Expert

गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं भिंडी पाउडर, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Bhindi Powder Benefits: सिर्फ भिंडी खाने से नहीं, बल्कि इसके पाउडर का सेवन करने से भी कई फायदे मिलते हैं, जानें भिंडी पाउडर खाने के फायदे और कैसे खाएं

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 24, 2022 18:46 IST
गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं भिंडी पाउडर, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Bhindi Powder Benefits In Hindi: भिंडा खाना भला किसे नहीं पसंद, बहुत से लोगों की यह मनपसंद सब्जी है। साथ ही यह सेहत के लिए बहुत लाभकारी भी होती हैं। हालांकि की जिन लोगों को कील-मुहासे या त्वचा पर एलर्जी आदि की समस्या रहती है उन्हें इसका सेवन कम से कम करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि उनमें मौजूद चिपचिपा पदार्थ आपकी त्वचा की समस्याओं को बढ़ा सकता है। लेकिन अगर आप भिंडा पाउडर या इसकी जड़ों के पाउडर का सेवन करते हैं, तो आप आसानी से इसके स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं, साथ ही इसके दुष्प्रभाव भी देखने को नहीं मिलते हैं। बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं भिंडी और इसकी जड़ों का पाउडर सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है, साथ ही इसके अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए इनका सेवन कैसे करना चाहिए? इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. भुवनेश्वरी से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Bhindi Powder Benefits In Hindi

सेहत के लिए भिंडी का पाउडर कैसे फायदेमंद है- Bhindi powder health benefits

भिंडी में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, साथ ही इसमें विटामिन बी, ई, के,  प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन,मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। वहीं, इसमें मौजूद औषधीय गुणों की बात करें तो यह एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल के साथ ही एंटीडायबिटिक गुणों से भरपूर होती हैं। जब आप भिंडी पाउडर का सेवन करते हैं, तो इससे न सिर्फ शरीर की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलती है, बल्कि इससे कई गंभीर रोगों का जोखिम भी कम होता है। यहां नीचे भिंडी का पाउडर लेने के कुछ संभावित स्वास्थ्य लाभ बताए गए हैं।

इसे भी पढें: सांस लेने में महसूस होती है परेशानी? ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स दूर करेंगी आपकी समस्या

भिंडी पाउडर के फायदे- Bhindi powder benefits

  1. ब्लड शुगर कंट्रोल में मदद करता है, साथ ही अपने एंटीडायबिटिक गुणों के चलते यह इसके विकास के जोखि को कम करने में भी लाभकारी है।
  2. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में सहायक है, क्योंकि यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है
  3. खून की कमी रोकने में मदद करता है, क्योंकि इसमें विटामिन बी, के, फोलेट और आयरन जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिससे यह लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है और एनीमिया के उपचार में सहायता करता है।
  4. दिमाग के लिए लाभकारी है। यह याददाश्त में सुधार करने में मदद करता है और मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है। साथ ही ब्रेन फंक्शन में सुधार करता है।
  5. पुरुषों की कई समस्याओं को दूर करने में भी यह बहुत लाभकारी है। यह उनमें यौन कमजोरी, शीघ्रपतन, स्वप्नदोष आदि जैसी समस्याएं दूर करने में लाभकारी है। साथ ही यह शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार कर, स्पर्म काउंट बढ़ाने में भी मदद करता है।

भिंडी पाउडर का सेवन कैसे करें- How to eat bhindi powder

आप भिंडी पाउडर का सेवन कई तरह से कर सकते हैं। आप चाहें तो गुनगुने दूध में 1 चम्मच भिंडी पाउडर मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। या फिर गर्म पानी में मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। आप सुबह खाली पेट या रात में सोने से पहले इसे ले सकते हैं। नियमित सेवन से बहुत फायदा मिलेगा।

All Image Source: Freepik

Disclaimer