डायबिटीज में टमाटर खाना चाहिए या नहीं? एक्सपर्ट से जानें इसे खाने का सही तरीका और 5 फायदे

डायबिटीज में टमाटर खाना चाहिए या नहीं: डायबिटीज में टमाटर खाने को लेकर एक बात ध्यान रखें कि टमाटर फायदेमंद है पर उसके ऐसी ही कच्चा खाएं। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Jan 14, 2022 14:51 IST
डायबिटीज में टमाटर खाना चाहिए या नहीं? एक्सपर्ट से जानें इसे खाने का सही तरीका और 5 फायदे

डायबिटीज में हमें हर चीज सोच-समझकर खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बिना सोचे समझे किसी भी चीज को खाने से शरीर में ब्लड शुगर बढ़ सकता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के सामने हमेशा ये प्रश्न बना रहता है कि उन्हें कौन सी चीजें खानी चाहिए और कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए। ऐसे में कई बार लोग कुछ फलों और सब्जियों को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि वे उन्हें खाएं या नहीं। टमाटर एक ऐसी ही सब्जी है जिसे खाने को लेकर शुगर के मरीज हमेशा कंफ्यूज रहते हैं। उन्हें लगता है कि टमाटर खाने से कहीं उनका ब्लड शुगर ना बढ़ जाए। इसी बारे में हमने ज्योति भट्ट (Jyoti Bhatt), वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ से बात की जिन्होंने हमें बताया कि डायबिटीज में टमाटर (tomato in diabetes) खाना चाहिए या नहीं? तो, आइए उन्हीं से जानते हैं इस सवाल का जवाब और फिर जानेंगे डायबिटीज में टमाटर खाने का सही तरीका।

Inside1tomato 

डायबिटीज में टमाटर खाना चाहिए या नहीं-Can we eat tomato in diabetes 

वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ ज्योति भट्ट (Jyoti Bhatt) का कहना है कि टमाटर लाइकोपीन का एक समृद्ध स्रोत है, जो मानव टिशूज में पाया जाने वाला एक प्रमुख कैरोटीनॉयड है।  इसमें अधिक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।

इसके अलावा टमाटर का जीआई इंडेक्स भी कम होता है। लगभग 150 ग्राम टमाटर का जीआई 15 से कम होता है औप इसलिए ये ब्लड शुगर में अचानक आने वाली स्पाइक को रोकता है। इसके अलावा टमाटर में  बीटा-कैरोटीन, पोटेशियम, विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स, फोलेट और अन्य विटामिन भी मौजूद होते हैं।कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि टमाटर टाइप 2 डायबिटीज को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा हर दिन 200 ग्राम कच्चे टमाटर खाने से ये ब्लड प्रेशर को भी बैलेंस करने में मदद करता है और एपोलिपोप्रोटीन ए पर अनुकूल प्रभाव डालता है। इसलिए यह टाइप 2 डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मददगार है। 

डायबिटीज में टमाटर खाने के फायदे-Benefits of eating tomato in daibetes

1. विटामिन सी है भरपूर 

टमाटर विटामिन सी से भरपूर होता है और ये शरीर को संक्रामक बीमारियों से बचाव में मदद करता है। इसके अलावा विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और डायबिटीज के मरीजों कई संक्रमण से बचाव में मदद करते हैं।

2. पोटेशियम से है भरपूर

टमाटर पोटेशियम से भरपूर होता है और ये ब्लड सेल्स को हेल्दी रखने में बहुत मददगार है। दरअसल, पोटेशियम आपको ब्लड वेसेल्स को चौड़ा करने में मदद करता है और इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इससे आपके दिल पर कोई अतिरिक्त जोर नहीं पड़ता और आपका दिल अंदर से स्वस्थ रहता है। 

इसे भी पढ़ें: क्या डायबिटीज में किशमिश खा सकते हैं? एक्सपर्ट से जानें इसे खाने के फायदे और सही तरीका

3. लाइकोपीन से भरपूर होते हैं टमाटर

लाइकोपीन एक वर्णक है जो टमाटर को अपना विशिष्ट रंग देता है। लेकिन हृदय रोग के जोखिम को कम करने में भी इसकी एक प्रमुख भूमिका है। ये  डायबिटिक रेटिनोपैथी  के खतरे को कम करने में मदद करता है। 

Insidediabetes

4. टमाटर में होता है कम कार्बोहाइड्रेट

टमाटर डायबिटीज का सुपरफूड है और इसकी वजह है इसका कम कार्बोहाइड्रेट सामग्री। मधुमेह वाले लोगों को अक्सर अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन की जांच करने के लिए कहा जाता है। कार्बोहाइड्रेट, विशेष रूप से प्रोसेस्ड कार्ब्स जल्दी से पच जाते हैं और अचानक से ब्लड शुगर बढ़ने का कारण बनते हैं। ऐसे में टमाटर का कार्बोहाइड्रेट धीमे-धीमे पचता है और आसानी से ब्लड शुगर बढ़ने का कारण नहीं बनता है। 

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज में मीठा खाने का मन करे तो खाएं ये 7 चीजें, एक्सपर्ट से जानें क्यों नहीं बढ़ता इनसे ब्लड शुगर

5. वजन संतुलित रखने में मददगार 

टमाटर में कम कैलोरी भी होती है, जो आपके वजन को नियंत्रित रखने में मदद करती है। डायबिटीज के मरीजों को अक्सर अपने वजन को लेकर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अपने आहार में टमाटर को शामिल करने से स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

पर डायबिटीज में टमाटर खाते वक्त एक बात का ध्यान रखें कि कभी भी टमाटर का सॉस या चटनी बना कर ना खाएं। हमेशा ताजे टमाटर खाएं और इसके आप अपनी डाइट में टमाटर को सलादऔर सूप के रूप में शामिल कर सकते हैं।

all images credit: freepik

Disclaimer