पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है हिमालयन कीड़ा जड़ी, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Keeda Jadi Health Benefits: हिमालयन गोल्ड कही जाने वाली औषधि कीड़ा जड़ी पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद होती है, जानें इसके फायदे।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 05, 2023 14:23 IST
पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है हिमालयन कीड़ा जड़ी, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Keeda Jadi Health Benefits: इस समय अखबार से लेकर इंटरनेट तक आपको हिमालयन कीड़ा जड़ी के बारे में तमाम खबरें पढ़ने को मिल जाएंगी। हिमालय की पहाड़ियों पर मिलने वाली दुनिया की शक्तिशाली औषधियों में से एक कीड़ा जड़ी को लेकर भारत की चीन से नया विवाद भी शुरू हो गया है। इस औषधि को हिमालयन गोल्ड और हिमालयन वियाग्रा भी कहा जाता है। कीड़ा जड़ी तमाम औषधीय गुणों से युक्त होती है और इसके फायदों को देखते हुए अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (IUCN) ने इसे रेड लिस्ट में डाल दिया है। रेड लिस्ट में उन्हीं चीजों को शामिल किया जाता है, जो गंभीर बीमारियों समेत बहुत ज्यादा शक्तिशाली औषधीय गुणों से युक्त होती हैं। कैंसर समेत सैकड़ों गंभीर बीमारियों में फायदेमंद कीड़ा जड़ी पुरुषों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। कीड़ा जड़ी का सेवन करने से पुरुषों को कई चमत्कारी फायदे मिलते हैं।

क्या है कीड़ा जड़ी?- What is Keeda Jadi in Hindi

कीड़ा जड़ी अनेकों औषधीय गुणों से युक्त एक जड़ी-बूटी है, जो हिमालय की पहाड़ियों पर पायी जाती है। इसका इस्तेमाल कैंसर से लेकर यौन समस्याओं तक के इलाज में बहुत फायदेमंद होता है। कीड़ा जड़ी दिखने में मशरूम की तरह होती है और इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी समेत अनेकों गुण बहुत फायदेमंद होते हैं। कीड़ा जड़ी सोने से भी ज्यादा महंगी होती है और यही कारण है कि हिमालय की पहाड़ियों से इसे निकालने को लेकर अक्सर विवाद सामने आते रहते हैं। कीड़ा जड़ी को कैटरपिलर फंगस, हिमालयन वियाग्रा, यार्त्सा गनबू जैसे कई नामों से जाना जाता है। हिमालय की पहाड़ियों में यह बेशकीमती जड़ी-बूटी घोस्ट मॉथ लार्वा के सिर से निकलती है।

Keeda Jadi Health Benefits

पुरुषों के लिए कीड़ा जड़ी के फायदे- Keeda Jadi Health Benefits For Male in Hindi

पुरुषों की कई गंभीर समस्याओं को दूर करने के लिए कीड़ा जड़ी का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। कीड़ा जड़ी में मौजूद तत्व और औषधीय गुण पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद होते है। कई शोध और अध्ययन भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि कीड़ा जड़ी का सूप या इसकी चाय पीने से इनफर्टिलिटी समेत कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को दूर करने में फायदा मिलता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ हर्बल मेडिसिन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक कीड़ा जड़ी में कॉर्डिसेपिन, पॉलीसेकेराइड, कॉर्डिसेपिन एसिड, डी-मैनिटोल, विटामिन ए, बी1, बी2, बी6, बी12, जिंक, एसओडी, न्यूक्लियोसाइड प्रोटीन, फैटी एसिड, समेत कई पोषक तत्व और मिनरल्स पाए जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: कीड़ा जड़ी के फायदे: एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है कीड़ा जड़ी, जानें इसके 7 फायदे

कीड़ा जड़ी का सेवन करने से पुरुषों को ये फायदे मिलते हैं-

1. नपुंसकता दूर करने में फायदेमंद

पुरुषों में नपुंसकता दूर करने के लिए कीड़ा जड़ी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। वेब एमडी पर प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इसका इस्तेमाल हाइपोसेक्सुअलिटी के इलाज में भी बहुत फायदेमंद होता है। आप नपुंसकता के इलाज के लिए कीड़ा जड़ी का इस्तेमाल डॉक्टर या आयुर्वेदिक एक्सपर्ट की सलाह पर कर सकते हैं।

2. डायबिटीज में फायदेमंद 

कीड़ा जड़ी में एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं, इसका इस्तेमाल करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है और शरीर में इंसुलिन का निर्माण संतुलित रहता है। डायबिटीज जैसी गंभीर समस्या को कंट्रोल करने के लिए कीड़ा जड़ी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है।

3. पुरुषो की स्टैमिना बढ़ाने में फायदेमंद

कीड़ा जड़ी का सेवन करने से आपका स्टैमिना बढ़ता है। इसका सेवन करने से आपके शरीर की कमजोरी दूर होती है और एक्सरसाइज करने में एनर्जी मिलती है।

4. सेक्सुअल हेल्थ को बेहतर करने में फायदेमंद

कीड़ा जड़ी में मौजूद गुण पुरुषों में सेक्सुअल समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सेक्सुअल हेल्थ को बेहतर करने और सेक्स ड्राइव ठीक करने के लिए भी कीड़ा जड़ी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। 

5. कैंसर में फायदेमंद

कैंसर की समस्या में कीड़ा जड़ी को रामबाण माना जाता है। कीड़ा जड़ी में मौजूद गुण शरीर में कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोकते हैं और आपकी हेल्थ सुधारने का काम करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: चिरायता खाने के फायदे और नुकसान, एक्सपर्ट से जानें इसके बारे में सबकुछ

कीड़ा जड़ी का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। यही कारण है कि हिमालय से इसका दोहन कई देश बहुत तेजी से कर रहे हैं। कीड़ा जड़ी का इस्तेमाल आप डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह के आधार पर कर सकते हैं। 

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer