कब्ज की समस्या को दूर करता है कैस्टर ऑयल, जानें इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका

कब्ज की समस्या होने पर व्यक्ति को दिनभर परेशानी होती है, लेकिन कुछ घरेलू उपाय को अपनाकर आप इससे बच सकते हैं।  

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Dec 18, 2022 07:00 IST
कब्ज की समस्या को दूर करता है कैस्टर ऑयल, जानें इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका

आज के दौर में अनियमित खानपान की वजह से व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इन परेशानियों में कब्ज एक मुख्य समस्या मानी जाती है। सुबह पेट सही तरह से साफ न होने के कारण व्यक्ति का किसी काम में मन नहीं लगता। जिसकी वजह से उसकी जिंदगी भी प्रभावित होने लगती है। कब्‍ज की वजह से पेट में गैस और ब्‍लोटिंग के साथ ही साथ एक्‍ने, पिंपल्‍स और अनिद्रा की भी परेशानी हो सकती है। कब्‍ज के मरीज इससे छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के उपाय आजमाते हैं। लेकिन ये उपाय कुछ समय के लिए तो आरामदायक होते हैं, लेकिन समस्या को जड़ से खत्म नहीं कर पाते हैं। मगर आज हम आपको आपको कब्ज की समस्या का एक प्रभावी घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।  

कब्‍ज की समस्या कब होती है?

पेट में खाने के पचने और बाहर आने तक क्रिया को बोवेल मूवमेंट कहा जाता है, जब व्यक्ति की पाचन क्रिया और बोवेल मूवमेंट प्रभावित होता है तो उसे कब्ज की समस्या होने लगती है। इस समस्या में व्यक्ति को पेट में दर्द और पेट फूलने की समस्या होने लगती है। ये दोनों ही कब्ज की गंभीर समस्या की ओर संकेत करते हैं। लेकिन आप इस समस्या का समाधान कैस्टर ऑयल से कर सकते हैं।   

इसे भी पढ़ें : Castor Oil: त्वचा-बालों ही नहीं, सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी है अरंडी का तेल, जानें इसके फायदे और नुकसान

constipation home remedies in hindi

कैस्‍टर ऑयल है एक नेचुरल लैक्‍साटिव 

कैस्‍टर ऑयल एक स्‍टीमुलैंट लैक्‍साटिव है यानी आपके पेट एक्टिविटी को सुचारू रूप से बढ़ाने वाला साधन है। स्‍टीमुलैंट लैक्‍साटिव मल को नरम करता है (बोवेल को मूव, स्‍कीव्‍ज और कम हार्डर बनाने का काम करता है) ताकि आराम से मल आंतों से बाहर निकल सके। जब कोई व्‍यक्ति कैस्‍टर ऑयल को पीता है, तो ये बोवेल को अधिक मूव करने के लिए उत्‍तेजित करता है। यह मोशन को बढ़ाता है, जिससे स्‍टूल इंटेस्‍टाइन से पास होकर मलाशय से बाहर निकलता है। स्‍टीमुलैंट लैक्‍साटिव का लंबे समय तक उपयोग करना परेशानी पैदा भी कर सकता है। इसके अत्‍यधिक उपयोग से बोवेल मसल्‍स उचित ढंग से काम करना बंद कर सकती हैं। इस वजह से कब्‍ज से राहत पाने के लिए कैस्‍टर ऑयल का उपयोग निश्चित मात्रा में ही किया जाना चाहिए। 

कैसे करें कैस्‍टर ऑयल का उपयोग 

कैस्‍टर ऑयल एक लिक्विड ऑयल है, जिसका आप सेवन कर सकते हैं। एक वयस्क व्‍यक्ति डॉक्टर की सलाह के बाद कैस्टर ऑयल का सेवन कर सकता है। इसके टेस्‍ट को बेहतर बनाने के लिए कैस्‍टर ऑयल को कम से कम एक घंटे के लिए रेफ्रिजरेटर में रखना चाहिए। फिर इसे एक गिलास फ्रूट जूस में मिक्स कर पी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : कैस्टर ऑयल पीने से इम्यूनिटी होगी बूस्ट, जानें अन्य 5 फायदे और सेवन का तरीका

कैस्‍टर ऑयल कब्ज को दूर करने के लिए बहुत तेजी से काम करता है। इसका सेवन करने के दो से छह घंटे के बाद ही असर दिखने लगता है। इसका सेवन रात में नहीं करना चाहिए। कैस्‍टर ऑयल को फ्रूट जूस, दूध, सॉफ्ट ड्रिंक और पानी के साथ लिया जा सकता है। किसी अन्‍य स्‍टीमुलैंट लैक्‍साटिव की तरह कैस्‍टर ऑयल को ज्‍यादा लंबी अवधि तक लेने से बचना चाहिए। एक समय के बाद, ये व्यक्ति की इंटेस्‍टाइन में मसल्‍स टोन को कम कर सकता है और कब्ज की समस्या को बढ़ा सकता है। अगर कब्‍ज लगातार बना रहता है तो डॉक्‍टर से परामर्श सलाह अवश्य लें।

Disclaimer