हाई प्रोटीन डाइट बन सकती है धमनियों में प्‍लाक जमा होने का कारण: रिसर्च

 हाल में हुए एक अध्‍ययन में शोधकर्ताओं ने चूहों पर किए गये एक शोध में पाया कि हाई प्रोटीन डाइट अस्थिर प्‍लाक और धमनियों के अवरूद्ध को बढ़ावा देती है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jan 28, 2020Updated at: Jan 28, 2020
हाई प्रोटीन डाइट बन सकती है धमनियों में प्‍लाक जमा होने का कारण: रिसर्च

हाल में हुए एक नया शोध, जो कि चूहों पर किया गया था। नेचर मेटाबॉलिज्म जर्नल में प्रकाशित अध्‍ययन से पता चलता है कि हाई प्रोटीन डाइट लेने से धमनिया में अस्थिर प्‍लाक जमा होता है। जिससे यह अवरुद्ध धमनियों का कारण बनता है और धमनियों में प्‍लाक जमा होने से दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है।

अध्‍ययन के वरिष्ठ लेखक, बाबाक रज़ानी, एमडी, पीएचडी, और एसोसिएट प्रोफेसर ऑफ मेडिसिन के अनुसार, "हाई-प्रोटीन डाइट के लिए स्पष्ट वजन घटाने का फायदा होता है, जिसने हाल के वर्षों में इसकी लोकप्रियता को बढ़ाया है। लेकिन पशु अध्ययन और कुछ बड़े एपिडेमियोलॉजिकल अध्ययन में लोगों ने हाई प्रोटीन डाइट को हृदय संबंधी समस्याओं से जोड़ा है। हमने यह देखने का फैसला किया है कि क्या वास्तव में हाई प्रोटीन डाइट और खराब हृदय स्वास्थ्य के बीच एक संबंध है।"

High Protein Artery Clogging Plaque

रजनी ने कहा, "हमने एक जोड़े को मिल्कशेक या स्मूदी में प्रोटीन पाउडर में 40 ग्राम प्रोटीन की मात्रा जोड़ कर दिया गया, लगभग दैनिक अनुशंसित सेवन के बराबर।" "यह देखने के लिए कि क्या प्रोटीन का हृदय स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है, जिसमें हमने प्रोटीन की मात्रा को तीन गुना कर दिया, जो चूहों को हाई फैट, हाई प्रोटीन डाइट में मिलता है। वहीं कुछ चूहों के लिए फैट को स्थिर रखते हुए, 15 प्रतिशत से 46 प्रतिशत कैलोरी दी गई।"

जिसके बाद परिणाम पाने के लिए शोधकर्ताओं ने चूहों की जांच की और पाया, हाई फैट, सामान्य प्रोटीन डाइट पर चूहों की तुलना में हाई फैट, हाई प्रोटीन डाइट पर रहे चूहों में बदतर एथेरोस्क्लेरोसिस - धमनियों में लगभग 30 प्रतिशत अधिक प्‍लाक जमा हुआ। इस तथ्य के बावजूद कि चूहों ने अधिक प्रोटीन खाया। हाई फैट, सामान्य-प्रोटीन डाइट पर चूहों ने विपरीत, वजन हासिल नही किया। 

रज़ानी ने कहा, "दूसरे शब्दों में, हमारे अध्ययन से पता चलता है कि कैसे और क्यों डाइट में हाई प्रोटीन अस्थिर प्‍लाक के विकास की ओर जाता है।" 

Artery Blockage

इसे भी पढें: दांतों की कैविटी और सड़न को रोकने में मददगार है ये नया टूथ जेल, जानें क्‍यों खतरनाक होती है कैविटी 

रज़ानी ने कहा, " प्‍लाक के मूल में कई मृत कोशिकाएं इसे अत्यधिक अस्थिर बनाती हैं और फटने या टूटने का खतरा होता है। जैसे ब्‍लड फ्लो प्‍लाक से बहता है, तो वह फोर्स देता है, विशेष रूप से हाई ब्‍लड प्रेशर के संदर्भ में। ऐसे में इस पर बहुत अधिक तनाव पड़ता है और यह दिल का दौरा पड़ने के खतरे को बढ़ाता है।”

रज़ानी और उनकी टीम ने पाया कि एक हाई-प्रोटीन डाइट के अलावा, अमीनो एसिड, एमटीओआर (MTOR)नामक मैक्रोफेज में एक प्रोटीन को सक्रिय करता है, जो कोशिका को इसके हाउसक्‍लीनिंग काम के बारे में जाने के बजाय बढ़ने के लिए कहता है। एमटीओआर (MTOR) के संकेतों ने प्‍लाक के विषाक्त अपशिष्ट को साफ करने की कोशिकाओं की क्षमता को बंद कर देता है और यह उन घटनाओं की श्रृंखला को बंद कर देता है, जो मैक्रोफेज मौत का कारण बनती हैं।

इसे भी पढें: देश में Corona Virus का एक और मामला, चीन से लौटी युवती बिहार के अस्‍पताल में भर्ती

शोधकर्ताओं ने पाया कि कुछ एमिनो एसिड, विशेष रूप से ल्यूसीन और आर्जिनिन, एमटीओआर को सक्रिय करने में अधिक शक्तिशाली थे और अपने सफाई कर्तव्यों से मैक्रोफेज को निकालते हुए अन्य एमिनो एसिड की तुलना में कोशिका नष्‍ट के लिए अग्रणी हैं।

उन्होंने कहा, "यह काम न केवल हाई प्रोटीन डाइट के हृदय संबंधी जोखिमों को अंतर्निहित महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं को परिभाषित करता है, बल्कि हृदय रोग के इलाज में इन मार्गों को लक्षित करने के लिए जमीनी कार्य करता है।"

Read More Article On Health News In Hindi

Disclaimer