Covid Update: बीते 24 घंटे में दर्ज हुए 2,202 नए मामले, कल की तुलना में 11.5% कम, जानें देश का हाल

बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के मामलों में 11.5 फीसदी की कमी आई है, सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश में 24 घंटे में 2,202 नए मामले आये हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 16, 2022Updated at: May 16, 2022
Covid Update: बीते 24 घंटे में दर्ज हुए 2,202 नए मामले, कल की तुलना में 11.5% कम, जानें देश का हाल

देश में कोरोना वायरस संक्रमण लगातार जारी है। पिछले 1 महीने से दुनियाभर के कई देशों में कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर बनी हुई है लेकिन भारत में कोरोना के नए मामलों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं। बीते 1 महीने में रोजाना सामने आ रहे नए कोरोना संक्रमण के मामले 2 हजार से 3 हजार के बीच बने हुए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किये गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,202 नए मामले देखने को मिले हैं। आंकड़ों के मुताबिक पिछले दिन सामने आये कोरोना के मामलों की तुलना में बीते 24 घंटे में सामने आये नए मामले 11.5% कम हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के चलते 27 लोगों की मौत होने की सूचना है इसके अलावा आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कोरोना संक्रमण के चलते कुल 24,241 लोगों की मौत हो चुकी है। बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 2,550 लोग ठीक भी हुए हैं और देश में अब तक इस वायरस से संक्रमित 42,582,243 ठीक हो चुके हैं। कोरोना संक्रमण के नए मामले लगातार कम हो रहे हैं जो राहत भरी खबर है और इसके अलावा देश में कोरोना के एक्टिव मामलों में भी लगातार कमी देखने को मिल रही है।

दिल्ली में कोरोना के मामले (Coronavirus Omicron Cases in India in Hindi)

राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार देखने को मिल रहा है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में बीते दिन कोरोना के 613 नए मामले दर्ज किये गए हैं। राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण से बीते 24 घंटे में 3 लोगों की मौत भी दर्ज की गयी है। आंकड़ों के मुताबिक देश में आये कुल नए मामलों में राजधानी दिल्ली से अकेले 27.84% मामले हैं। हालांकि इस बीच अच्छी खबर यह है कि दिल्ली में कोरोना की संक्रमण दर 2.74% दर्ज की गई है। बीते कुछ दिनों से दिल्ली में लगातार कोरोना के नए मामले 1 हजार से ज्यादा बने हुए थे। दिल्ली के अलावा केरल में 428 नए मामले, हरियाणा में 302, महाराष्ट्र में 255 और उत्तर प्रदेश में कोरोना के 153 नए मामले बीते 24 घंटे में दर्ज किये गए हैं। देश में कोरोना से प्रभावित टॉप 5 राज्यों में भी यही राज्य शामिल हैं।

Coronavirus-Omicron-India-Update

इसे भी पढ़ें : स्टडी: कोरोना से ठीक हो चुके लोगों में 2 साल बाद भी दिख रहे लॉन्ग कोविड के लक्षण, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

अभिनेता अक्षय कुमार फिर से हुए कोरोना संक्रमित (Akshay Kumar Covid Positive)

कोरोना की पहली, दूसरी और तीसरी लहर के दौरान बॉलीवुड में भी कोरोना की लहर देखने को मिली थी। तीसरी लहर के दौरान तमाम बॉलीवुड सेलेब्रिटी कोरोना से संक्रमित हुए थे। शनिवार को फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने ट्वीट करके यह जानकारी दी थी कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। गौरतलब हो कि अभिनेता अक्षय कुमार इससे पहले भी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। कोरोना संक्रमित होने के बाद उन्होंने से आगामी कान फिल्म महोत्सव में इंडिया पैवेलियन (भारत दीर्घा) का दौरान भी रद्द कर दिया है। बीते साल अप्रैल में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान भी अक्षय कुमार कोरोना से संक्रमित हो गए थे।

कोरोना वायरस के नए लक्षण (Coronavirus New Symptoms in Hindi)

दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस संक्रमण का कहर एक बार फिर से गंभीर हो गया है। चीन समेत दुनिया के कई देशों में संक्रमण की स्थिति गंभीर बनी हुई है। कोरोना संक्रमण के लगातार बदलते स्ट्रेन और वैरिएंट की वजह से इसके लक्षणों में भी लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। ब्रिटेन की स्वास्थ्य एजेंसी के मुताबिक कोरोना के कुछ नए लक्षण भी सामने आये हैं। इन लक्षणों में गले में सूजन, नाक बंद होना या नाक बहना और सिर में दर्द जैसे लक्षण शामिल हैं। 

इसे भी पढ़ें : कोरोना वायरस के बाद अब 'मंकीपॉक्स' का खतरा, ब्रिटेन में सामने आये मामले, जानें इस बीमारी के लक्षण

आपको बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण के खिलाफ लगातार वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। देश में 5 साल की उम्र से ऊपर के सभी पात्र लोगों को नेशनल वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत वैक्सीन का डोज लगाया जा रहा है। आंकड़ों के मुताबिक अब तक देश में 191.37 करोड़ वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer