पेट ही नहीं पूरे शरीर के लिए जरूरी है गैस छोड़ना (Farting), जानें 5 जबरदस्त फायदे

गैस छोड़ना या पादना (Farting) कई बार आपको बेहद शर्मिंदगी महसूस करवाता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके भी कई फायदे हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Jan 20, 2020 17:16 IST
पेट ही नहीं पूरे शरीर के लिए जरूरी है गैस छोड़ना (Farting), जानें 5 जबरदस्त फायदे

क्या आपको भी गैस बनती है और आप भी बार-बार गैस छोड़ते हैं? अगर हां, तो शर्माइए नहीं, खुुलकर गैस छोड़ें क्‍योंकि इसके भी कुछ फायदे हैं। हांलांकि गैस छोड़ना या पादना (Farting) यह एक प्राकृतिक क्रिया है। अधिक तला-भुना खाने और जीवनशैली के कारण पेट में गैस हो जाती है। यह गैस दो रास्‍तों से बाहर निकलती है। मुंह से बाहर निकलने को डकार कहते हैं और वहीं गुदा मार्ग से निकलने पर पाद (Farting)कहते हैं। यदि आप बहुत से लोगों के बीच बैठें है और इस बीच आप पेट की गैस यानि पाद छोड़ते हैं, तो यह कई बार आपको बेहद शर्मिंदगी महसूस करवाता है। लेकिन इसमें शर्मिंदगी की कोई बात नहीं, बल्कि यह आपके पाचनतंत्र के स्वस्थ होने का संकेत है। 
 
क्‍या आप यह जानते हैं, गैस छोड़ना (Farting) पेट ही नहीं आपके पूरे शरीर के लिए जरूरी है। यह भोजन पचाने का एक आवश्यक और सामान्य हिस्सा है, जैसे आपके पेट के लिए खाना जरूरी है, वैसे ही पेट के फूलने और पेट में जमा गैस से राहत पाने के लिए गैस छोड़ना या पादना (Farting)जरूरी है। हर किसी को अपने पाचन स्वास्थ्य के लिए ऐसा करना पड़ता है, यदि आप गैस नहीं छोड़ते, तो यह काफी चिंता का विषय भी हो सकता है। क्‍योंकि एक व्‍यक्ति एक दिन में कम से कम 5-6 और ज्‍यादा से ज्‍यादा 14 बार गैस छोड़ता है। जरूरी नहीं कि हर बार पाद छोड़ने में आवाज या दुर्गंध आये। आइए हम आपको बताते हैं कि गैस छोड़ना क्‍यों जरूरी है और इसके आपके लिए क्‍या स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं। 

पेट फूलने की समस्‍या दूर (Reduces Bloating)

कई बार अधिक या तला-भुना खाने की वजह से आपके पेट में गैस बन जाती है। ऐसे में आप काफी फूला हुआ महसूस करते हैं। लंबे समय तक गैस को रोक कर रखने की वजह से स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ सकता है। लेकिन ऐसे में अगर आप पाद यानि गैस पास करते हैं, तो इससे आपके पेट की सूजन कम होती है और आपका पाचन तंत्र सही तरीके से काम करने लगता है। पाद छोड़ने से ब्लोटिंग की समस्या दूर होती है और आप काफी आरामदायक महसूस करते हैं।  

पाद की गंध फायदेमंद (Beneficial Odor)

सुनने में अजीब और अटपटा जरूर लगता है लेकिन यह सही है। गैस छोड़ते यानि बदबूदार पाद व पाद की गंध आपको बीमारियों से बचाने में मददगार है। जी हां अध्‍ययन बताते हैं, कि जब आप गैस छोड़ते हैं, तो उससे एक यौगिक हाईड्रोजन सल्फाइड नामक गैस पास होती है, जो यदि ज्यादा मात्रा में होती है, तो टॉक्सिक हो सकती है लेकिन कम मात्रा कोशिकाओं को नष्ट व हानि पहुंचने से रोकथाम करती है। इसके अलावा पाद की गंध आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य और स्ट्रोक के खतरे को भी कम करती है।
 
 
 

स्‍वस्‍थ व हैप्‍पी बैक्टीरिया (Healthy, Happy Gut Bacteria)

यदि आप पाद छोड़ते हैं, तो यह आपके स्‍वस्‍थ पाचन तंत्र का संकेत है। क्‍योंकि स्लिमर, स्वस्थ लोग अक्सर अधिक पाद छोड़ते हैं। एनपीआर के अनुसार, ऐसा इसलिए होता है कि ऐसे खाद्य पदार्थ, जो आपके माइक्रोबायोम (पेट में होने वाले तमाम जीवाणु, कीटाणु और प्रोटोज़ोआ का हमारी सेहत से गहरा ताल्लुक़ है) और अधिक कुशल पाचन को प्रोत्साहित करते हैं, फूलगोभी, गोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसे खाद्य पदार्थ हैं। ये पत्तेदार साग- सब्जियां आपके आंत बैक्टीरिया को प्रोत्‍साहित करते हैं। जिसका अर्थ है बेहतर पाचन, और अधिक गैस का उत्पादन।

कोलन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद (Good For Colon Health)

वीमेन हेल्थ मैग्‍नीज के अनुसार, गैस को रोकने से कोलन पर दबाव पड़ता है, ऐसे में पाचन संबंधी समस्‍याएं और यदि आप ज्‍यादा समय तक गैस को रोक कर रखते हैं, तो यह आपके कोलन स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित कर सकता है। इससे हैमोरोइड्स में सूजन का खतरा हो सकता है इसलिए गैस छोड़ना व्‍यक्ति के लिए बहुत जरूरी है।

एलर्जी से बचाए और राहत दिलाए (Prevent Allergy and Huge Relief)  

गैस का पास होने से राहत के साथ-साथ आपका मूड सही रहता है और यह शरीर में खाद्य एलर्जी की उपस्थिति को निर्धारण कर सकता है। सोलियाक डीजिज और लैक्टोज इन्टॉलरेंस जैसी एलर्जी पेट की समस्या को बढ़ाती है। यदि आप ऐसे भोजन का सेवन करते हैं तो आपको एलर्जी होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए गैस पास करना लाभकारी हो सकता है।
Read More Article On Miscellaneous In Hindi 
Disclaimer