गर्भनिरोधक गोलियों से बढ़ जाता है स्‍तन कैंसर का खतरा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 04, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

contraseptive pillsगर्भनिरोधक दवायें महिलाओं को अनचाहे गर्भ से बचाने में मदद करती हैं। इन गोलियों के सेवन से महिलायें अपनी गर्भावस्‍था नियोजित कर सकती हैं।

 

हालांकि इन गोलियों के अधिक सेवन से आपको कई तरह की परेशानियां भी हो सकती हैं। अनचाहे गर्भ से बचने के लिए ली जाने वाली ये गोलियां महिलाओं की सेहत के लिए भी काफी परेशानी खड़ी कर सकतीं हैं।

 
हाल में हुए शोध के अनुसार गर्भनिरोधक दवाओं का सेवन महिलाओं में स्‍तन कैंसर के खतरे को बढ़ा देती है।



सीएटेल के फ्रेड हचिनसन कैंसर रिसर्च सेंटर के शोधकर्ताओं ने अपने शोध के आधार पर यह दावा किया है। इस शोध में कहा गया है कि कई गर्भनिरोधक दवाओं में एस्ट्रोजन की मात्रा अधिक होती है। यह तत्‍व अगर शरीर में जरूरत से ज्‍यादा हो जाए, तो इससे स्‍तन कैंसर होने का खतरा तीन गुना तक बढ़ सकता है।

23,000 महिलाओं पर किया गया यह शोध अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर रिसर्च के कैंसर रिसर्च नामक जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

 

Image Courtesy- getty images

 

Read More Articles on Health News in Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES9 Votes 1491 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर