Coronavirus Prevention: कोरोनावायरस के कहर से बचाने में मददगार है एल्‍कोहॉल बेस्‍ड सैनिटाइजर, जानें कैसे बनाएं

Coronavirus Prevention Tips: कोरोना वायरस से बचाव में एल्‍कोहॉल बेस्‍ड हैंड सैनिटाइजर मददगार हो सकता है, आइए यहां जानें इसे बनाने का तरीका।  

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 04, 2020Updated at: Mar 09, 2020
Coronavirus Prevention: कोरोनावायरस के कहर से बचाने में मददगार है एल्‍कोहॉल बेस्‍ड सैनिटाइजर, जानें कैसे बनाएं

नोवल कोरोनावायरस के बढ़ते कहर से पूरा देश खौफजदा है। चीन से फैला COVID-19 या कोरोनावायरस पूरे देश में काफी तेजी से फैल रहा है। इन दिनों देश की राजधानी दिल्‍ली में भी कोरोनावायरस का कहर है, दिल्‍ली में पहले सकारात्मक मामले की पुष्टि होने के बाद, हर कोई दहशत में है। हालांकि, लोग मास्‍क और हैंड सैनिटाइजर को स्‍टॉक करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन इस स्थिति में मास्‍क और सैनिटाइजर भी कई फार्मेसियों और मेडिकल स्‍टोरों से बाहर हो चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस को ग्‍लोबल मेडिकल इमरजेंसी करने के साथ-साथ लगातार कोरोना वायरस से बचाव के टिप्‍स भी देने की कोशिश में है। ऐसे में यह सुझाव दिया गया है बार-बार कि अपने हाथों को एल्‍कोहॉल बेस्‍ड हैंड सैनिटाइजर से साफ करें या साबुन और पानी से हाथ धोएं। 

ऐसे में यदि आपको बाजार में एल्‍कोहॉल बेस्‍ड हैंड सैनिटाइजर न मिले, तो आप घर पर उसके समान रूप से प्रभावी हैंड सेनाइटिस बना सकते हैं। इसे तैयार करने के लिए, आपको बस कुछ बुनियादी चीजों की जरूरत होगी, जिन्‍हें आप दवा की दुकान या फिर कहीं अन्‍य जगह से खरीदकर आसानी से पा सकते हैं।

Corona virus Prevention Tips

कोरोना वायरस से लड़ने और बचाव के लिए करें सही हैंड सेनिटाइजर का उपयोग (Choose Right Hand Sanitizer For Protect Against Coronavirus) 

इस वायरस से बचाव के लिए आपका सही हैंड सेनिटाइजर का उपयोग करना बहुत जरूरी है। ऐसा सैनिटाइजर, जो वायरस को शरीर में प्रवेश करने से रोक सके और उसे मारने में सक्षम हो।

इसे भी पढें: दिल्ली में COVID-19 कोरोनावायरस का पहला मामला आया सामने, जानें इससे बचाव के टिप्‍स

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार, हमें कम से कम 60 प्रतिशत एल्‍कोहॉल बेस्‍ड सैनिटाइजर का उपयोग करना चाहिए। आइए यहां हम आपको घर पर एल्‍कोहॉल बेस्‍ड हैंड सैनिटाइजर बनाने का तरीका बता रहे हैं। 

यहां आप WHO द्धारा जारी Tik Tok वीडियो देख सकते हैं, जिसमें आपको कोरोनावायरस से बचाव के कुछ तरीके बताए गये हैं। 

@who

We are joining @tiktok to provide you with reliable and timely public health advice! Our first post: How to protect yourself from ##coronavirus ?

♬ original sound - who

घर पर बनाएं एल्‍कोहॉल बेस्‍ड हैंड सैनिटाइजर (Hoe to Make Alcohol Based Hand Sanitizer at Home)

सामग्री

  • 2/3 कप आइसोप्रोपिल एल्‍कोहॉल (रबिंग एल्‍कोहॉल) 
  • 1/2 कप एलोवेरा जेल (यदि आप सैनिटाइज़र में एल्‍कोहॉल की मात्रा बढ़ाना चाहते हैं, तो आप एलोवेरा जेल को कम कर सकते हैं।) 
  • अपनी पसंद का कोई भी एसेंशियल ऑयल आवश्यक तेल। 
  • सैनिटाइज़र को स्टोर करने के लिए एक खाली कंटेनर।

इसे भी पढें: 'गोमूत्र, गाय के गोबर से सही हो सकता है कोरोनावायरस'- BJP विधायक दावा कितना सही, कितना गलत? एक्सपर्ट से जानें

Alcohol Based Hand Sanitizer is Helpful Protecting Against Coronavirus

घर पर हैंड सैनिटाइजर बनाने का तरीका (Homemade Sanitizer Method) 

  • सबसे पहले आप एक मीडियम साइज का बाउल और एक चम्‍मच लें। 
  • एक मध्यम आकार का मिश्रण का कटोरा
  • आप आप बाउल में 2/3 कप आइसोप्रोपिल एल्‍कोहॉल और 1/2 एलोवेरा जैल डालकर मिलाएं। यदि आप एल्‍कोहॉल की मात्रा ज्‍यादा चाहते हैं, तो आप एलोवेरा जैल को कम कर सकते हैं। 
  • इन दोनों को अच्‍छे से मिला लेने के बाद आप इसमें पुदीने, जैतून, टी ट्री ऑयल या कोई भी अपनी पसंद का एसेंशियल ऑयल की 8-10 बूंदें डालें और इसे मिला लें। 
  • एसेंशियल ऑयल इसे एक अच्‍छी महक देने के साथ इसके एंटी बैक्टिीरियल गुणों को बढ़ाने में मदद करेगा।  
  • अब इस होममेड सैनिटाइजर को एक खाली कंटेनर में डालें और ठीक से बंद कर दें। 

  • आप चाहें, तो इस पर हैंड सैनिटाइज़र लेबल या चिट लगा सकते हैं, जिससे घर में किसी को कोई कंफ्यूजन न हो।  

अगर आप घर पर हैं, तो कोशिश करें कि आप साबुन और पानी से हाथ धोएं। हैंड सैनिटाइजर केवल यात्रा और घर के बाहर के इस्‍तेमाल के लिए है, इसलिए इसका उपयोग घर से बाहर करें। घर पर साबुन और पानी से हाथ धोना आपको सुरक्षित रहने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। 

Read More Article On Miscellaneous In Hindi 

Disclaimer