क्या पीलिया में अमरूद खा सकते हैं? जानें इसके फायदे

Can We Eat Guava in Jaundice: पीलिया की समस्या में अमरूद खा सकते हैं? जानें पीलिया में अमरूद खाने के फायदे।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 04, 2022 17:58 IST
क्या पीलिया में अमरूद खा सकते हैं? जानें इसके फायदे

Can We Eat Guava in Jaundice: पीलिया की बीमारी ज्यादातर लोगों में खानपान में गड़बड़ी और खराब जीवनशैली के कारण होती है। पीलिया होने पर मरीज को कई गंभीर समस्याएं भी होती हैं। डॉक्टर पीलिया के मरीजों को खानपान का विशेष ध्यान रखने की सलाह देते हैं। पीलिया की बीमारी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए इसको लेकर मरीज अक्सर कंफ्यूज रहते हैं। इस समस्या में आप जिन चीजों का सेवन करते हैं उसका सीधा असर आपके सेहत पर पड़ता है। पीलिया को लेकर इंटरनेट पर लोग यह सवाल जरूर पूछते हैं कि पीलिया में अमरूद खाना चाहिए या नहीं? आइए विस्तार से जानते हैं कि पीलिया में अमरूद खाना चाहिए या नहीं और इसके फायदे व नुकसान।

पीलिया में अमरूद खाना चाहिए या नहीं?- Can We Eat Guava in Jaundice in Hindi

अमरूद स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद फल होता है। इसका सेवन करने से आपको कई फायदे मिलते हैं। अमरूद में कैलोरी कम मात्रा में होती है और डायटरी फाइबर की मात्रा ज्यादा रहती है। इसके अलावा अमरूद में विटामिन सी, विटामिन ए, पोटैशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। पीलिया की बीमारी में अमरूद खाना सुरक्षित माना जाता है। इसका सेवन करने से पीलिया के मरीजों को बहुत फायदा मिलता है। पीलिया के मरीज को ऐसे फलों का सेवन जरूर करना चाहिए जो पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Can We Eat Guava in Jaundice

इसे भी पढ़ें: Fact Check: क्या जुकाम होने पर पीलिया नहीं होता है? डॉक्टर से जानें इस दावे की सच्चाई

पीलिया में अमरूद खाने के फायदे- Guava Benefits in Jaundice in Hindi

पीलिया की समस्या में अमरूद खाना फायदेमंद और सुरक्षित है। इसका सेवन करने से आपको पोषक तत्वों की आपूर्ति होती है और साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट होती है। शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने और पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए पीलिया में अमरूद खाना फायदेमंद होता है। पीलिया के मरीजों को अमरूद खाने से ये फायदे मिलते हैं-

  • पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है।
  • शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है।
  • कब्ज और अपच जैसी समस्या में उपयोगी।
  • पेट में पित्त की समस्या में अमरूद खाना फायदेमंद।

पीलिया की समस्या में अमरूद का सेवन करने से आपको कई फायदे मिलते हैं। अमरूद का सेवन सुबह या दिन के समय करना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। अमरूद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो होने के कारण आप इसका सेवन डायबिटीज की समस्या में भी कर सकते हैं। किसी भी बीमारी या समस्या में अमरूद का औषधीय रूप से इस्तेमाल करने से पहले आपको डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer