मुंहासे ज्यादा होते हैं तो चेहरे के मेकअप के लिए अपनाएं ये खास टिप्स, छिप जाएंगे दाग-धब्बे

अगर स्किन में एक्ने अधिक होते हैं, तो आपको मेकअप करने के दौरान इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Mar 12, 2022Updated at: Mar 12, 2022
मुंहासे ज्यादा होते हैं तो चेहरे के मेकअप के लिए अपनाएं ये खास टिप्स, छिप जाएंगे दाग-धब्बे

मेकअप करने से आपकी खूबसूरती निखरकर बाहर आती है। हम पार्टी से लेकर नॉर्मल दिनों में भी बाहर जाने के लिए साधारण मेकअफ करते है लेकिन अगर आपकी स्किन एक्ने प्रोन है या आपके चेहरे पर मुहांसे अधिक होते हैं, तो आपको मेकअप का इस्तेमाल बहुत सावधानी से करना चाहिए। आपको हमेशा अपनी स्किन टाइप और एक्ने समस्याओं को ध्यान में रखकर मेकअप करना चाहिए। साथ ही उसका सही तरीके से स्किन पर उपयोग भी करना चाहिए ताकि कोई नुकसान न हो। साथ ही आपको एक आकर्षक और सुंदर लुक भी मिले। इसके लिए आपको कुछ आसान और उपयोगी स्टेप्स फॉलो करने की जरूरत है। 

इन तरीकों से एक्ने प्रोन पर करें मेकअप

1. स्किन वॉश

अगर आपकी स्किन में अधिक एक्ने होते हैं, तो मेकअप शुरू करने से पहले आप अपनी स्किन को अच्छे से साफ कर लें लेकिन एक्ने स्किन में आपको अपने फेस को क्लींजिंग मिल्क से साफ नहीं करना चाहिए। सिर्फ फेसवॉश से चेहेर साफ करने के बाद मेकअप अप्लाई करना शुरू कर सकती हैं। 

ACNE-PRONE-SKIN

Image Credit- Instyle

2. प्राइमर

एक्ने प्रोन स्किन अधिक ऑयली होती है, जिसका अर्थ है कि आपका मेकअप लंबे समय तक नहीं टिकता है। अगर आप सुबह मेकअप अप्लाई करते हैं, तो दिन के मध्य तक आपका मेकअप आपकी त्वचा से निकलने लगता है। इससे बचने के लिए आप हमेशा फाउंडेशन लगाने से पहले अपने टी-जोन पर प्राइमर का इस्तेमाल करें। यह आपको एक चिकनी बनावट, अधिकतम कवरेज देगा और उत्पादों को बेहतर और लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करता है। जिससे आपका मेकअप जल्दी खराब नहीं होता है।

3. कलर करेक्टर 

मुहांसों के कारण चेहरे पर बहुत सारे लाल और काले धब्बे हो जाते हैं। ऐसे में धब्बों के ऊपर कंसीलर लगाने से वास्तव में उन्हें छुपाने में मदद नहीं मिलती है। कंसीलर की जगह आप ग्रीन कलर-करेक्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं लाल धब्बों के ऊपर इसका उपयोग करने से इन्हें छुपाने में मदद मिलती है। कलर करेक्टर का इस्तेमाल करने के बाद आप उसके ऊपर कंसीलर लगाएं। इसके अलावा आपको कलर करेक्टर अच्छी कंपनी का इस्तेमाल करने की जरूरत है ताकि मुहांसे की वजह से स्किन को नुकसान न हो। 

इसे भी पढ़ें- मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए इन 7 इंग्रेडिएंट्स को करें अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल, एक्सपर्ट से जानें

4. मेकअप स्पंज

ब्रश और स्पंज जैसे मेकअप टूल्स का उपयोग करने से बैक्टीरिया फैलाने की संभावना अधिक रहती है और इससे मुहांसे अधिक होने की संभावना बनी रहती है। इसलिए इन मेकअप टूल्स की जगह मेकअप लगाने के लिए अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करें। इससे आप आसानी से मेकअप को चेहरे पर लगा सकती है लेकिन आपको अपने हाथों को अच्छे से साफ करने की जरूरत होती है। 

5. अधिक मेकअप

कई बार हम सुंदर दिखने की चाह में अधिक मेकअप लगाने को सही समझ बैठते है लेकिन ये आपके लुक को और खराब कर सकता है। इसलिए, जब आप मेकअप लगाती हैं तो हमेशा कम से कम उत्पाद का उपयोग करें और फिर हल्के दबाव का उपयोग करके धीरे-धीरे अच्छा बेस तैयार कर लें। आपको मेकअप को बहुत धीरे से लगाना चाहिए ताकि आपकी मुंहासे वाली त्वचा में जलन न हो। हमेशा याद रखें कि ब्लेंडिंग परफेक्ट दिखने वाले मेकअप के लिए बहुत जरूरी है।

ACNE-PRONE-SKIN

Image Credit- Today Show

6. मुँहासे के लिए उत्पाद

जब भी आप कोई मेकअप प्रोडक्ट खरीदें, तो ये जरूर देखें कि उनमें सैलिसिलिक एसिड और टी ट्री ऑयल हो ताकि आपके मुंहासों को कम कंट्रोल किया जा सके। इसके अलावा, भारी तेल और क्रीम आधारित उत्पादों के बजाय हल्के मैट, पानी आधारित और जेल आधारित उत्पादों का चयन करें, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखे। 

7. मेकअप कैसे हटाएं

मेकअप हटाए बिना आपको सोना नहीं चाहिए अन्यथा यह आपके छिद्रों को बंद कर सकता है और आपके मुंहासों को और अधिक बढ़ा सकता है। कोमल और  बेदाग त्वचा के लिए मेकअप हटाने के बाद टोनर और मॉइस्चराइज का इस्तेमाल जरूर करें।

Disclaimer