चीन में कोरोना के BF.7 वैरिएंट का कहर तेज, भारत में बढ़ी चिंता, PM मोदी करेंगे हाई लेवल मीटिंग

Coronavirus Latest Update BF.7 Variant: दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहे BF.7 के मामलों के बीच भारत में सरकार अलर्ट पर है, जानें अपडेट।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 22, 2022 14:47 IST
चीन में कोरोना के BF.7 वैरिएंट का कहर तेज, भारत में बढ़ी चिंता, PM मोदी करेंगे हाई लेवल मीटिंग

Coronavirus Latest Update BF.7 Variant: चीन में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले और इसकी वजह से बरपे कहर का असर पूरी दुनिया में देखा जा रहा है। चीन और जापान समेत दुनिया के 10 देशों में कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट का नया सब वैरिएंट BF.7 फैल चुका है। नया BF.7 वैरिएंट बहुत ज्यादा संक्रामक और खतरनाक बताया जा रहा है। भारत में कोरोना के BF.7 वैरिएंट के मामले मिलते ही सरकार अलर्ट पर आ गयी है। बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने एक हाई लेवल समीक्षा बैठक स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारीयों के साथ की थी। इस बैठक में मौजूदा स्थिति से निपटने पर चर्चा की गयी। इसके बाद कोरोना की मौजूदा स्थिति को लेकर आज प्रधानमंत्री मोदी भी उच्चाधिकारियों और मंत्रियों के साथ हाई लेवल बैठक करेंगे।

चीन में कोरोना की स्थिति भयानक- Coronavirus Cases in China 

बीते दिनों चीन में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लगे गए प्रतिबंध हटाए गए थे, जिसके बाद से ही हालत बिगड़ने शुरू हुए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन में लगभग 1 मिलियन लोग कोरोना से संक्रमित हैं और रोजाना कोरोना संक्रमण की वजह से 5 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है। चीन की राजधानी बीजिंग में कोरोना से होने वाली मौतों से श्मशाम पर लाशों का अंबार लग गया है। चीन में कोरोना की कहर के पीछे नया BF.7 वैरिएंट जिम्मेदार माना जा रहा है। लगातार म्यूटेशन के चलते कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर मरीजों के लक्षण भी बदल रहे हैं। चीन की मौजूदा स्थिति को देखते हुए पूरी दुनिया की चिंता बढ़ गयी है। 

Coronavirus Latest Update BF.7 Variant

दुनिया के 10 देशों में फैला BF.7 वैरिएंट- BF.7 Variant Surge in World

कोरोना का नया सब वैरिएंट BF.7 तेजी से फैल रहा है। बुधवार को भारत में भी इस नए वैरिएंट के 3 मामले सामने आए थे। भारत समेत दुनिया के अन्य 10 देशों में भी इस वैरिएंट का संक्रमण पहुंच चुका है। चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, अर्जेंटीना, अमेरिका और ब्राजील जैसे देशों में BF.7 वैरिएंट के संक्रमण की पुष्टि हुई है। कोरोना का यह नया सब वैरिएंट अन्य वैरिएंट की तुलना में ज्यादा खतरनाक और संक्रामक माना जा रहा है। नए वैरिएंट से ऐसे लोग भी संक्रमित हो रहे हैं, जिन्होंने पहले से कोरोना वैक्सीन की तीनों डोज ली हुई हैं।

इसे भी पढ़ें: 90 दिनों में चीन की 60% आबादी हो सकती है कोरोना संक्रमित, बेकाबू हालात से बढ़ सकता है मौत का आंकड़ा

कोरोना को लेकर पीएम मोदी की हाई लेवल बैठक- PM Modi To Review Covid Cituation at High-Level Meeting

भारत में कोरोना के BF.7 वैरिएंट का मामला मिलने के बाद सरकार अलर्ट पर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर 3 बजे के बाद देश में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति और इससे जुड़े मुद्दों पर एक हाई लेवल बैठक करेंगे। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बैठक के बाद केंद्र सरकार की तरफ से राज्यों को नई एडवाइजरी जारी की जा सकती है। गौरतलब हो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर एक समीक्षा बैठक की थी। इस बैठक में भीड़-भाद वाली जगहों पर मास्क का इस्तेमाल और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की बात निकलकर सामने आई थी। दुनिया के अन्य देशों में नए वैरिएंट के मामलों में तेजी के बाद भारत सरकार ने हवाई अड्डों और बाहर से आ रहे लोगों की जांच तेज कर दी है।

BF.7 वैरिएंट के लक्षण- BF.7 Variant Symptoms in Hindi

BF.7 कोरोना वायरस के वैरिएंट ओमिक्रोन का नया सब वैरिएंट है। इस वैरिएंट के मामले बहुत तेजी से सामने आ रहे हैं। चीन, जापान और दक्षिण कोरिया जैसे देशों में BF.7 के मामलों के कारण स्थिति बेहद गंभीर हो गयी है। लगातार नए म्यूटेशन के कारण इस वैरिएंट की संक्रमण क्षमता और गंभीरता भी बढ़ गयी है। हाल में आई स्टडी के मुताबिक कोरोना के नए सब वैरिएंट BF.7 के लक्षण इस तरह से हैं-

  • नाक बहना
  • छींक और गले में खराश
  • तेज सिरदर्द
  • बिना कफ की खांसी
  • बोलने में दिक्कत
  • बुखार और कंपकंपी
  • डायरिया
  • सांस लेने में दिक्कत
  • थकान और कमजोरी

भारत में कोरोना की स्थिति- Coronavirus Cases in India 

भारत में बीते कुछ महीनों से कोरोना वायरस के मामलों में काफी कमी देखने को मिली है। देश में बीते दिन 185 नए मामले दर्ज किये गए हैं। कोरोना से संक्रमित एक्टिव मरीजों की संख्या भी 3 हजार के आसपास है। चीन में कहर बरपा रहे नए BF.7 वैरिएंट के मामले दर्ज होने के बाद भारत की चिंता बढ़ी है। देश में BF.7 के तीन मामले सामने आए हैं। BF.7 को कोरोना का अब तक का सबसे तेज फैलने वाला वैरिएंट बताया जा रहा है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer