Doctor Verified

डायबिटीज में बढ़ते शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं लौंग, जानें फायदे और खाने का तरीका

डायबिटीज के मरीजों के लिए लौंग का सेवन रामबाण होता है, इसका सेवन ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है, जानें तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 13, 2022Updated at: Jun 13, 2022
डायबिटीज में बढ़ते शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं लौंग, जानें फायदे और खाने का तरीका

डायबिटीज के मरीजों को खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अनियंत्रित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण लोगों में डायबिटीज की समस्या तेजी से बढ़ रही है। शरीर में मौजूद ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने को डायबिटीज कहा जाता है। डायबिटीज की समस्या में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए लौंग का इस्तेमाल (Clove For Diabetes) बहुत फायदेमंद है। आयुर्वेद में लौंग को बहुत ही कारगर औषधि माना गया है। लौंग का सेवन (Benefits of Cloves in Hindi) शरीर की कई गंभीर समस्याओं को दूर करने का काम करता है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए लौंग किसी रामबाण से कम नहीं है। इसका सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। लौंग का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इसमें मौजूद गुण शुगर को कंट्रोल में रखने का काम करते हैं। आइये जानते हैं डायबिटीज की समस्या में लौंग खाने के फायदे और किस तरह से इसका सेवन किया जा सकता है। 

डायबिटीज में लौंग खाने के फायदे (Clove Benefits for Diabetes in Hindi)

आयुर्वेद में लौंग को बहुत ही प्रभावी औषधि माना गया है। इसका सेवन शरीर की कई गंभीर समस्याओं और बीमारियों को दूर करने के लिए पुराने समय से किया जाता रहा है। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के आयुर्वेदिक डॉ एस के पांडेय के मुताबिक लौंग में मौजूद गुण डायबिटीज की समस्या में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए उपयोगी होता है। लौंग में मौजूद एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, कार्मिनेटिव और एंटी-फ्लैटुलेंट गुण डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए बहुत उपयोगी होता है। इसके अलावा लौंग में नाइग्रिसिन की मात्रा पायी जाती है जो इंसुलिन सेंसिटिविटी को ठीक करने में बहुत फायदेमंद होता है। डायबिटीज के मरीज डॉक्टर की सलाह के आधार पर कई तरीकों से लौंग का सेवन कर सकते हैं।

Clove Benefits for Diabetes

इसे भी पढ़ें: ब्लड शुगर मैनेज करते समय नहीं करनी चाहिए ये 5 गलतियां,अनियंत्रित हो जाता है शुगर लेवल

डायबिटीज में कैसे खाएं लौंग? (How To Eat Cloves To Control Blood Sugar)

डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल में रखने के लिए लौंग का कई तरीकों से सेवन कर सकते हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को लौंग हमेशा चूसकर खाना चाहिए, इसे निगलना नहीं चाहिए। इसके अलावा आप डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए लौंग का पानी और लौंग का काढ़ा भी पी सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे तैयार करें लौंग का पानी और लौंग का काढ़ा।

लौंग का पानी - डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए लौंग का पानी पी सकते हैं। लौंग का पानी तैयार करने के लिए आप सबसे पहले 4 से 5 लौंग को रात में 1 गिलास साफ पानी में भिगो दें। इसके बाद सुबह में इस पानी को पी लें और लौंग को चूसकर खा जाएं। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपको फायदा मिलना शुरू हो जाएगा।

लौंग का काढ़ा - लौंग का काढ़ा न सिर्फ डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद है बल्कि इसका सेवन आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। लौंग का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले 4 से 5 लौंग की कलियां लें। इसे 1 गिलास से ज्यादा पानी में डालकर अच्छी तरह से उबालें। जब पानी आधे से कम हो जाए तो इसे उतार कर छान लें और इसे हल्का ठंडा होने पर पिएं।

इसे भी पढ़ें: सदाबहार की पत्तियां हैं कई समस्याओं का रामबाण इलाज, जानें इसके फायदे और सेवन का तरीका

लौंग का सेवन डायबिटीज की समस्या में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं। भोजन में मसाले के रूप में भी लौंग का इस्तेमाल करने से फायदा मिलता है। इसके अलावा लौंग का इस्तेमाल कई अन्य बीमारियों में भी किया जाता है। किसी भी बीमारी या समस्या में लौंग का इस्तेमाल करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer