शुगर पेशेंट को खून बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?

Food to Increase Blood in Body: अगर आप डायबिटीज रोगी है, आपके शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल कम है, तो आप कुछ चीजों का सेवन कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 24, 2022 16:03 IST
शुगर पेशेंट को खून बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?

Foods to Increase HB in Diabetic Patient in Hindi: आजकल अधिकतर लोग शरीर में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों की कमी का सामना कर रहे हैं। इसके साथ ही कई लोगों के शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर भी कम होता है। खासकर, बीमार व्यक्ति और महिलाओं को कम हीमोग्लोबिन के स्तर का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा डायबिटीज लोगों को भी अकसर ही हीमोग्लोबिन के कम स्तर से परेशान होना पड़ता है। आपको बता दें कि जब शरीर में आयरन की कमी होती है, तो व्यक्ति के शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो सकता है। हीमोग्लोबिन के स्तर के कम होने पर आपको एनीमिया के लक्षणों से भी परेशान होना पड़ सकता है। 

डायबिटीज में हीमोग्लोबिन कम होने के लक्षण

जब हीमोग्लोबिन कम होता है, तो एनीमिया रोग हो सकता है। एनीमिया एक ऐसी स्थिति है, जिसमें शरीर में पर्याप्त मात्रा में रेड ब्लड सेल्स का उत्पादन नहीं हो पाता है। ऐसे में शरीर के अंगों में ऑक्सीजन का प्रवाह बाधित हो जाता है। डायबिटीज होने पर आपको एनीमिया से जुड़ी कई लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है। इसमें अत्यधिक थकान, पीली त्वचा, सांस लेने में दिक्कत, चक्कर आना, हार्ट बीट का तेज होना, हाथ-पैरों का ठंडा होना, सिरदर्द और चक्कर आना जैसे लक्षण शामिल हो सकते हैं। लेकिन इस स्थिति को आप कुछ खास खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करके ठीक कर सकते हैं। अगर आपको भी डायबिटीज है, तो आप खून या हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं।

शुगर पेशेंट को खून बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?- How to Increase Hemoglobin Level for Diabetic Patient in Hindi 

बीन्स और दाल

अगर डायबिटीज रोगियों के शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होता है, तो उनके लिए बीन्स और दाल का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। दाल में प्रोटीन, आयरन समेत कई विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसलिए डायबिटीज रोगियों को दिन में एक बार जरूर दाल खाली चाहिए।

हरी पत्तेदार सब्जियां

डायबिटीज रोगियों के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां खाना भी काफी फायदेमंद होता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन्स, मिनरल्स और आयरन की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है। खासकर, शुगर पेशेंट को खून बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में पालक और केल जैसे पत्तेदार साग को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। अगर आप रोजाना हरी पत्तेदार सब्जियां खाएंगे, तो आपके हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ सकता है।

इसे भी पढ़ें- कौन सी दाल खाने से गैस नहीं बनती है? जानें ऐसी 3 दालों के बारे में

ओट्स खाएं

डायबिटीज रोगियों के लिए ओट्स खाना काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि ओट्स में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है। फाइबर डायबिटीज रोगियों के पाचन को बेहतर बनाकर शुगर लेवल को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा ओट्स में आयरन भी पाया जाता है। लेकिन इसमें आयरन बहुत अधिक नहीं होता है। इसलिए ओट्स खाने से आपके शरीर में खून का स्तर धीरे-धीरे बढ़ेगा। 

कद्दू के बीज

शुगर पेशेंट अपने शरीर में खून को बढ़ाने के लिए कद्दू के बीजों का भी सेवन कर सकते हैं। कदूद के बीजों में विटामिन्स, मिनरल्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम है, तो आप कद्दू के बीज खा सकते हैं। आप कद्दू के बीजों को नाश्ते में या फिर स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स

शुगर पेशेंट खून या हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का भी सेवन कर सकते हैं। डायबिटीज रोगियों के लिए बादाम, अखरोट, काजू खाना काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा आप चाहें तो कम मात्रा में किशमिश, खजूर और अंजीर भी खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- डायबिटीज के मरीज नाश्ते में शामिल करें ये चीजें, जानें फायदे

चुकंदर

चुकंदर में आयरन काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। शुगर पेशेंट अपना खून बढ़ाने के लिए चुकंदर को सलाद या फिर जूस के रूप में ले सकते हैं। लेकिन बहुत अधिक मात्रा में चुकंदर खाने से बचें।  

Food to Increase Blood in Body: शुगर पेशेंट खून को बढ़ाने के लिए दाल, हरी पत्तेदार सब्जियां, चुकंदर, ड्राई फ्रूट्स, कद्दू के बीज और ओट्स का शेवन कर सकते हैं। लेकिन अगर आपका ब्लड शुगर का स्तर बहुत बढ़ा हुआ है, तो किसी भी चीज का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

Disclaimer