Fact Checked

Fact Check: क्या जुकाम होने पर पीलिया नहीं होता है? डॉक्टर से जानें इस दावे की सच्चाई

Relation Between Jaundice and Common Cold: ऐसा कहा जाता है कि जुकाम होने पर पीलिया नहीं होता है, डॉक्टर से जानें इस दावे की सच्चाई।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 03, 2022 14:10 IST
Fact Check: क्या जुकाम होने पर पीलिया नहीं होता है? डॉक्टर से जानें इस दावे की सच्चाई

Relation Between Jaundice and Common Cold: पीलिया सेहत से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है। इस बीमारी में खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। पीलिया होने पर मरीज को कई लक्षण दिखाई देते हैं और इस बीमारी में इलाज तुरंत लेना चाहिए। पीलिया होने पर लापरवाही बरतने से मरीज की जान जाने का खतरा भी रहता है। पीलिया के बारे में कई तरह के मिथक भी प्रचलित हैं, इस बीमारी को लेकर यह कहा जाता है कि अगर आपको जुकाम है तो आपको पीलिया नहीं हो सकती है। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि पीलिया की समस्या होने पर अगर आपको जुकाम हो गया है तो इसका मतलब यह है की पीलिया ठीक हो रहा है? क्या पीलिया की बीमारी को लेकर किये जाने वाले ये दावे सही हैं? क्या इन बातों पर भरोसा करना चाहिए? सेहत और खानपान से जुड़ी ऐसी बातों की सच्चाई बताने के लिए हम 'धोखा या हकीकत' नाम से एक सीरीज चला रहे हैं। इसके तहत हम आपको ऐसी ही बातों की सच्चाई डॉक्टर या एक्सपर्ट के जरिए देने की कोशिश कर रहे हैं। ओनलीमायहेल्थ की स्पेशल Fact Check सीरीज 'धोखा या हकीकत' में आइए जानते हैं, जुकाम और पीलिया की समस्या में क्या संबंध है और इसको लेकर किये जा रहे दावों में कितनी सच्चाई है?

क्या जुकाम होने पर पीलिया नहीं होता है?- Can You Have Jaundice and Cold Together or Not?

शरीर में सीरम बिलीरुबीन की मात्रा बढ़ने से पीलिया की समस्या होती है। इस बीमारी की चपेट में किसी भी उम्र के लोग आ सकते हैं। असंतुलित खानपान और दूषित पानी पीने के कारण इसका खतरा ज्यादा हो जाता है। सही समय पर इलाज लेने और खानपान में सुधार करने से आपको इस बीमारी से छुटकारा ‎मिलता है। पीलिया होने पर सबसे पहले आपके पाचन पर असर पड़ता है और आपकी आंख का सफेद हिस्सा पीला हो जाता है। ऐसा कहते हैं कि जुकाम होने पर पीलिया नहीं होता है। इसको लेकर दिल्ली स्थित संजीवनी मेडिसिन क्लिनिक के जनरल फिजिशियन डॉ. योगेश सहरावत कहते हैं कि अभी तक ऐसा कोई शोध या अध्ययन सामने नहीं आया है जिससे इस बात के पुष्टि की जा सके। इसलिए यह कहना कि पीलिया की समस्या जुकाम होने पर नहीं हो सकती बिलकुल गलत है।

Relation Between Jaundice and Common Cold

इसे भी पढ़ें: पीलिया क्यों होता है? एक्सपर्ट से जानें शुरुआती लक्षण और बचाव

पीलिया होने पर यह भी कहा जाता है कि अगर आपको जुकाम हो गया है तो समझें कि यह बीमारी ठीक हो रही है। यह बात भी पूरी तरह से गलत मानी जाती है। पीलिया होने पर शुरुआती लक्षणों में जुकाम और सर्दी-खांसी की समस्या भी शामिल हैं। ऐसे में यह कहना कि पीलिया में जुकाम होना मतलब आप पीलिया से ठीक हो रहे हैं, गलत है। पीलिया की बीमारी में इन भ्रामक बातों पर भरोसा करने की जगह आपको एक्सपर्ट डॉक्टर से सलाह और इलाज लेना चाहिए।

पीलिया से बचने के उपाय- How To Prevent Jaundice in Hindi

पीलिया की समस्या में खानपान और जीवनशैली का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस बीमारी में मरीजों को तला-भुना और बहुत ज्यादा मसालेदार खाना खाने से परहेज रखने की सलाह दी जाती है। ऐसे लोग जो शराब का सेवन करते हैं उन्हें शराब से दूरी बनानी चाहिए। अगर आप पीलिया की समस्या से ग्रसित हैं तो पीने के पानी की शुद्धता का ध्यान रखें। इसके अलावा पीलिया के लक्षण दिखने पर जांच कराकर सही समय पर इलाज जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer