बालों के लिए दालचीनी और लौंग तेल के फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

Cinnamon and clove oil benefits for hair: बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए आप दालचीनी और लौंग तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 30, 2022Updated at: Aug 30, 2022
बालों के लिए दालचीनी और लौंग तेल के फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

Cinnamon and clove oil benefits for hair:  दालचीनी और लौंग तेल का इस्तेमाल भारतीय घरों में मसालों के रूप में किया जाता है। ये सेहत के लिए कई तरह से लाभकारी होते हैं। इन मसालों में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। दालचीनी और लौंग तेल का इस्तेमाल आप बालों की ग्रोथ के लिए भी कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण स्कैल्प को डैंड्रफ फ्री और खुजली से छुटकारा दिला सकते हैं। इसके अलावा दालचीनी और लौंग तेल आपके बालों को मजबूत और घना बना सकती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके बालों को तेजी से लंबा और मुलायम बना सकते हैं। दालचीनी और लौंग तेल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो जड़ों की सूजन को कम कर उन्हें जलन से राहत दिला सकते हैं। इसका आप बालों पर कई तरीके से कर सकते हैं। आइए दालचीनी और लौंग तेल के फायदे और इस्तेमाल के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

बालों के लिए दालचीनी और लौंग तेल के फायदे

1. स्कैल्प इंफेक्शन से बचाए

कई लोगों के बाल बहुत अधिक झड़ते हैं और स्कैल्प में गंदगी जमा रहती है। इसका सबसे बड़ा कारण स्कैल्प में इंफेक्शन हो सकता है। इंफेक्शन के कारण आपके बाल तेजी से झड़ सकते हैं और उनमें गंदगी जमा हो सकती है, जिससे बाल पतले और दोमुंहे भी हो सकते हैं। इससे बचने के लिए आप दालचीनी और लौंग तेल का इस्तेमाल स्कैल्प पर कर सकते हैं। इसके एंटीबैक्टीरिल गुण स्कैल्प को साफ कर सकते हैं। 

cinnamon-clove-oil-benefits-for-hair

2. बालों की ग्रोथ में सहायक

लंबे और घने बाल कई लोगों को खूब पसंद आते हैं। लेकिन खानपान और प्रदूषण के कारण आपके बाल खराब हो सकते हैं। बालों को लंबा और मजबूत बनाने के लिए आप दालचीनी और लौंग तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बालों का झड़ना कम हो सकता है और सिरदर्द से भी आराम मिल सकता है। 

3. डैंड्रफ से छुटकारा 

कई लोग डैंड्रफ और स्कैल्प में खुजली की दिक्कत से काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में उनके बाल कमजोर और स्कैल्प में जलन की दिक्कत होने लगती है। इससे बचने के लिए आप दालचीनी और लौंग तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल दालचीनी और लौंग तेल में बीटा कैरोटीन, विटामिन सी, एंटीइंफ्लेमेटरी और अल्फा कैरोटीन गुण डैंड्रफ की समस्या को दूर कर आपकी स्कैल्प की खुजली दूर कर सकते हैं। 

4. दोमुंहे बालों से राहत

कई लोगों के बाल लंबे तो होते हैं, लेकिन दोमुंहे होने के कारण आपके बाल जड़ से कमजोर हो सकते हैं और सिरे पर बेजान नजर आते हैं। इससे आपके बाल मुलायम और शाइनी नजर नहीं आते हैं। इसके लिए आप दालचीनी और लौंग तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बाल अंदर से मजबूत होते हैं और उन्हें पोषण मिलता है।

इसे भी पढे़ं- दालचीनी के तेल से दूर होती हैं कई समस्याएं, इन तरीकों से घर पर करें तैयार 

इन तरीकों से करें इस्तेमाल

1. इसके लिए आप दालचीनी पाउडर, लौंग तेल और नारियल तेल मिलाकर बालों में लगा सकते हैं। इस हेयर पैक को बालों पर आधे घंटे कर सूखने दें। फिर माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। इससे आपके बाल काफी मजबूत और मुलायम हो सकते हैं। 

cinnamon-clove-oil-benefits-for-hair-growth

2. इसके अलावा आप दालचीनी पाउडर में दही और लौंग तेल मिलाकर बालों के लिए हेयर पैक तैयार कर सकते हैं। इसे बाल में लगाकर आप 20 मिनट के लिए रहने दें। इससे बालों को पोषण मिलता है। 

3. बालो में दालचीनी तेल और लौंग तेल मिलाकर मसाज करने से भी सिरदर्द में राहत मिल सकती है। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer