास ख्याल

अगर घर बैठकर आप अपने बालों को स्पेशल ट्रीटमेंट नहीं दे पा रहीं हैं तो आप अपने बालों को स्पेशल ट्रीटमेंट देने के लिए कॉफी का इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं महेंदी और नींबू भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर आपके बाल बहुत खराब हो रहे हैं, तो बालों को बीच-बीच में तेल मसाज देते रहें। हफ्ते में दो बार शैंपू करें ताकि आपके बाल साफ और स्वस्थ रहें।

Insidefacecream

घर में वैक्सिंग करें

घर में ही नेचुरल वैक्सिंग का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि रेजर का इस्तेमाल बिलकुल न करें। इसके लिए अपने घर पर ही एक सॉस पैन लें और इसमें कुछ चीनी गरम करें। तब तक हिलाते रहें जब तक यह पिघलने न लगे। फिर इसमें शहद और नींबू की कुछ बूंदें मिलाएं। मिश्रण को वास्तव में गर्म होने तक हिलाते रहें। फिर अगर आपको लगता है कि मिश्रण बहुत गाढ़ा है, तो इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं और मिलाते रहें। मिश्रण तैयार होने के बाद, इसे लगभग एक घंटे तक कमरे के तापमान पर रखें और इसे ठंडा होने दें। मोम के ठंडा हो जाने के बाद, एक टिन कंटेनर लें और फिर इसका इस्तेमाल करते रहें।

इसे भी पढ़ें: मेकअप करते वक्त न करें ये 5 गलतियां, नहीं तो दिखेंगी उम्र से ज्यादा बूढ़ी

एक प्रभावशाली मैनीक्योर सिर्फ अपने नाखूनों को शेप देने और उन्हें नेल पॉलिश के साथ कोटिंग करने से अधिक है। वहीं आप अपने नाखूनों का ख्याल घर बैठे भी रख सकते हैं। इसके लिए आपको अपनेक्यूटिकल्स को पोषण देने की जरूरत है। नाखूनों के कोने से मृत त्वचा की वृद्धि को रगड़ें और उचित पोषण के लिए बादाम या नारियल तेल का उपयोग करते रहें। आप अपने पैरों और हाथों को गर्म पानी में नमक डालकर अच्चछे से भिगो कर साफ कर सकते हैं। यह पैर और हांथों के सूजन को कम करके मांसपेशियों को आराम पहुंचाने में मदद कर सकता है।

Read more articles on Fashion-Beauty in Hindi

Disclaimer