Expert

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को वर्कआउट करते हुए आया हार्ट अटैक, दिल्ली एम्स में भर्ती

कॉमेडियन और एक्टर राजू श्रीवास्तव को दिल का दौरा पड़ा है। उन्हें दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 10, 2022Updated at: Aug 10, 2022
कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को वर्कआउट करते हुए आया हार्ट अटैक, दिल्ली एम्स में भर्ती

देश के मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक आया है। हार्ट अटैक आने के बाद राजू श्रीवास्तव को दिल्ली स्थित एम्स में भर्ती कराया गया है। एम्स में डॉक्टरों की टीम राजू श्रीवास्तव के स्वास्थ्य पर नजर बनाए हुए है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक राजू श्रीवास्तव दिल्ली में अपने आवास पर बुधवार सुबह एक्सरसाइज कर रहे थे, तभी उन्हें सीने में दर्द महसूस हुआ। रिपोर्ट्स के मुताबिक जिम में ट्रेडमिल पर दौड़ने के दौरान कॉमेजियन को सीने में दर्द महसूस हुआ जिसके बाद वो वहीं पर बेहोश हो गए। जिम में बेहोश होने के बाद राजू श्रीवास्तव को आनन-फानन में अस्पताल में एडमिट करवाया गया। अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक आया है। उन्हें आईसीयू में ही रखा गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एम्स में राजू श्रीवास्तव की देखभाल कर रहे डॉक्टरों का कहना है कि अब उनकी सेहत में सुधार हो रहा है। जब उन्हें एडमिट करवाया गया था, उसके मुकाबले अब पल्स सामान्य हो रही है। राजू श्रीवास्तव को अचानक आए हार्ट अटैक के बाद उनके फैंस सदमे में हैं। राजू के फैन्स उनके जल्द ठीक होने की कामना कर रहे हैं। 

बता दें कि राजू श्रीवास्तव की उम्र  58 साल है। राजू से पहले कई बॉलीवुड और टीवी के सितारे भी हार्ट प्रॉब्लम का शिकार हो चुके हैं। मेडिकल जनरल लॉन्सेट की रिपोर्ट के अनुसार साल 1990 से 2016 के बीच भारत में हार्ट अटैक को मामलों में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि भारत में अब 30 से 40 साल की उम्र के लोग भी हार्ट से संबंधित बीमारियों से जूझ रहे हैं। हार्ट अटैक से महिलाओं की तुलना में पुरूषों की ज्यादा मौत होती है। 

इसे भी पढ़ेंः क्या शिशु को दूध पिलाने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है?

Heart issue

कम उम्र में हार्ट अटैक क्यों आता है?

कैलाश अस्पताल के क्रिटिकल केयर विभाग के प्रमुख डॉ प्रशांत राज गुप्ता का कहना है कि आजकल हार्ट से संबंधित समस्याओं के बढ़ने का मुख्य कारण खानपान और भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल है। उन्होंने कहा कि तेज रफ्तार भरी जिंदगी को मैनेज करने के लिए कई लोग ठीक तरीके से नींद नहीं ले पाते हैं। साथ ही वक्त को मैनेज करने के लिए जंक फूड्स का सेवन करते हैं। जंक फूड्स जैसे पिज्जा, बर्गर, चिप्स और नूडल्स जैसी चीजों को बनाने के लिए मैदे और रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। मैदे और रिफाइंड तेल का सेवन ज्यादा करने के कारण भी हार्ट प्रॉब्लम और हार्ट अटैक के मामवे तेजी से बढ़ रहे हैं। 

इसे भी पढ़ेंः नए बाल उगाने के लिए कौन सा तेल लगाना चाहिए? जानिए एक्सपर्ट से

क्या है हार्ट अटैक के लक्षण?

  • सीने में जकड़न
  • बेचैनी महसूस होना
  • सांसों का तेजी से चलना
  • चक्कर के साथ पसीना आना
  • नब्ज कमजोर पड़ना जैसे लक्षण महसूस होने पर तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

 

Disclaimer