Expert

स्मोकिंग की लत से छुटकारा दिलाएगा लौंग का तेल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

निकोटिन अपने दिल, दिमाग और फेफड़ों को नुकसान पहुंचा रहा है। ये बात जानते हुए भी आज लाखों लोग सिगरेट, बीड़ी, पान, तंबाकू का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 11, 2022Updated at: Jul 11, 2022
स्मोकिंग की लत से छुटकारा दिलाएगा लौंग का तेल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

बीड़ी, तंबाकू, गुटखा, खैनी और सिगरेट हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। फेफड़ों और हार्ट की समस्याओं को जन्म देने वाला तंबाकू इंसान की उम्र को भी कम कर रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिगरेट सिर्फ आपके फेफड़ों और हार्ट को ही नहीं बल्कि बालों को भी नुकसान पहुंचा रहा है। सिगरेट पीने की वजह से गंजेपन की समस्या हो सकती है।

नामी न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी का कहना है कि सिगरेट पीने वाले लोगों के बाल आम लोगों के मुकाबले जल्दी झड़ते हैं। अंजलि मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर कर बताया है कि सिगरेट कैसे आपके बालों को नुकसान पहुंचा रहा है और आप कैसे एक तेल की मदद से स्मोकिंग की लत से छुटकारा पा सकते हैं।

Clove oil Benefits to quite smoking

मिनरल्स को अब्जॉर्ब नहीं होने देता है सिगरेट - Cigarettes do not allow minerals to be absorbed

अंजलि मुखर्जी ने अपने पोस्ट में बताया है कि सिगरेट में मौजूद निकोटिन शरीर में खाने से मिलने वाले मिनरल्स, आयरन, जिंक और न्यूट्रिएंट्स को अब्जॉर्ब नहीं करने देते हैं। बालों को हेल्दी, लॉन्ग और मजबूत बनाएं रखने के लिए मिनरल्स की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। लेकिन सिगरेट पीने वाले लोगों के बालों तक ये पोषक तत्व नहीं पहुंच पाते हैं, जिसकी वजह से बालों का झड़ना, सफेद होना और टूटने जैसी कई समस्याएं हो सकती है।

इसे भी पढ़ेंः क्या प्रेगनेंसी में सीढ़ियां चढ़ना सुरक्षित है? जानें इसके फायदे, नुकसान और जरूरी सावधानियां

ब्लड फ्लो को बाधित करता है स्मोकिंग - Smoking impairs blood flow

स्मोकिंग से बालों संबंधित समस्या का दूसरा कारण है शरीर में ठीक तरीके से ब्लड फ्लो न होना। नियमित तौर पर सिगरेट पीने वाले लोगों के शरीर में ब्लड फ्लो की प्रक्रिया धीमी हो जाती है, जिसकी वजह बालों के स्कैप्ल को पर्याप्त मात्रा में पोषक नहीं मिलता है। खून सही तरीके से न मिल पाने के कारण बाल झड़ने, टूटने और बेजान होने लगते हैं।

इसे भी पढ़ेंः महिलाओं और पुरुषों के कंडोम में होता है थोड़ा अंतर, जानें बर्थ कंट्रोल के लिए कौन है ज्यादा भरोसेमंद

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Anjali Mukerjee (@anjalimukerjee)

सिगरेट छोड़ने के लिए लौंग का तेल - Clove oil for quitting cigarettes

  • न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि ने अपने पोस्ट में सिगरेट को छोड़ने के लिए लौंग का तेल इस्तेमाल करने की सलाह दी है।
  • सिगरेट छोड़ने के लिए लौंग के तेल की कुछ बूंदे जीभ पर डालें और 5 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें।
  • अगर आप एक दिन में 4 से 5 सिगरेट पीते हैं और वक्त वक्त पर आपको इसकी तलब होती है तो आप अपने मुंह में लौंग का तेल डालकर रख सकते हैं।
  • स्मोकिंग की लत छुड़वाने के लिए आप मिंट फ्लेवर गम और सौंफ का भी सहारा ले सकते हैं।
  • इसके अलावा आप गाजर खाकर, खूब सारा पानी पीकर सिगरेट की लत को अलविदा कह सकते हैं।

इन चीजों को अपनाने के बाद भी अगर आपको सिगरेट छोड़ने में परेशानी हो रही है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर आपके शरीर और डायट प्लान के हिसाब से सिगरेट छोड़ने के लिए कौन सी आदतों को अपनाना चाहिए इसके बारे में जानकारी देंगे। स्मोकिंग या किसी भी आदत को छोड़ते वक्त ध्यान दें कि आपको तुरंत इसे नहीं छोड़ना है, बल्कि धीमी प्रक्रिया को अपनाना है। जानकारों का कहना है कि अगर आप अचानक कोई तलब छोड़ते हैं, तो यह सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

 

Disclaimer