शरीर की बदबू भी खोलती है आपके स्वास्थ्य से जुड़े राज, इन 5 अंगों की बदबू को न करें नजरअंदाज

मुंह या शरीर से आने वाली दुर्गंध ( Bad Breath or Body Odors) आपकी सेहत से जुड़ेे कई संकेत देती है। ऐसे में आप शरीर के इन अंगों से आने वाली बदबू को कभी नजरअंदाज न करें क्‍योंकि कई बार यह आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।  

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Aug 30, 2019 12:43 IST
शरीर की बदबू भी खोलती है आपके स्वास्थ्य से जुड़े राज, इन 5 अंगों की बदबू को न करें नजरअंदाज

आपने देखा होगा कुछ लोगों के रोज ब्रश करने के बाद भी उनके मुंह से दुर्गंध आती है या फिर उनके शरीर से एक अजीब गंध आती है। जिसे अधिकतर लोग केवल  साफ-सफाई से ही जोड़ते हैं। जबकि ऐसा नहीं है, यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ा भी हो सकता है। जी हां आपके शरीर से आने वाली गंध कुछ बीमारियों का संकेत हो सकती है। हालांकि इसमें घबराने की जरूरत नहीं है। बस आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि यदि आपके शरीर या मुंह से गंध आ रही है, तो वह किस चीज का संकेत है। आइए यहां हम आपको शरीर से आने वाली कुछ सबसे आम गंध व उसके संकेतों के बारे में बता रहे हैं।

मुंह से आने वाली गंध (Bad Breath)

अगर आपने रात को तीखा मसालेदार खाना, प्‍याज खाया है या अगर आप अपने दांतों को ब्रश किए बिना कुछ घंटे रहते हैं, ता मुंह में बदबू व बदबूदार सांसे आना सामान्‍य है। लेकिन अगर रोज बिना किसी कारण के भी आपके मुंह में गंध आती है, तो यह एक स्वास्थ्य समस्‍या का संकेत हो सकता है। हेल्‍थ एक्‍सपर्ट बताते हैं, कि यदि टूथ ब्रश करने या माउथवॉश के इस्तेमाल से सांसों की बदबू नहीं आती है, तो आपको अपने दंत चिकित्सक द्वारा दांतों की सड़न और मसूड़ों की बीमारी के लिए जांच आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा, दुर्गंधयुक्त सांस के अन्य कारण ऊपरी या निचले श्वसन रोग और साइनस, गले में संक्रमण या फेफड़ों में संक्रमण सहित रोग भी हो सकते हैं। इसके साथ ही यदि मुंह से एक मीठी सी महक आती है, तो वह डायबिटीज का संकेत हो सकता है। इसलिए इससे निपटने के लिए दैनिक स्‍वच्‍छता काफी नहीं है आपको डाक्‍टर की सलाह लेनी चाहिए। 

बहुत अधिक बदबूदार गैस छोड़ना (Smelly Gas or Farting)

गैस छोड़ना एक बहुत ही सामान्‍य क्रिया है, हर कोई व्‍यक्ति गैस पास करता है, कभी आप बदबूदार, तो कभी बिना बदबू वाली गैस छोड़ते हैं। यह कोई चिंता नहीं है क्‍योंकि यह पेट के फूलने की समस्‍या को दूर करने के लिए बहुत जरूरी भी है। लेकिन अगर आप सामान्य से अधिक बार गैस छोड़ रहे हैं और बहुत दुर्गंध भरी गैस छोड़ र‍हे हैं, तो यह खासकर पेट के फूलने या ऐंठन या आंत में आने वाले बदलाव से जुड़ा है। 

बदबूदार पैर (Stinky Feet) 

गंधे मौजू या फिर ज्‍यादा देर तक जूते पहनने से बहुत से लागों के पैरों में बदबू आती है लेकिन अधिकांश लोग पैरों की गंध से बचने के लिए साफ-सफाई का बहुत ध्‍यान रखते हैं, लेकिन पैरों की बदबू एक शॉवर लेने और पैरों को रगड़ने के बाद भी नहीं जाती, तो यह फंगल इंफेक्‍शन का संकेत हो सकता है। अगर आपके पैरों में गंध बनी रहती है और आप अपने पैरों पर चकत्ते देखते हैं, या पैर मोटे, पीले या पैर की उंगलियों के आस-पास छिलके उतरना यह सब देखते हैं, तो स्किन एक्‍सपर्ट से अपने पैरों और नाखूनों पर फंगल इंफेक्‍शन की जाँच कराएं। 

इसे भी पढें: लो-ब्लड प्रेशर का कारण हो सकते हैं सामान्य लगने वाली ये 5 समस्याएं, जानें क्यों खतरनाक है कम ब्लड प्रेशर

वेजाइना से आने वाली गंध (Vaginal Odor) 

वेजाइना से गंध आना बहुत सामान्‍य बात है। लेकिन कई बार आपको कुछ अलग तरह की या फिर गंधी दु्र्गंध महसूस होती होगी। यदि वेजाइना से आपको सामान्‍य से अलग बदबू महसूस हो, तो यह एक संक्रमण का संकेत हो सकता है। बैक्टीरियल वेजिनोसिस वेजाइना की गंध का कारण हो सकता है। ऐसी स्थिति जिसमें आपके वेजाइना बैक्टीरिया और वेजाइना पीएच में बदलाव होता है। यह खुशबूदार साबुन या शैंपू व एंटीबायोटिक दवाओं के परिणामस्वरूप हो सकता है। 

स्‍कैल्‍प से आने वाली बदबू (Scalp Odors)

आमतौर पर गर्मी में पसीने के कारण आपको अपने बालों व स्‍कैल्‍प में बदबू का सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर आपको अपने स्कैल्प की गंध में बदलाव नज़र आता है और अधिक बार धोने के बावजू व शैम्पू करने के बाद भी स्थिति लगातार बनी रहती है, तो आप अपने स्किन और हेयर स्पेशलिस्ट डॉक्टर से सलाह लें। क्‍योंकि यह सेबोरिक डर्मेटाइटिस या फंगल इंफेक्‍शन के कारण भी हो सकता है।  

WebMD के अनुसार, सेबोरिक डर्मेटाइटिस, जिसे आमतौर पर लोग रूसी के रूप में जानते हैं। यह एक त्वचा रोग है, जो सोरायसिस, एक्जिमा या एलर्जी की तरह होता है। यह आपके शरीर के साथ-साथ आपकी खोपड़ी पर भी दिखाई दे सकता है। इसमें बालो में खुजली और रूसी के साथ बदबू भी आती है। 

इसे भी पढें: रसोई घर की ये 3 आदत रखेंगी आपको निरोग, जानें क्‍या करें और क्‍या नहीं?

 सामान्य रूप से शरीर से गंध चिंता का विषय नहीं है लेकिन आप अच्छे स्वास्थ्य अपने शरीर से आने वाली बदबू के बारे में ध्‍यान रखें, क्‍योंकि वे आपके शरीर को आपके स्वास्थ्य के बारे में कुछ बताने के तरीके हो सकते हैं।

Read More Article On Miscellaneous In Hindi 

Disclaimer