पीली ही नहीं काली हल्दी भी है स्किन के लिए फायदेमंद, इन तरीकों से तैयार करें फेस मास्क

पीली हल्दी की तरह ही काली हल्दी का इस्तेमाल स्किन पर किया जा सकता है। यह स्किन की कई परेशानी दूर करने में प्रभावी हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 27, 2022Updated at: Mar 27, 2022
 पीली ही नहीं काली हल्दी भी है स्किन के लिए फायदेमंद, इन तरीकों से तैयार करें फेस मास्क

पीली हल्दी का इस्तेमाल कई लोग करते हैं।  लेकिन क्या आपने कभी काली हल्दी का इस्तेमाल किया है? जी हां, पीली हल्दी की तरह काली हल्दी भी होती है। यह भारत के कई क्षेत्रों में पाई जाती है, लेकिन इसका तुलनात्मक रूप से काफी कम इस्तेमाल किया जाता है। पीली हल्दी की तरह की काली हल्दी में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकते हैं। इतना ही नहीं, यह स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। पीली हल्दी तरह की काली हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर रूप से होती है, जो स्किन की समस्याओं को दूर ((Black Turmeric Benefits in Hindi)) करने में प्रभावी हो सकती है।  आज हम इस लेख में काली हल्दी का स्किन पर इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में जानेंगे। आइए जानते हैं (How to use black turmeric for Ski) काली हल्दी का कैसे करें प्रयोग -

काली हल्दी फेस मास्क (How to Use black Turmeric on Face)

1. शहद और काली हल्दी

काली हल्दी का इस्तेमाल आप चेहरे पर पीली हल्दी की तरह की कर सकते हैँ। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच काली हल्दी लें। अब इसमें 1 चम्मच करीब शहद डालें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह से एप्लाई कर लें। करीब 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पर निखार आता है। साथ ही स्किन हाइड्रेट होती है। 

इसे भी पढ़ें - काली हल्दी से सेहत को मिलते हैं ये 8 फायदे, जानें प्रयोग का तरीका

2. काली हल्दी और गुलाबजल

चेहरे से दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप काली हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैँ। इसके लिए 1 चम्मच काली हल्दी लें। अब इसमें 1 चम्मच गुलाब जल और थोड़ा सा शहद मिक्स कर लें। अब इसे करीब 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा हुआ छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से साफ कर लें। इस पैक को लगाने से चेहरे से दाग-धब्बों की परेशानी दूर हो सकती है। 

3. एलोवेरा और काली हल्दी

स्किन को एक्ने और मुंहासों की परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए आप एलोवेरा और काली हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैँ। इसके लिए 1 चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल लें। इसके बाद  इसमें थोड़ी सी काली हल्दी मिक्स कर लें। अब अपने पूरे चेहरे पर इसे लगाएं। नियमित रूप से इस पैक का इस्तेमाल करने से एक्ने और पिंपल्स की परेशानी दूर हो सकती है। 

स्किन के लिए काली हल्दी के फायदे (Black turmeric Benefits for Skin)

नियमित रूप से स्किन पर काली हल्दी का इस्तेमाल करने से चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा मिलेगा। साथ ही इससे चेहरे की चमक भी बढ़ेगी। इतना ही नहीं, यह स्किन पर होने वाली सूजन, जलन और लालिमा को दूर करने में भी प्रभावी हो सकता है। इसके अलावा कुछ अन्य फायदे निम्न हैं-

  • बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में प्रभावी
  • मुंहासों को करे दूर 
  • स्किन की सूजन से राहत
  • काले दाग-धब्बों से आराम
  • स्किन को हाइड्रेट रखने में प्रभावी
  • पपड़ीदार स्किन से राहत इत्यादि।

पीली हल्दी की तरह ही काली हल्दी का इस्तेमाल चेहरे पर किया जा सकता है। इससे स्किन की परेशानी प्रभावी ढंग से दूर होगी। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी ज्यादा बढ़ रही है, तो डॉक्टर की सलाह लें। साथ ही अगर आप पहली बार हल्दी लगाने जा रहे हैं, तो पैच टेस्ट करना न भूलेँ। 

Disclaimer