नारियल का फूल है हड्डियों के लिए वरदान, एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे

coconut flower nectar benefits: नारियल के फूल में प्रचुर मात्रा में एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-पैरासाइट गुण जाते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 22, 2022Updated at: Sep 22, 2022
नारियल का फूल है हड्डियों के लिए वरदान, एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे

Benefits of Coconut Flower: नारियल और नारियल का पानी दोनों ही सेहत के लिए बहुत लाभकारी माने जाते हैं। डेंगू, चिकनगुनिया, वजन घटाना, इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए नारियल का पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या कभी आपने नारियल के फूल के बारे में सुना है ? जी हां नारियल का फूल नारियल के पेड़ द्वारा उत्पादित ये एक ऐसा फल है जिसमें आपको फायदे पहुंचाने के बहुत सारे गुण होते हैं। फेमस डाइटिशियन ऋजुता दिवेकर (Celebrity nutritionist Rujuta Diwekar) ने पिछले दिनों एक पोस्ट शेयर कर भारत के देसी फूड नारियल के फूल के फायदों के बारे में बताया है।

नारियल के फूल की तस्वीरों को इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए रुजुता दिवेकर ने लिखा, 'शरीर को हाइड्रेट रखने नारियल, नारियल पानी और नारियल का गूदा सभी गर्मी के महीनों के दौरान बहुत लोकप्रिय होते हैं।  हालांकि, नारियल का फूल उतना लोकप्रिय नहीं है। अभी तक इसे बहुत कम ही पाया जा सकता है।  नारियल के फूल की बनावट नारियल के गूदे से ज्यादा अलग नहीं है और इसे रसोई में चाकू की मदद से आसानी से टुकड़ों में काटा जा सकता है। 

इसे भी पढ़ेंः चेहरे पर लगाएं काजू का फेस पैक, फाइन लाइन्स से मिलेगा छुटकारा 

Coconut_Hair_oil

नारियल के फूल के 7 फायदे

नारियल के फूल में प्रचुर मात्रा में एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-पैरासाइट गुण जाते हैं। इसका सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है, जिससे आप बीमारियों को बचा जा सकता है।

नारियल के फूल में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो पाचन संबंधी समस्याओं को सुधारने में मदद करते हैं। जिन लोगों को खाना खाने के बाद गैस, कब्ज, पेट फूलना जैसी समस्याएं होती हैं उन्हें नारियल का फूल का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ेंः चुकंदर, गाजर और नाशपाती का जूस पीकर घटाएं वजन, जानें बनाने का तरीका

नारियल इंसुलिन की कमी, समय से पहले उम्र के बढ़ने और बीमारी का कारण बनने वाले फ्री रेडिकल्स को हटाकर शरीर को कैंसर से बचाने में मदद करता है।

अगर आप वजन कम करने के उपायों की खोज कर रही हैं तो नारियल फूल के साथ इसका जूस आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इसलिए इसे खाने से आपको लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं होता है। इसके अलावा इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए इसे खाने से आपका वजन नहीं बढ़ता है।

नारियल के फूल के पोषक तत्व शरीर में इंसुलिन स्राव को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिसके कारण डायबिटीज की समस्या नहीं होती है।

चेहरे पर झुर्रियां, दाग, धब्बे, पिंपल्स, एक्ने और बढ़ती उम्र पर ब्रेक लगाने में भी नारियल का फूल काफी मददगार साबित होता है। स्किन की समस्याओं से बचने के लिए आप नारियल के फूल का फेस पैक और क्रीम घर पर ही बनाकर लगा सकते हैं।

नारियल के फूल के पोषक तत्व शरीर को तुरंत एनर्जी प्रदान करते हैं। जिम में वर्कआउट और थोड़ा सा काम करने के तुरंत बाद थक जाने वाले लोगों के लिए नारियल के फूल का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है।

 

 

Disclaimer