Expert

मानसून सीजन में लौंग की चाय पीने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे, आप भी करें ट्राई

लौंग की चाय में एंटी-माइक्रोब‍ियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं। आप मानसून सीजन में इसका सेवन करेंगे तो इम्‍यून‍िटी बढ़ेगी। जानते हैं अन्‍य फायदे  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 04, 2022Updated at: Jul 04, 2022
मानसून सीजन में लौंग की चाय पीने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे, आप भी करें ट्राई

मानसून का सीजन सुहावना जरूर लगता है, पर ये अपने साथ कई शारीर‍िक समस्‍याओं को भी साथ लाता है। ये समस्‍याएं त्‍वचा, पेट या अन्‍य  अंगों से संबंध‍ित हो सकती हैं। इस दौरान आपको लौंग की चाय का सेवन करना चाह‍िए। मानसून सीजन में होने वाली शारीर‍िक समस्‍याओं को दूर करने के ल‍िए लौंग की चाय फायदेमंद मानी जाती है। इस लेख में हम मानसून सीजन में लौंग की चाय पीने के फायदे और उसे बनाने का तरीका जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Holi Family Hospital, Delhi की डायटीश‍ियन Sanah Gill से बात की। 

clove tea benefits   

मानसून में लौंग की चाय पीने के फायदे (Benefits of Clove Tea During Monsoon)

लौंग की चाय में कॉर्ब्स, फाइबर, पोटैश‍ियम, सोड‍ियम, ज‍िंक आद‍ि पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। हर्बल टी के रूप में आप इसका सेवन कर सकते हैं। जानते हैं लौंग की चाय को मानसून सीजन में पीने से क्‍या फायदे म‍िलेंगे-    

1. मानसून में त्‍वचा संबंधी श‍िकायतें दूर करती है लौंग की चाय  

मानसून के दौरान हमें स्‍क‍िन से जुड़ी कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। नमी के कारण चेहरे पर प‍िंपल्‍स और एक्‍ने होने लगते हैं। इनसे छुटकारा पाने के ल‍िए आप लौंग की चाय का सेवन करें। लौंग में यूजेनॉल कंपाउंड पाया जाता है। एक्‍ने की समस्‍या को दूर करने में ये तत्‍व अहम भूम‍िका न‍िभाता है। इस आधार पर कहा जा सकता है क‍ि स्‍क‍िन को हेल्‍दी रखने के ल‍िए आपको मानसून सीजन में लौंग की चाय का सेवन करना चाह‍िए।  

इसे भी पढ़ें- नून चाय में होते हैं बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट्स, न्यूट्रीशनिस्ट से जानें ये चाय पीने के फायदे और नुकसान

2. मानसून सीजन में इम्‍यून‍िटी बढ़ाए लौंग की चाय 

कई लोगों के दि‍न की  शुरुआत चाय के साथ होती है। अगर आप अपनी चाय में लौंग म‍िला लें, तो फायदे डबल हो सकते हैं। बस एक कप लौंग की चाय आपकी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता को बढ़ाने के ल‍िए काफी है। लौंग का सेवन करने से शरीर को बीमार‍ियों से सुरक्षा म‍िलती है। लौंग के अर्क के इस्‍तेमाल से शरीर के रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

3. सर्दी-खांसी से द‍िलाएं राहत 

मानसून सीजन में सर्दी या खांसी होने पर आप लौंग की चाय का  सेवन करें। लौंग का सेवन करने से गले में जमा बलगम साफ होता है। लौंग में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण मौजूद होते हैं। उल्‍टी या मतली की समस्‍या को दूर करने में भी लौंग की चाय को मददगार माना जाता है।     

4. बुखार होने पर पी सकते हैं लौंग की चाय 

मानसून में भीगने के कारण या मौसम में बदलाव के कारण अगर आपको बुखार के लक्षण नजर आएं, तो लौंग की चाय का सेवन कर सकते हैं। लौंग में एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं। लौंग में एंटी-माइक्रोब‍ियल गुण भी मौजूद होते हैं। डेंगू के सीजन में भी लौंग की चाय का सेवन इससे बचाव में फायदेमंद माना जाता है। आप द‍िन में एक से दो बार लौंग की चाय का सेवन कर सकते हैं। 

5. पाचन के ल‍िए फायदेमंद है लौंग की चाय 

आपके पाचन तंत्र के ल‍िए भी लौंग की चाय फायदेमंद मानी जाती है। मानसून सीजन में पाचन तंत्र ब‍िगड़ जाता है। पाचन तंत्र बि‍गड़ने के कारण पेट में दर्द, खट्टी डकार, बदहजमी जैसी समस्‍या होने लगती है। इन समस्‍याओं से न‍िपटने के ल‍िए आप लौंग की चाय का सेवन कर सकते हैं।  

लौंग की चाय कैसे बनाते हैं? (How to Make Clove Tea)       

  • आप पानी को उबाल लें।
  • अब बर्तन में लौंग को डालें और उबलने दें। 
  • पानी अच्‍छी तरह से उबलने के बाद आप एक कप में म‍िश्रण को छान लें। 
  • अंत में आप आधा टीस्‍पून शहद डालकर गरम-गरम चाय का मजा उठाएं।   

तो देखा आपने लौंग की चाय आपके ल‍िए क‍ितनी फायदेमंद है। इस मानसून सीजन आप भी लौंग की चाय का लुत्‍फ जरूर उठाएं। प्रेगनेंसी में लौंग की चाय का सेवन करने से पहले डॉक्‍टर की सलाह लें।  

Disclaimer