Expert

क्या दही और ड्राई फ्रूट्स साथ में खा सकते हैं? जानें एक्सपर्ट की राय

Can We Eat Dry Fruits With Curd: दही और ड्राई फ्रूट्स साथ में खाने चाहिए या नहीं, इसको लेकर लोग काफी असमंजस में रहते हैं, जानें एक्सपर्ट की क्या राय ह

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 24, 2022 19:35 IST
क्या दही और ड्राई फ्रूट्स साथ में खा सकते हैं? जानें एक्सपर्ट की राय

Can We Eat Dry Fruits With Curd: दही और ड्राई फ्रूट्स, दोनों ही ऐसे कॉमन फूड्स हैं जिनका सेवन हम में से ज्यादातर लोग करते हैं। लेकिन अक्सर हम देखते हैं कि बहुत से लोग दोनों का साथ में सेवन भी करते हैं। कोई दही में सीधे तौर पर ड्राई फ्रूट्स मिलाकर खाना पसंद करता है, तो कई लोग इसके अपने शेक और स्मूदीज में शामिल करना बहुत पसंद करते हैं। कोई ऐसा करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानते हैं, तो कईयों के लिए यह बिल्कुल विपरीत है, वे ऐसा मानते की दही और ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर खाने से सेहत को कुछ नुकसान हो सकते हैं। लेकिन क्या वाकई ऐसा है? बहुत से लोगों के मन में अक्सर यह सवाल उठता है कि ड्राई फ्रूट्स में दही मिलाकर खाना कितना सेफ है? इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। दही और ड्राई फ्रूट्स साथ में खा सकते हैं या नहीं, आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Can We Eat Dry Fruits With Curd

क्या दही और ड्राई फ्रूट्स साथ में खा सकते हैं?

डायटीशियन गरिमा के अनुसार दही और ड्राई फ्रूट्स (किशमिश, खजूर, अंजीर, अखरोट, बादाम, काजू आदि) दोनों ही पोषक तत्वों का भंडार हैं। दोनों का ही सेवन करने से सेहत अद्भुत फायदे मिलते हैं, फिर चाहें आप इन्हें अलग-अलग खाएं या साथ में। दोनों ही रूप में इनका सेवन आपके लिए पूरी तरह सेफ है। बस आपको इनकी सही मात्रा और समय के अनुसार सेवन करना चाहिए। हम स्वयं अपने क्लाइंट्स को दही और ड्राई फ्रूट्स डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। इनमें सेहत के लिए जरूरी कई विटामिन, मिनरल्स, औषधीय गुण और हेल्दी फैट्स आदि प्रचुर मात्रा में होते हैं। अगर आप दोनों का साथ में सेवन करते हैं, तो इससे सेहत को कई फायदे मिलते हैं, यहां नीचे इसके कुछ लाभ बताए गए हैं...

इसे भी पढें: गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं भिंडी पाउडर, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

दही और ड्राई फ्रूट्स साथ में खाने के फायदे- Curd With Dry Fruits Health Benefits

1. हड्डियों बनेंगी मजबूत: हड्डियों को मजबूत बनाने, जोड़ों में जकड़न और दर्द दूर करने, साथ ही फ्रेक्चर आदि के जोखिम को कम करने में यह कॉम्बिनेशन बहुत लाभकारी है।

2. पाचन होगा दुरुस्त: दही एक अच्छा प्रोबायोटिक है, वहीं ड्राई फ्रूट्स फाइबर से भरपूर होते हैं। जिससे यह आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देने और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह पाचन संबंधी समस्याएं दूर करता है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में लाभकारी है।

3. शारीरिक कमजोरी करे दूर: शारीरिक दुर्बलता दूर करने और शरीर को भीतर से ठोस और मजबूत बनाने में यह कॉम्बिनेशन बहुत लाभकारी है। यह पूरा दिन थकान और कमजोरी महसूस होने जैसी समस्याएं दूर करता है और आपको ऊर्जावान बनाता है।

4. शरीर को रखे हाइड्रेटेड: शरीर में हाइड्रोजन को बढ़ावा देने में भी यह कॉम्बिनेशन बहुत लाभकारी है। इसका नियमित सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और हाइड्रेट रहता है।

5. दिमाग स्वस्थ रहता है: ड्राई फ्रूट्स और नट्स दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, ये ब्रेन फंक्शन में सुधार करते हैं और मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान नहीं पहुंचने देते हैं, उन्हें स्वस्थ रखते हैं याददाश्त को बढ़ावा देते हैं साथ ही चिंता, तनाव आदि से बचाते हैं।

इसे भी पढें: फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए रोज पिएं ये 5 जूस, दूर रहेंगी सांस संबंधी समस्याएं

यह भी ध्यान रखें:

इसमें कोई संदेह नहीं है कि दही और ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी है, लेकिन आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप इसका अधिक मात्रा में सेवन न करें। साथ ही इसे रात में खाने से बचना चाहिए, साथ ही भोजन के साथ, पहले या बाद में इसका सेवन करने से बचें। ब्रेकफास्ट और शाम के स्नैक्स के तौर पर इनका सेवन किया जा सकता है। लेकिन इन्हें खाने के 1 घंटे बाद तक कुछ खाने-पीने से बचें।

All image Source: Freepik

Disclaimer