Doctor Verified

क्या डायबिटीज में जिम जा सकते हैं? जानें डॉक्‍टर से

Diabetes in Hindi: डायब‍िटीज में कसरत जरूरी होती है। लेक‍िन क्‍या कसरत के ल‍िए डायब‍िटीज में ज‍िम जाना चाह‍िए? जानते हैं डॉक्‍टर से इसका सही जवाब।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 09, 2022 11:51 IST
क्या डायबिटीज में जिम जा सकते हैं? जानें डॉक्‍टर से

डायब‍िटीज में खुद को फ‍िट व स्‍वस्‍थ्‍य रखना जरूरी होता है। कसरत और डाइट के सही तालमेल से ही ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल क‍िया जा सकता है। लेक‍िन क्‍या डायब‍िटीज में ज‍िम जा सकते हैं? कसरत करने से शुगर लेवल डाउन होता है। कई ऐसे वर्कआउट हैं ज‍िनमें ऊर्जा ज्‍यादा लगती है और शरीर को ज्‍यादा मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में डायब‍िटीज मरीजों को हमेशा इस बात की शंका रहती है क‍ि वो कसरत के ल‍िए ज‍िम जाएंं या नहीं। इस सवाल का जवाब हम आगे जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

exercise and diabetes

क्‍या डायब‍िटीज में ज‍िम जा सकते हैं? 

हां डायब‍िटीज में आप ज‍िम जा सकते हैं। डायब‍िटीज में वजन कंट्रोल रखना जरूरी होता है। वजन न‍ियंत्र‍ित रखने के ल‍िए कसरत जरूरी है। डॉक्‍टर, डायब‍िटीज के साथ कसरत न करने की सलाह कभी नहीं देंगे। हालांक‍ि ज‍िन लोगों को डायब‍िटीज के अलावा भी कई बीमार‍ियां जैसे थायराइड या हाई बीपी की समस्‍या रहती है, उन्‍हें डॉक्‍टर इंटेंस वर्कआउट करने की सलाह नहीं देते। ज‍िन लोगों का शुगर लेवल लो यानी सामान्‍य से कम रहता है, उन्‍हें भी ज्‍यादा देर ज‍िम में वर्कआउट नहीं करना चाह‍िए। कसरत करने से ब्‍लड शुगर लेवल घटता है, लेक‍िन आपको लो शुगर की समस्‍या है, तो ये आपके ल‍िए अच्‍छी स्‍थ‍ित‍ि नहीं है इसल‍िए डॉक्‍टर की सलाह पर ही ज‍िम ज्‍वॉइन करें। अगर आप कसरत करने के ल‍िए ज‍िम जाते हैं, तो पहले ब्‍लड शुगर स्‍तर की जांच जरूर करें। ज‍िम जाने के अलावा डायब‍िटीज को कंट्रोल रखने के ल‍िए हेल्‍दी डाइट लें। इससे हार्ट की बीमार‍ियों का खतरा भी घटेगा।    

इसे भी पढ़ें- डायबिटीज के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं ये 4 अंग, जानें कैसे करें बचाव

डायब‍िटीज में योग है फायदेमंद 

डायब‍िटीज में शुगर लेवल को कंट्रोल करने के ल‍िए ज‍िम जाना जरूरी नहीं है। घर पर ही कुछ आसान योगासन की मदद से शुगर लेवल पर काबू पा सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में- 

1. धनुरासन 

शुगर लेवल कंट्रोल करने के ल‍िए धनुरासन की मदद ले सकते हैं। ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने वाले इंसुल‍िन हार्मोन का उत्‍पादन पैंक्र‍ियाज करते हैं। धनुरासन करने से पैंक्र‍ियाज सक्र‍िय हो जाते हैं और शुगर लेवल न‍ियंत्र‍ित करने में मदद म‍िलती है।  

2. कपालभाति 

ब्‍लड फ्लो को बेहतर करने और शरीर को ऊर्जा देने के ल‍िए कपालभात‍ि प्राणायाम कर सकते हैं। शुगर के मरीजों के ल‍िए ये फायदेमंद माना जाता है। कपालभात‍ि के अलावा डायब‍िटीज में अर्धमत्स्येन्द्रासन भी फायदेमंद माना जाता है।

3. पश्चिमोत्तानासन और शवासन 

शुगर लेवल को कंट्रोल करने के ल‍िए पश्चिमोत्तानास फायदेमंद होता है। इंसुल‍िन उत्‍पाद‍ित करने वाले पैंक्र‍ियाज पर इस योग का अच्‍छा असर होता है। डायब‍िटीज को कंट्रोल करने के ल‍िए शवासन भी कर सकते हैं। इससे शरीर में ऊर्जा रहेगी और डायब‍िटीज का स्‍तर कंट्रोल रहेगा।

ज‍िम जाने से पहले अपनाएं ये ट‍िप्‍स 

  • भूखे पेट या खाने के तुरंत बाद ज‍िम न जाएं।
  • ज‍िम में कसरत के दौरान समय-समय पर ब्रेक लेना न भूलें।
  • ज‍िम के 1 घंटे बाद पानी और हेल्‍दी डाइट लें।
  • ज‍िम जाने से पहले और बाद में शुगर लेवल चेक करें।     
  • 40 से 50 म‍िनट से ज्‍यादा कसरत करने से बचें।
  • ज‍िम जाने या कसरत करने से पहले वॉर्मअप जरूर करें।

डायब‍िटीज में ज‍िम जा सकते हैं। लेक‍िन ज‍िन मरीजों को शुगर लेवल लो रहने की समस्‍या है, वो डॉक्‍टर की सलाह पर ही ज‍िम जाएं और इंटेंस वर्कआउट से बचें।  

Disclaimer