कोरोनावायरस से जुड़ी सही जानकारी देने के लिए साथ आए WHO और TikTok, जानें वायरस से बचाव के 5 जरूरी टिप्स

डब्लूएचओ और टिकटॉक ने मिलकर कोरोनावायरस से लड़ने की पहल शुरू की है। इस पहल के जरिए लोगों को सही जानकारी दी जाएगी।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: Mar 23, 2020 14:10 IST
कोरोनावायरस से जुड़ी सही जानकारी देने के लिए साथ आए WHO और TikTok, जानें वायरस से बचाव के 5 जरूरी टिप्स

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

कोरोनावायरस (Coronavirus) पर विश्वसनीय जानकारी मुहैया कराने के मकसद से विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने वीडियो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग सर्विस टिकटॉक से हाथ मिलाया है। टिकटॉक से हाथ मिलाने के पीछे डब्लूएचओ का प्रयास है कि ऑनलाइन फैली गलतफहमियों को दूर किया जाए और उन्हें बढ़ने से रोका जाए। संगठन ने इस बाबत अभी तक दो वीडियो पोस्ट की है। पहली क्लिप में इंफेक्शन प्रीवेंशन एंड कंट्रोल की टेक्निकल हेड बेनेडेटा एलाग्रांजी  COVID-19 से खुद को सुरक्षित रखने के लिए उपायों को बता रही हैं।

डब्लूएचओ ने वीडियो को इस कैप्शन के साथ साझा किया है, '' हम आपको विश्वसनीय और समय से जन स्वास्थ्य जानकारी मुहैया कराने के लिए टिकटॉक से हाथ मिला रहे हैं। ये हमारा पहला पोस्टः कोरोनावायरस से खुद को सुरक्षित कैसे रखें।'' वहीं दूसरे वीडियो में डब्लूएचओ के हेल्थ इमरजेंसी प्रोग्राम के डॉ. अप्रैल बैलर मास्क के प्रयोग से जुड़ी जानकारी और कैसे इस वायरस के बढ़ते खतरे से खुद को बचाना चाहिए इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं।

कोरोनावायरस ने कई देशों को अपनी चपेट में ले लिया है, जिसमें 80 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हैं और 3000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में भी कोरोनावायरस के दो नए मामले दर्ज किए गए हैं, जिसके बाद इस वायरस से संक्रमित होने के मामलों की संख्या 5 पहुंच गई है। ये दो नए मामले दिल्ली और तेलंगाना से सामने आए हैं।

डब्ल्यूएचओ के टिक्कॉक से हाथ मिलाने के निर्णय को संयुक्त राष्ट्र की सार्वजनिक स्वास्थ्य शाखा द्वारा वायरस से संबंधित गलत सूचना के खतरे से निपटने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। वीडियो-शेयरिंग ऐप टिकटॉक ने जनवरी में दुनिया भर में अभूतपूर्व वृद्धि दर्ज की। यह ऐप फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप को पीछे छोड़ते हुए जनवरी 2020 में सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बना था। दुनिया भर में इसे ऐप स्टोर पर 1.5 बिलियन बार डाउनलोड किया गया और साथ ही Google Play और भारत ने 466.8 मिलियन इंस्टॉल के साथ ये सूची में पहले पायदान पर है।

इसे भी पढ़ेंः क्या है कोरोनावायरस? कहां से फैला, लक्षण और कितना है खतरनाक, जानें वायरस से बचाव के उपाय

coronavirus

 

 

 

कोरोना वायरस से बचाव के तरीके 

डब्ल्यूएचओ (WHO) के मुताबिक,  वायरस को फैलने से रोकने के लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • साबुन और पानी से बार-बार हाथ धोएं और हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग करें। लेकिन ध्यान रखें कि सैनिटाइजर एल्कोहल बेस्ड होना चाहिए। 

  • छींक आने और खांसते वक्त मुंह और नाक को टिश्यू पेपर या रूमाल से ढकें।

  • सर्दी और फ्लू के लक्षण होने पर डॉक्टर से मिलें। इस स्थिति में खुद को और दूसरों को इंफेक्शन से बचाने के लिए अलग हो जाएं और मास्क लगाएं।

  • पर्याप्त रूप से पके हुए अंडे और मांस का ही सेवन करें। 

  • संक्रमित इंसानों के सीधे संपर्क में आने से बचें।

Read More Articles On Other Diseases In Hindi

Disclaimer