Coronavirus In Delhi: दिल्ली में COVID-19 कोरोनावायरस का पहला मामला आया सामने, जानें इससे बचाव के टिप्‍स

Coronavirus In Delhi: दिल्ली में पहले कोरोनोवायरस के मामले की पुष्टि की गई। जिसमें व्यक्ति हाल में इटली से लौटा है, उसमें COVID-19 टेस्‍ट पॉजिटिव मिला

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 03, 2020Updated at: Mar 04, 2020
Coronavirus In Delhi: दिल्ली में COVID-19 कोरोनावायरस का पहला मामला आया सामने, जानें इससे बचाव के टिप्‍स

चीन से फैला COVID-19 या कोरोनावायरस काफी तेजी से फैल रहा है। लगभग 73 देशों में कोरोना वायरस के फैलने और दुनिया भर में 3,000 से अधिक मौतों के कारण, इस महामारी ने स्वास्थ्य संगठनों को खतरे में डाल दिया है। यह वायरस चीन में दिसंबर 2019 में शुरू हुआ था, लेकिन अब यह ग्‍लोबल मेडिकल इमरजेंसी बन गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली और तेलंगाना में दो नए सकारात्मक मामलों के बारे में एक प्रेस नोट जारी की है।  

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है, “नई दिल्ली में COVI-19 के एक सकारात्मक मामले का पता चला है और एक का तेलंगाना में पता चला है। दिल्ली के व्यक्ति का इटली से यात्रा इतिहास है, जबकि तेलंगाना के दुबई से यात्रा का इतिहास है। उनकी यात्राओं के और विवरणों का पता लगाया जा रहा है। दोनों मरीज स्थिर हैं और उन पर कड़ी नजर रखी जा रही है। ”

संक्रमित व्यक्ति हाल ही में इटली से लौटा और उसे दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहाँ उसकी COVI-19 के लिए पुष्टि हुई। दूसरे व्यक्ति ने दुबई की यात्रा की है और कोरोनोवायरस टेस्‍ट में सकारात्मक परिणाम दिखाया है। दोनों ही मरीजों को अंडर ऑब्जरवेशन में रखा गया है। इससे पहले, केरल में कोरोनावायरस के तीन पॉजिटिव केस पाए गये थे, जहां अब सभी को पोस्ट-रिकवरी से छुट्टी दे दी गई है।

इसे भी पढें:  कोरोना वायरस के मरीजों का कैसे किया जा रहा है इलाज? इलाज के बाद कैसे की जा रही है रिकवरी

COVID-19 या नोवल कोरोनावायरस के वैश्विक स्‍तर यानि पूरे विश्व में मृत्यु संख्या 3,058 तक पहुंच गई है और 88,000 से अधिक पॉजिटिव मामलों की पुष्टि की गई है। हालांकि, जागरूकता और रोकथाम के तरीकों के कारण, स्थिति नियंत्रण में हो रही है, लेकिन इसके लिए अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है, क्योंकि वैश्विक मेडिकल टीमों द्वारा लगातार प्रयासों के बावजूद इस वायरस का कोई इलाज नहीं है।

Coronavirus In Delhi

कोरोनावायरस, जंगल में लगी आग की तरह फैल रहा है, हालांकि, मामले धीरे-धीरे घट रहे हैं। जिसमें भारत में अब तक कुल पांच मामले मिले हैं। भारत में आने वाले सभी लोगों को थर्मल स्कैनर के माध्यम से इंफेक्‍शन के लिए स्कैन किया जा रहा है। लोगों को इस घातक इंफेक्‍शन के जोखिम को कम करने के लिए विदेश यात्रा के दौरान सुरक्षा उपाय करने की सलाह दी जा रही है। इसके अलावा, जोखिम को कम करने के लिए बाहर जाने पर मास्क पहनना बचाव के तरीकों में से एक है। 

40 बच्चों को 28 दिनों के लिए रखा गया है अलग

हाल में दिल्‍ली में हुए पहले कोरोनावायरस की पुष्टि के बाद नोएडा स्‍कूल के 40 बच्चों 28 दिनों के लिए आइसोलेशन में रखा गया है। क्षेत्र के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा, '' नोएडा स्कूल के इन 40 बच्‍चों में कोरोनॉवायरस के लिए टेस्‍ट किया गया है और 28 दिनों के लिए आइसोलेशन के लिए भेजा गया है। इसकी वजह यह है, दिल्‍ली में जिस व्‍यक्ति को कोरोनावायरस के पॉजिटिव मामले में पाया गया, ये 40 बच्‍चे इस व्‍यक्ति के बच्‍चे की जन्‍मदिन पार्टी पर गये थे। जिसके बाद तीन दिनों के लिए स्कूल को भी बंद कर दिया गया है।'' 

कोरोना वायरस से बचाव के टिप्‍स 

अभी हाल में कोरोना वायरस से बचाव के लिए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन WHO ने TikTok के माध्‍यम से एक वीडियो साझा किया है, जिसमें कोरोनोवायरस से खुद को बचाने के लिए कुछ टिप्‍स और बचाव के तरीके बताए गये हैं। 

इसे भी पढें: कोरोनावायरस से जुड़ी सही जानकारी देने के लिए साथ आए WHO और TikTok, जानें वायरस से बचाव के 5 जरूरी टिप्स

Protect Against Coronavirus and Coronavirus Latest Update

1. बार-बार एक अल्कोहल बेस्‍ड हैंड वॉश या फिर साबुन और पानी से हाथ रंगड़ कर धोंए। 

2. खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को रूमाल, टिश्‍यु या एल्‍बो यानि कोहनी से ढकें। अगर आप टिश्‍यू पेपर का इस्‍तेमाल करते हैं, तो उसे इस्‍तेमाल के बाद तुरंत कूड़ेदान में फेंक दें। 

3. खांसी, जुखाम गले में खरांश और बुखार वाले किसी भी व्यक्ति से दूरी बनाए रखें। 

4. अगर आापको इन लक्षणों के अलावा, सांस लेने में कठिनाई हो रही है, तो जल्द से जल्द डॉक्‍टर से चेकअप के लिए जाएं और यदि हाल में किसी यात्रा के बाद यह समस्‍या हो रही हो, तो वह भी डॉक्‍टर से बताएं। 

5. यदि आपको अस्‍थमा के कोई भी लक्षण हैं, तो आप कोशिश करें कि ज्‍यादा समय घर में बिताएं। 

6. सबसे जरूरी और महत्‍वपूर्ण चीज घर से निकलते समय मास्‍क पहनकर ही घर से बाहर निकलें। सही तरीके से हाथ धुलकर मास्‍क पहनें और एक मास्‍क को 1 से 2 बार से ज्‍यादा इस्‍तेमाल न करें। 

Read More Article On Health News In Hindi 

Disclaimer