सफेद दाग के रोगियों के लिए पूरे दिन का डाइट प्लान बता रहे हैं एक्सपर्ट, जानें क्या खाएं और क्या न खाएं

अगर आप भी अपनी त्वचा पर आए सफेद दागों से परेशान हैं तो अपनी डाइट में इन आहारों को जरूर शामिल करें और अपनाएं ये डाइट चार्ट।

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 19, 2021
सफेद दाग के रोगियों के लिए पूरे दिन का डाइट प्लान बता रहे हैं एक्सपर्ट, जानें क्या खाएं और क्या न खाएं

विटिलिगो यानी त्वचा पर आने वाले सफेद दागों की एक बीमारी है जिसके कारण त्वचा काफी खराब होने लगती है। विटिलिगो बीमारी त्वचा संबंधित एक विकार है जिसका इलाज बहुत जरूरी है, इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। लेकिन जरूरी नहीं कि इससे छुटकारा नहीं पाया जा सकता बल्कि आप अपनी कुछ आदतों को सुधार कर और सही इलाज के साथ आसानी से इससे राहत पा सकते हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि विटिलिगो रोग को आप अपनी डाइट में सुधार कर इस रोग को दूर कर सकते हैं। जी हां, आप अपने खानपान की कुछ आदतों में बदलाव कर त्वचा पर आए सफेद दागों से छुटकारा पा सकते हैं। हमने इस विषय पर बात की हेल्दीफाई सॉल्यूशन के संस्थापक, होलिस्टिक एवं क्लीनिकल आहार विशेषज्ञ डॉक्टर शीनू संजीव से। जिन्होंने विटिलिगो के दौरान डाइट चार्ट कैसा होना चाहिए इस बारे में बताया। 

healthy diet

विटिलिगो के लिए डाइट चार्ट ((Diet For Vitiligo In Hindi)

ग्रीन टी

ग्रीन टी हमारे पूर्ण स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद है ये तो आप सभी जानते हैं, ऐसे ही ये विटिलिगो रोग के लिए असरदार होती है। एक्सपर्ट और डॉक्टर शीनू संजीव का कहना है कि जिन लोगों को विटिलिगो रोग का शिकार होना पड़ता है उन लोगों को अपनी डाइट में ग्रीन टी को शामिल करना जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि ग्रीन टी में काफी मात्रा में एपिगैलोकैटेचिन-3 गैलेट तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा पर आए सफेद दागों को कम करने का काम करते हैं। 

केला

त्वचा पर आए सफेद दाग यानी विटिलिगो की समस्या को दूर करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में केले को जरूर शामिल करें। केले में काफी मात्रा में विटामिन्स और मिनिरल्स मौजूद होते हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अपनी त्वचा को स्वस्थ रख सकते हैं। अगर आप विटिलिगो की समस्या से परेशान हैं तो आप रोजाना केला का सेवन जरूर करें क्योंकि इसमें मौजूद फ्लावोनॉइड आपके शरीर एंटीऑक्सीडेंट का काम कर सकते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक केला विटिलिगो रोग के लिए एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है। 

इसे भी पढ़ें: मुंहासों और दाग-धब्‍बों से छुटकारा पाने के लिए इन 3 तरीकों से करें उड़द दाल का इस्‍तेमाल

सेब

सेब आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है ये तो आप सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ये आपकी त्वचा संबंधित रोग विटिलिगो की समस्या को भी आसानी से दूर करता है। जी हां, एक्सपर्ट और डॉक्टर शीनू संजीव के मुताबिक, सेब में मौजूद क्वेरसेटिन एक ऐसा तत्व होता है जो आपकी कोशिकाओं पर सकारात्मक असर दिखाता है जिसकी मदद से आपकी त्वचा में मौजूद सेल्स की सुरक्षा होती है। इसलिए विटिलिगो की बीमारी से निपटने के लिए भी जरूरी है कि आप रोजाना सेब का सेवन करें।

healthy diet 

ब्रोकली 

एक्सपर्ट के मुताबिक, विटिलिगो की डाइट चार्ट में ब्रोकली को शामिल करना बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि ब्रोकली में बहुत बड़ी मात्रा में अल्फा लिपोइक एसिड होता है जो आपकी त्वचा के लिए एक एंटीऑक्सीडेंट मौजूद है। ब्रोकली भी आपकी त्वचा के लिए सुरक्षा का काम करता है और होने वाले नुकसान को रोकने में काफी मददगार होता है। 

पालक

पालक हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत असरदार और फायदेमंद होती है, जिसकी मदद से आप आसानी से कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं साथ ही खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। ऐसे ही पालक आपकी त्वचा संबंधित समस्या विटिलिगो रोग को भी आसानी से दूर किया जा सकता है। एक्सपर्ट ने बताया कि पालक में भारी मात्रा में लिपोइक एसिड मौजूद होता है जो त्वचा में एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। इसलिए जरूरी है कि अगर आपकी त्वचा पर सफेद दाग आए हैं तो आप पालक का सेवन जरूर करें। 

इसे भी पढ़ें: कड़ी पत्‍ते से बनाएं ये 3 फेस पैक और पाएं पिंपल फ्री और ग्‍लोइंग चेहरा

डाइट चार्ट

नाश्ता 

एक्सपर्ट के मुताबिक, विटिलिगो रोग से पीड़ित लोगों को नाश्ते में रोजाना सेब, केले, अनार जैसे फलों का सेवन करना चाहिए। इन सभी फलों को आप एक सलाद की तरह खा सकते हैं। इसके साथ ही आप नाश्ते में स्प्राउट्स का सेवन भी कर सकते हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

दोपहर का भोजन

दोपहर के भोजन में आप दाल, पत्तागोभी, पालक और ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं। इन सभी चीजों में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा की कोशिकाओं को स्वस्थ कर आपकी त्वचा से सफेद दागों को दूर करने का काम करते हैं। 

रात का भोजन

रात के भोजन में आप चावल, रोटी, दाल और ब्रोकली के साथ करें, आप इन चीजों को रात के भोजन में जरूर शामिल करें। इससे आपकी त्वचा पर आने वाले सफेद दागों से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। 

(इस लेख में दी गई जानकारी हेल्दीफाई सॉल्यूशन के संस्थापक, होलिस्टिक एवं क्लीनिकल आहार विशेषज्ञ डॉक्टर शीनू संजीव से बातचीत पर आधारित है)।

 

Read More Article On Skin Care In Hindi

 

Disclaimer