गर्म या गुनगुना पानी पीने की है आदत तो हो जाएं सावधान, फायदों के बजाय हो सकते हैं ये 5 नुकसान

वजन घटाने के लिए या मेटाबॉलिज्म सही रखने के लिए अगर आप भी बहुत ज्यादा गर्म पानी पीते हैं, तो पहले जान लें कि इससे आपके शरीर को क्या नुकसान हो सकते हैं

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 09, 2020Updated at: Mar 09, 2020
गर्म या गुनगुना पानी पीने की है आदत तो हो जाएं सावधान, फायदों के बजाय हो सकते हैं ये 5 नुकसान

गर्म पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, इसीलिए जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं या मेटाबॉलिज्म सही रखना चाहते हैं, वो गर्म या गुनगुना पानी पीते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि जल्दी-जल्दी गर्म पानी पीने की आदत आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है? जी हां, अगर आपको भी अब तक यही लगता था कि गर्म पानी पीना आपको ठंडे पानी पीने की अपेक्षा ज्यादा सेहतमंद रखेगा, तो आप गलत हैं। सुबह उठने के बाद एक बार गुनगुना पानी पीने में कोई बुराई नहीं, मगर यदि आप दिन में कई बार जल्दी-जल्दी पीते हैं, तो आपको ये परेशानियां हो सकती हैं।

warm water

बिगड़ सकता है शरीर में पानी का बैलेंस

अध्ययन बताते हैं कि हमारे शरीर का 55 से 65 प्रतिशत हिस्से में पानी होता है। पानी पीने की आदत शरीर के लिए बहुत अच्छी है क्योंकि इस पानी के द्वारा ही मूत्रमार्ग से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। शरीर से टॉक्सिन्स का निकलना इसलिए जरूरी है क्योंकि ये टॉक्सिन्स आपको बीमार बना सकते हैं। लेकिन अगर बहुत ज्यादा पानी पी लेते हैं, तो ये भी आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं है। कुछ लोग बिना प्यास के या किसी फायदे को ध्यान में रखकर जल्दी-जल्दी पानी पीते हैं। इससे उनके शरीर में पानी का बैलेंस बिगड़ सकता है। गर्म पानी आपकी प्यास को उतना शांत नहीं करता है, जितना कि ठंडा पानी। इसलिए आप गर्म पानी पिएं मगर कम पिएं।

इसे भी पढ़ें: जानिये गर्मियों में कितना और कैसा पानी पिएं, ताकि न हो डिहाइड्रेशन की समस्या

किडनी पर पड़ता है असर

हमारी किडनियों में खास कैपिलरी सिस्टम होता है, जो अतिरिक्त पानी और टॉक्सिन्स (गंदगी) को शरीर के बाहर निकालने का काम करता है। रिसर्च बताती हैं कि गर्म पानी पीने से आपकी किडनियों पर सामान्य की अपेक्षा ज्यादा जोर पड़ता है, इसके कारण किडनी को सामान्य तरीके से फंक्शन करने में समस्या आती है। चूंकि गर्म पानी पीने से डिहाइड्रेशन होता है, जो कि किडनी के लिए एक खतरनाक मेडिकल कंडीशन है। इसलिए आपको गर्म पानी पीना चाहिए, मगर दिनभर नहीं।

boil water

नींद न आने की समस्या

गर्म पानी ज्यादा पानी से आपकी नींद खराब हो सकती है और आप अनिद्रा के शिकार हो सकते हैं। अनिद्रा एक ऐसी समस्या है, जिसमें प्रयास के बाद भी आपको नींद नहीं आती है। इसलिए रात के खाने के बाद बहुत ज्यादा पानी पीने से बचें। इसके अलावा बिस्तर पर जाने से पहले तो गर्म पानी बिल्कुल न पिएं। इससे आपको बार-बार पेशाब लगेगी, जिसके कारण नींद खराब होगी।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ प्यास लगने पर ही पीना चाहिए पानी, ज्यादा पानी पीना भी हो सकता है नुकसानदायक: वैज्ञानिक

अंदरूनी छाले हो सकते हैं

हमारे शरीर की बाहरी त्वचा और उसके नीचे के टिशूज अंदरूनी टिशूज की अपेक्षा सख्त होते हैं, इसलिए ये ज्यादा गर्मी और ठंड झेल सकते हैं। मगर शरीर के अंदरूनी अंगों के टिशूज बेहद संवेदनशील होते हैं। ऐसे में अगर आप बहुत जल्दी-जल्दी गर्म पीते हैं, या ज्यादा गर्म पानी पीते हैं, तो इससे आपके अंदरूनी अंगों में छाले हो सकते हैं। आमतौर पर गर्म पानी के कारण सबसे पहले प्रभावित होने वाले अंगों में होंठ, मुंह का अंदरूनी हिस्सा, जीभ और गर्दन होती है। ध्यान रखें, इतना गर्म पानी न पिएं जिसे आप तुरंत गले से निगल न पाएं।

Watch Video: देखें वीडियो, एक्सपर्ट से जानें पानी पीना कितना जरूरी है और कैसा पानी पीना चाहिए आपको

हो सकते हैं कई कीटाणु

अक्सर लोगों को लगता है कि पानी को गर्म करने से उसमें मौजूद कीटाणु और कंटामिनैंट्स खत्म हो जाते हैं। अगर आप पानी को पूरी तरह उबालने के बाद पीते हैं, तब तो यह सही है। मगर यदि आप पानी को सिर्फ गर्म करते हैं, तो इनमें मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु नहीं मरते हैं। इसलिए या तो आप पानी को अच्छी तरह साफ करके ही पिएं या फिर उबालकर ठंडा करके पिएं।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer