दुनियाभर में फिर डरा रहा कोरोना, चीन और फ्रांस में हालात गंभीर, जानें कोरोना से जुड़े 5 बड़े अपडेट्स

कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर से दुनिया के कई देशों में तेजी से बढ़ रहे हैं, चीन के शंघाई शहर में दोबारा लॉकडाउन लगाया गया है।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Mar 29, 2022Updated at: Mar 29, 2022
दुनियाभर में फिर डरा रहा कोरोना, चीन और फ्रांस में हालात गंभीर, जानें कोरोना से जुड़े 5 बड़े अपडेट्स

कोरोना वायरस संक्रमण दुनिया से खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। दुनिया के कई देशों में एक बार फिर कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट और बढ़ते मामलों ने चीन और फ्रांस जैसे देशों में तेजी से फैल रहे हैं। चीन का शंघाई शहर कोरोना का नया हॉटस्पॉट बन गया है। इनके अलावा दुनिया के कई देश जैसे इटली, यूके, जर्मनी,  स्कॉटलैंड, वेल्स और इंग्लैंड में कोरोना के मामले गंभीर स्थिति में हैं। भारत में भले ही कोरोना की तीसरी लहर खत्म हो चुकी है लेकिन दुनियाभर के देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण भारत पर भी कोरोना की नई लहर का खतरा मंडरा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन में कोरोना संक्रमण गंभीर स्थिति में है और यहां रोजाना रिकॉर्ड नए मामले देखने को मिल रहे हैं। दुनियाभर के विशेषज्ञों ने भी कोरोना की चौथी लहर को लेकर सतर्क रहने की सलाह दी है। आइये जानते हैं दुनियाभर में कोरोना से जुड़े बड़े अपडेट्स।

चीन की हालत गंभीर लगा लॉकडाउन (Covid Lockdown in China)

Coronavirus-Updates-in-Hindi

चीन में कोरोना वायरस की चौथी लहर का असर देखने को मिल रहा है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक चाइना के शंघाई शहर में सोमवार को कोरोना के 4400 से ज्यादा नए मामले दर्ज किये गए हैं। ओमिक्रोन का नया BA.2 वेरिएंट चीन के कई हिस्सों में तेजी से फैल रहा है। चीन का सबसे बड़ा शहर शंघाई कोरोना का हॉटस्पॉट बन चुका है और इसके देखते हुए स्थिति से निपटने के लिए शंघाई में लॉकडाउन लगाया जा चुका है। शंघाई में चीनी सरकार की तरफ से फिर से लॉकडाउन लगाया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन में कोरोना की जांच भी तेज कर दी गयी है और प्रभावित इलाकों में स्थिति की विशेष निगरानी की जा रही है।

इसे भी पढ़ें : देश में जून तक आ सकती है कोरोना की चौथी लहर, IIT कानपुर के वैज्ञानिकों की चेतावनी

दुनिया में कोरोना संक्रमण की स्थिति (Coronavirus Global Updates in Hindi)

चीन के अलावा यूरोप के कुछ देशों में कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर हो गयी है। फ्रांस, जर्मनी, इटली और यूके में कोरोना के नए मामले लगातार बढ़ रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक फ्रांस में कोरोना के बढ़ते मरीजों के कारण अस्पताल लगातार भर रहे हैं। कोरोना के नए मामले पूरी दुनिया की चिंता को बढ़ाने वाले हैं। इटली में बीते दो दिनों में 90 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आये हैं। इटली में सोमवार को ओमिक्रोन वेरिएंट के 30 हजार से अधिक मामले दर्ज हुए हैं। यूके की बात करें तो यहां पर पिछले हफ्ते में करीब 43 लाख नए मामले देखने को मिले हैं। मौजूद डेटा के मुताबिक इंग्‍लैंड, स्‍कॉटलैंड और वेल्‍स में कोरोना के मामले गंभीर स्थिति में हैं। इन देशों में कोरोना के बढ़ते मामले दुनिया की टेंशन तेज करने वाले हैं।

भारत में कोरोना की स्थिति (Coronavirus Update in India)

दुनियाभर के देशों में कोरोना वायरस की स्थिति गंभीर हो रही है लेकिन भारत में स्थिति कंट्रोल में है। अगर हम पिछले साल का डेटा देखें तो पिछले साल होली के त्यौहार के बाद कोरोना के मामले तेजी से बढ़े थे लेकिन इस बार स्थिति नियंत्रण में है। एक्सपर्ट्स का मानना है की देश में ओमिक्रों संक्रमण के बाद लोगों की इम्यूनिटी मजबूत हुई है जिसके कारण कोरोना के नए वेरिएंट का प्रभाव कम देखने को मिल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के कुल 1,259 मरीज सामने आये हैं और इसी दौरान 35 मरीजों की मौत हुई है। बीते 24 घंटों में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों का आंकड़ा 1,705 है। देश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 4,30,21,982 हो गयी है और देश में अबतक कुल 4,24,85,534 मरीज कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लोगों का वैक्सीनेशन लगातार किया जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कुल 183.53 करोड़ वैक्सीन की डोज लोगों को दी जा चुकी है।

(All Image Source - Freepik.com)

 
Disclaimer