5 बातों का ध्यान रखें तो 7 से 10 साल तक बढ़ा सकते हैं अपनी जिंदगी, वैज्ञानिकों ने रिसर्च के बाद किया दावा

जिंदगी को 7 से 10 तक बढ़ाने के लिए वैज्ञानिकों ने 5 खास बातें बताई हैं। ये बातें लाखों लोगों पर 30 साल से ज्यादा समय तक रिसर्च करने के बाद बताई गईं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 28, 2020
5 बातों का ध्यान रखें तो 7 से 10 साल तक बढ़ा सकते हैं अपनी जिंदगी, वैज्ञानिकों ने रिसर्च के बाद किया दावा

मौत को रोका नहीं जा सकता मगर टाला जा सकता है। हम में से ज्यादातर लोग चाहते हैं कि वो ज्यादा से ज्यादा जिएं और लंबी उम्र तक स्वस्थ रहें। यूं तो कहने को आजकल इंसानों की औसत उम्र 75 से 79 साल है, मगर आप अपने आसपास ज्यादातर लोगों को 50-55 के बाद बीमार पड़ते और 60-65 की उम्र में मृत्यु होते देखते होंगे। हाल में वैज्ञानिकों ने एक खास रिसर्च की है, जिसमें बताया गया है कि अगर कोई व्यक्ति चाहे तो अपनी जिंदगी को 7 से 10 साल तक आसानी से बढ़ा सकता है। इसके लिए वैज्ञानिकों ने खास 5 आदतें बताई हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपना जीवन बढ़ा सकते हैं।

क्या हैं वो 5 आदतें

रिसर्च के अनुसार 5 आदतें मुख्य रूप से इंसानों का जीवन घटा रही हैं। ये 5 आदतें हैं-

  • धूम्रपान करना (स्मोकिंग)
  • एक्सरसाइज न करना
  • मोटापा यानी कमर के आसपास जरूरत से ज्यादा चर्बी जमा होना
  • बहुत ज्यादा शराब पीना
  • और अनहेल्दी खाना खाना

वैज्ञानिकों के अनुसार इन 5 आदतों को छोड़कर कई जानलेवा बीमारियों जैसे- डायबिटीज, कार्डियोवस्कुलर डिजीज (हृदय रोग और स्ट्रोक), कैंसर और अन्य क्रॉनिक बीमारियों से बचा जा सकता है। मगर लोग कई बार जानकारी के अभाव में और कई बार जान-बूझकर इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं। Harvard T.H. Chan School of Public Health के न्यूट्रीशन डिपार्टमेंट के चेयरमैन और इस स्टडी के लेखक Dr. Frank Hu कहते हैं, "हमने अपने अध्ययन में पाया कि हेल्दी लाइफस्टाइल जीकर आप अपने जीवन में कुछ और साल जोड़ सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं। खास बात यह है कि हमारी रिसर्च के दौरान जिन महिलाओं ने अपनी ये 5 आदतें बदलीं, उनकी जिंदगी 10 साल से भी ज्यादा बढ़ गई। वहीं जिन पुरुषों ने ये 5 आदतें बदलीं, उनकी जिंदगी लगभग 8 साल बढ़ गई।

बड़े पैमाने पर किया गया अध्ययन

ये रिसर्च बहुत बड़े पैमाने पर और लंबे समय में की गई है। इसलिए इस रिसर्च को दुनियाभर के चिकित्सक और वैज्ञानिक महत्वपूर्ण मान रहे हैं। रिसर्च के लिए लगभग 28 सालों तक 38,000 से ज्यादा पुरुषों और 34 सालों तक 73,000 से ज्यादा महिलाओं के डाटा का अध्ययन किया गया। इस अध्ययन को 'BMJ' नामक मेडिकल जर्नल में छापा गया है। ये रिसर्च इस बात पर आधारित था कि क्रॉनिक बीमारियां किस तरह लोगों की जिंदगी को कम कर रही हैं।

रिसर्च में पाया गया कि जिन महिलाओं ने 50 की उम्र के बाद ऊपर बताई गई 5 आदतें छोड़कर हेल्दी लाइफस्टाइल अपना ली, वो आदतें न छोड़ने वाली महिलाओं की अपेक्षा 10.6 साल ज्यादा जीं। वहीं जिन पुरुषों ने 50 की उम्र के बाद ये 5 आदतें छोड़कर हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाई, उनकी जिंदगी आदतें न छोड़ने वाले पुरुषों की अपेक्षा लगभग 7.6 साल बढ़ी।

इसे भी पढ़ें: ये 6 आदतें उम्र से पहले बना रही हैं आपको बूढ़ा, लाइफस्टाइल में करें जरूरी बदलाव

लंबी जिंदगी के लिए 5 'मंत्र'

वैज्ञानिकों ने रिसर्च के 5 हेल्दी बिहैवियर के पैमाने तय किए और इन्हीं के आधार पर हजारों महिलाओं-पुरुषों के स्वास्थ्य को परखा।

  • कभी धूम्रपान न करना
  • बॉडी मास इंडेक्स (BMI) को हमेशा 25 से नीचे रखना
  • रोजाना कम से कम 30 मिनट फिजिकल एक्टिविटी करना
  • कम मात्रा में कभी-कभार शराब पीना
  • अच्छा और हेल्दी खाना खाना

शोधकर्ता Frank Hu कहते हैं, "आप किसी भी उम्र में इन आदतों को शुरू करें, ये देर नहीं होगी। जो लोग स्मोक करते हैं, उनके लिए महत्वपूर्ण है कि अभी इसी क्षण से स्मोकिंग छोड़ दें। जो लोग स्मोक नहीं करते हैं, वो अपनी डाइट में बदलाव करें, एक्सरसाइज करें और सबसे महत्वपूर्ण यह है कि अपना वजन कंट्रोल में रखें।"

Source: CNN Health

Read more articles on Health Newsin Hindi

Disclaimer