रातभर पानी में भिगोए चिया सीड्स खाने के फायदे, जानें तरीका

Chia Seeds Soaked in Water Benefits: चिया सीड्स को रातभर पानी में भिगोकर खाने से मिलते हैं दोगुने फायदे, जानें इनके बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 18, 2023 19:44 IST
रातभर पानी में भिगोए चिया सीड्स खाने के फायदे, जानें तरीका

Chia Seeds Soaked in Water Benefits: चिया सीड्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। काले रंग के छोटे-छोटे बेज सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं हैं। चिया सीड्स में मौजूद पोषक तत्व और गुण शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और कई गंभीर परेशानियों से छुटकारा दिलाने में भी फायदेमंद होते हैं। चिया सीड्स का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। इसका सेवन स्मूदी में डालकर भी किया जाता है। दही में चिया सीड्स को डालकर अनोखे फायदे मिलते हैं। चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, आयरन, प्रोटीन और फोस्फोरस आदि सेहत के लिए बहुत उपयोगी माने जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चिया सीड्स को पानी में भिगोकर खाने से आपको दोगुने फायदे मिलते हैं। चिया सीड्स को पानी में भिगोकर खाने से आपको वजन कम करने से लेकर पाचन तंत्र को मजबूत बनाने तक कई फायदे मिलता है।

रातभर पानी में भिगोए चिया सीड्स खाने के फायदे- Soaked Chia Seeds Benefits in Hindi

चिया सीड्स का सेवन शरीर को कई परेशानियों से निजात दिलाने में बहुत फायदेमंद होता है। रात भर पानी में भिगोकर सुबह के समय इसका सेवन करने से आपको पाचन से लेकर वजन कंट्रोल करने तक अद्भुत फायदे मिलते हैं। चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा 3, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट आदि हड्डियों को मजबूत बनाने, दिमाग को तेज करने और स्किन व बालों से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में बहुत फायदेमंद होते हैं।

Soaked Chia Seeds Benefits in Hindi

इसे भी पढ़ें: वजन बढ़ाने के लिए चिया सीड्स या फ्लैक्स सीड्स, क्या है अधिक फायदेमंद?

रातभर पानी में भिगोए चिया सीड्स को खाने से आपकी सेहत को ये फायदे मिलते हैं-

1. वजन कम करने में फायदेमंद

मोटापे की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए चिया सीड्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना सुबह के समय रात भर पानी में भिगोए हुए चिया सीड्स का सेवन करने से आपको वजन कम करने में बहुत फायदा मिलता है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर आपके पेट को भरा रखता है।

2. हड्डियों के लिए फायदेमंद

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए चिया सीड्स का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। रात भर पानी में भिगोए हुए चिया सीड्स का सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर परेशानियों के खतरे से निजात मिलती है। चिया सीड में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस की पर्याप्त मात्रा होती है।

3. पाचन तंत्र के लिए बहुत उपयोगी

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए चिया सीड्स का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। चिया सीड्स में फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है, जो आपको पेट की गैस, कब्ज और अपच जैसी परेशानियों में बहुत फायदा देता है। पाचन तंत्र को मजबूत रखने के लिए चिया सीड्स को रात भर पानी में भिगोकर खाने से फायदा मिलता है।

4. हार्ट के लिए फायदेमंद 

चिया सीड्स को पानी में भिगोकर खाने से आपको दिल से जुड़ी परेशानियों और बीमारी में बहुत फायदा मिलता है। हार्ट को हेल्दी रखने के लिए चिया सीड्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड हार्ट को हेल्दी रखने का काम करते हैं।

इसे भी पढ़ें: दही में मिलाकर खाएं चिया सीड्स, वजन होगा कम और सेहत को मिलेंगे कई फायदे

चिया सीड्स को पानी में भिगोकर खाना बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन ध्यान रहे इसकी संतुलित मात्रा ही सेहत के लिए फायदेमंद होती है। बहुत ज्यादा मात्रा में चिया सीड्स खाने से आपको कुछ परेशानियां भी हो सकती हैं। इसमें मौजूद हाई फाइबर आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer