मेकअप करते वक्त न करें ये 5 गलतियां, नहीं तो दिखेंगी उम्र से ज्यादा बूढ़ी

मेकअप लगाने से आप जवां दिख सकते हैं। लेकिन अगर आप इसे सही तरीके से नहीं कर रहे हैं, तो आप अपनी उम्र से ज्यादा बूढी भी लग सकती हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 17, 2020
मेकअप करते वक्त न करें ये 5 गलतियां, नहीं तो दिखेंगी उम्र से ज्यादा बूढ़ी

मेकअप करते समय, पहली चीज जो आप सोचते हैं, वो ये है कि आपका मेकअप आपके ड्रेस और लुक के साथ मैच होना चाहिए। लेकिन अगर आप इस बात से सावधान नहीं हैं कि आप किस तरह का मेकअप कर रहे हैं या कौन से मेकअप प्रोडक्ट का ज्यादा या कम इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ये आपके लुक को भी बिगाड़ सकता है। कई बार सही से मेकअप न कर पाना आपको अपनी उम्र से ज्यादा बड़े दिखा सकता है। आप बहुत मैच्योर लग सकते हैं, जो आपको किसी पार्टी, मीटिंग और शादी में भी खराब महसूस करवा सकता है। वहीं जरूरत से ज्यादा मेकअप करने से, आपकी त्वचा धीरे-धीरे अपनी लोच और दृढ़ता खो सकती है। चेहरे पर नई रेखाएं और झुर्रियां भी पड़ सकती हैं। इसलिए अगर आपके ऐसा मेकअप कर ही हैं, जिससे आप उम्र से ज्यादा बड़ी दिख रही हैं, तो ये मेकअप टिप्स आपकी खास मदद कर सकते हैं।

insideoldlookmakeup

फाउंडेशन का इस्तेमाल सोच समझकर करें

जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं, हमारी त्वचा हल्की होती जाती है। फाउंडेशन का बहुत लगाना या सही मात्रा में नहीं लागू करने से वास्तव में आपकी महीन रेखाएं और अधिक दृश्यमान हो सकती हैं और आप बड़ी दिख सकती हैं। ऐसे में फाउंडेशन के कलर को लेकर थोड़ा सजग रहें और थोड़ा हॉट शेड्स चुनें। फिर बेस में लगाते वक्त अपनी स्किन के कलर को एक गहरे रंग के कलर के साथ मिलाएं। वहीं पाउडर फाउंडेशन के इस्तेमाल से भी बचें क्योंकि ये आपकी त्वचा को परतदार बना सकते हैं।

बहुत ज्यादा आईशैडो लगाना

आईशैडो की एक घनी परत आपकी आंखों में भारीपन ला सकती है और वृद्ध बना सकती है। अपने फेस के कलर के कलर के हिसाब से इसे लागू करने के लिए पहले एक आईशैडो प्राइमर का उपयोग करें और फिर आईशैडो लगाएं। यह आपकी आंखों को भारी दिखने के बिना एक अच्था लुक देगा। इसके अलावा, आइशैडो कलर्स जैसे ब्रोन्स, रेड्स और येलो के इस्तेमाल से बचें। ये रंग आपको थका हुआ दिखा सकते हैं। इसके बजाय, अपनी आंखों को अधिक जीवंत और जागृत बनाने के लिए ज्वेल टोन के लिए जाएं।

इसे भी पढ़ें : Temporary Hair Color : हेयर लुक को बदलने के लिए घर पर ट्राई करें हेयर कलरिंग के ये 5 आसान तरीके

अपकी आंखों के नीचे कंसीलर का उपयोग करना

आंखों के नीचे कंसीलर लगाते समय सावधानी बरतें। हालांकि यह उन काले घेरों को छला सकता है, लेकिन यह आपकी आंखों के नीचे झुर्रियों को भी बढ़ा सकता है। यह गलती करना बंद करें और अपने अंडर-आई क्षेत्र के अंदरूनी आधे हिस्से पर ही कंसीलर लगाएं।

insideeyemakeup

अपनी भौंहों के ऊपर

हल्के और बारीक भौंहे होने पर भी अपनी भौंह की पेंसिल का हल्के से प्रयोग करें। डार्क और अनब्लॉन्डेड ब्रॉज आपको अधिक उम्र का दिखा सकता है। इसे और अधिक प्राकृतिक दिखने के लिए ब्रश की मदद से अपनी लाइनों को ब्लेंड और नरम करें। वहीं आंखों के चोरों ओर बहुत सारा काजल लगाने से भी बचें। कोई भी चमकने वाली चीजों को ज्यादा करके अपने आंखों पर लगाने से बचें। ऐसा इसलिए भी क्योंकि ये आपकी आपकी आंखों को बड़े बनाने की जगह इसके आसपास के फाइन लाइन्स को भी बढ़ा कर दिखा सकता है।

इसे भी पढ़ें : कॉलेज जाने वाली लड़कियों के लिए बेस्ट हैं ये 5 ड्रेसेस, दिखेंगी हॉट

मॉइस्चराइजर का उपयोग 

जैसे-जैसे आप बूढ़े होते जाते हैं, आपके हार्मोन का स्तर भी कम होता जाता है और इसके कारण त्वचा शुष्क हो सकती है। तो, आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए मेकअप लगाने से पहले मॉइस्चराइजर का उपयोग करना भी महत्वपूर्ण है। हाइड्रेटिंग प्राइमर जोड़ने से मॉइस्चराइजिंग पावर बढ़ सकती है। वहीं कोशिश करें कि मेकअप करने से पहले और मेकअप करने के बाद अपने चेहरे को अच्छे से साफ करें क्योंकि ऐसा नहीं करने से धीरे-धीरे आपकी त्वचा खराब होती जाएगी। वहीं ये बात ध्यान रखें कि अच्छी त्वचा ही अच्छे मेकअप का भी बेस होता है।

Read more articles on Fashion-Beauty in Hindi

Disclaimer