सर्दियां शुरू होते ही ज्यादा झड़ने लगे आपके बाल? कारण हो सकती हैं ये 5 गलतियां

क्या सर्दी का मौसम आते ही आपके बाल पहले से बहुत ज्यादा झड़ने लगे हैं? इसका कारण आपकी कुछ खास गलतियां हो सकती हैं, जो हेयर फॉल को बढ़ावा देती हैं।  

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Nov 19, 2021 00:00 IST
सर्दियां शुरू होते ही ज्यादा झड़ने लगे आपके बाल? कारण हो सकती हैं ये 5 गलतियां

सर्दियों का अपना ही मजा है बहुत से लोग सर्दियों का इंतजार बेहद उत्सुकता से करते हैं। क्योंकि इस मौसम में वे आराम से रजाई में घुस कर चाय के साथ स्नैक्स एंजॉय कर सकते हैं। लेकिन कभी-कभी यह मौसम हमारे बालों और त्वचा के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। बहुत से लोगों को शिकायत होती है कि सर्दियों के दौरान उनके बाल सामान्य से थोड़ा अधिक झड़ना शुरू कर देते हैं। जो अपने आप में एक चिंता का विषय है। खास कर तब जब आपके बाल पहले ही बहुत कम हों। क्या सर्दियां शुरू होते ही आपके बाल भी गिरना चालू हो जाते हैं। वैसे तो बरसात में बाल अधिक झड़ते हैं। लेकिन सर्दियों में भी बालों का गिरना देखा जा सकता है। ऐसे में बालों के गिरने के पीछे क्या वजह है यह जानना बेहद जरूरी है ताकि उसका समय से और सही इलाज हो सके। वैसे भी रोजाना पहले ही हम इतने बाल झड़ने से परेशान रहते हैं और ऊपर से अगर सर्दियों में बाल झड़ने का बोनस मिलने लगा तो वह दिन दूर नहीं जब सिर में गंजेपन की शिकायत हो जाये।। लेकिन चिंता न करें, आप इसका कारण जान कर इसका  उपचार कर सकती हैं।

1. गर्म टोपी पहनना हो सकता है बाल झड़ने की वजह

अगर आप सर्दियों में अधिक गर्म स्कार्फ या टोपी पहनते हैं तो इससे अधिक रगड़ (फ्रिक्शन) पैदा हो सकती है। जिससे बाल झड़ सकते हैं। इन गर्म टोपियों से आपके बालों की सांस लेने की क्षमता कम हो जाती है और आपके बालों से नमी भी खत्म हो जाती है। इस स्थिति से बचने के लिए सिल्क के स्कार्फ या हल्की टोपी ही प्रयोग करें। जो आपकी स्किन पर कम रगड़ उत्पन्न करे।

इसे भी पढ़ें - बगलों (आर्मपिट) में क्यों आते हैं बाल? जानें ये बाल होने क्यों जरूरी हैं और किन समस्याओं से बचाते हैं

2. ठंडी हवा आपके सिर से सारी नमी को सोख लेती है (Protect Your Hair From Cold Waves)

सर्दियों में चलने वाली हवा बहुत ठंडी होती है और इस कारण उसमें  नमी बिलकुल नहीं होती है। जैसे ही यह हवा आपके बालों को छूती है, वह आपके बालों से सारी नमी को सोख लेती है। जिससे आपके बाल सर्दियों के दौरान काफी रूखे सूखे हो जाते हैं। तब बाल ड्राई होने के कारण बाल टूटने और झड़ने लग जाते हैं।

3. हेयर स्टाइलिंग टूल्स भी हो सकते हैं हानिकारक (Hair Styling Is Harmful)

अगर आप सर्दियों में हेयर स्टाइलिंग टूल्स का प्रयोग कर रहे हैं खासकर कि महिलाएं, जिसमें आपके बालों को अधिक गर्मी मिलती है तो आप बालों को दुगना नुकसान पहुंचा रही हैं। इनसे आपके हेयर क्यूटिकल खुलते हैं और आपके बाल खराब होते हैं। साथ ही मौसम के कारण भी आपके बालों से सारा मॉइश्चर खत्म हो जाता है। सर्दियों में कम से कम हेयर स्टाइलिंग टूल्स का प्रयोग करने की कोशिश करें।

hair fall in winter

4. गर्म पानी से नहाने से भी झड़ते हैं बाल (Hot Water Shower Is Harmful For Hair)

सर्दियों में गर्म शॉवर लेना किसे पसंद नहीं होता है। अगर गर्म पानी आपके बालों पर गिरता है तो इससे बालों के क्यूटिकल उठ जाते हैं। जिससे बालों से मॉइश्चर खत्म होता है और बाल डिहाइड्रेट होते हैं। सर्दियों में ठंडे पानी से भी नहीं नहाया जा सकता है इसलिए इसका बेस्ट हल यही है कि आप हल्के गर्म पानी से सिर धोएं। इससे बालों से प्राकृतिक ऑयल कम नहीं होता है साथ में माइल्ड शैंपू का प्रयोग करें।

इसे भी पढ़ें - अंजाने में नाखून चबाना, बाल खींचना और होंठ काटने जैसी आदतें हो सकती हैं इस डिसऑर्डर का संकेत

5. आप अपने बालों के नुकसान को इग्नोर कर रही हैं (Do Not Ignore Hair Damage)

क्या आप अपने बाल रोज झड़ता देखते हैं। फिर भी इसके बारे में कोई कदम नहीं उठा रहे हैं? तो बालों के नुकसान को इस तरह इग्नोर करना भी काफी हानिकारक हो सकता है। अगर आप बाल कंघी करते समय अधिक खींचते हैं और खराब तरीके से बालों का रखरखाव करते हैं तो आपके बाल पहले से और अधिक झड़ सकते हैं। इसकी जिम्मेदार आप पर खुद ही होगी। इसलिए बालों की समस्या को कभी भी नजर अंदाज न करें।

सर्दियों में बाहर निकलना कम से कम कर दें और अगर आपकी मजबूरी है तो आप अपने सिर को हमेशा ऐसे मैटेरियल के कपड़े से कवर करके जाएं जो बालों से मॉइश्चर न सोख रहा हो।

 
Disclaimer