Black water: सेलिब्रेटीज के बीच क्यों पॉपुलर है ब्लैक वॉटर? जानें इस पानी की खूबियां और इसके लाभ

आपने कई सेल‍िब्रेटीज को हाथ में काले पानी की बॉटल लेते हुए देखा होगा, ये पानी ब्‍लैक वॉटर कहलाता है 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 13, 2021 16:26 IST
Black water: सेलिब्रेटीज के बीच क्यों पॉपुलर है ब्लैक वॉटर? जानें इस पानी की खूबियां और इसके लाभ

क्‍या आपने कभी ब्‍लैक वॉटर के बारे में सुना है? अगर नहीं तो आपको बता दें क‍ि ब्‍लैक वॉटर सेल‍िब्रेटीज के बीच बेहद पॉपुलर है, ऐसा माना जाता है क‍ि सेहत के ल‍िए ये कई तरह से हेल्‍दी होता है। आपने ज्‍यादातर सेल‍िब्रेटीज को जिम के बाहर या एयरपोर्ट लुक में एक बॉटल में काला पानी कैरी करते हुए देखा होगा उसे ही हम ब्‍लैक वॉटर या अल्कलाइन वॉटर के नाम से जानते हैं। ये पानी कई मशहूर सेल‍िब्रेटीज हैसे मलाइका अरोड़ा, अनुष्‍का शर्मा, करण जोहर या क्रिकेटर व‍िराट कोहली आद‍ि की पहली पसंद है। इस लेख में हम जानेंगे क‍ि आख‍िर क्‍यों ये पानी सेल‍िब्रेटीज के बीच इतना पॉपुलर है और इसे पीने से सेहत को क्‍या फायदे म‍िलते हैं। 

black water

image source:herstepp

क्‍या होता है ब्‍लैक वॉटर? (What is black water)

एक्‍सपर्ट्स मानते हैं क‍ि ब्‍लैक या अल्‍कलाइन वॉटर में नॉर्मल पानी से ज्‍यादा म‍िनरल मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद न्‍यूट्र‍िएंट्स आपको डायबिटीज, हाई बीपी जैसी बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं और रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ाते हैं। ये हमारे शरीर के साथ-साथ स्‍क‍िन के ल‍िए भी फायदेमंद होते हैं। क‍िसी भी खाने या पीने की चीज का पीएच स्‍तर इस बात पर न‍िर्भर करता है क‍ि वो क‍ितना अल्‍कलाइन या एस‍िड‍िक। अगर आप 0 से 13 के पैमाने पर तय करें तो सामान्‍य पानी 6 से 7 के बीच होगा और वहीं अल्‍कालाइन वॉटर का पीएच हमेशा 7 के ऊपर आएगा।

ब्‍लैक वॉटर का स्‍वाद कैसा होता है? (Taste of black water)

ब्‍लैक वॉटर के टेस्‍ट की बात करें तो इसका स्‍वाद पानी जैसा ही होता है। ये अल्‍कलाइन वॉटर है इसल‍िए इसका रंग ट्रांसपेरेंट की जगह काला होता है, इसमें मौजूद पीएच वैल्‍यू शरीर में एस‍िड‍िटी को बैलेंस करने का काम करती है। कई लोग इसे एनर्जी ड्र‍िंक या फ‍िटनेस ड्र‍िंक की तरह भी इस्‍तेमाल करते हैं इसल‍िए इसका सेवन वर्कआउट या ज‍िम के बाद भी क‍िया जाता है। ब्‍लैक वॉटर का सेवन करने के बाद शरीर की एनर्जी बढ़ जाती है इसल‍िए इसे फ‍िटनेस जर्नी का ह‍िस्‍सा माने जाने लगा है।

अल्‍कालाइन वॉटर का पीएच 8+ होता है 

  • अल्‍कालाइन वॉटर के पीएच की बात करें तो इसका पीएच 8+ होता है वहीं सामान्‍य आरओ के पानी की बात करें तो उसका पीएच करीब 6 से 7 के बीच होता है।
  • सामान्‍य पानी से ज्‍यादा म‍िनरल अल्‍कालाइन वॉटर में पाए जाते हैं, इसमें करीब 70 से ज्‍यादा नैचुरल म‍िनरल होते हैं। 
  • अगर आपको पेट से जुड़ी समस्‍याएं, एस‍िड‍िटी कब्‍ज की श‍िकायत है तो भी आपको अल्‍कालाइन वॉटर का सेवन करना चाह‍िए।
  • अल्‍कालाइन वॉटर का सेवन करने से शरीर हाइड्रेट तो रहता ही है साथ ही बॉडी भी ड‍िटॉक्‍स होती है। 

इसे भी पढ़ें- क्या कान में तेल डालना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें कान में कौन कौन से तेल डालने चाहिए

सेल‍िब्रेटीज क्‍यों हैं ब्‍लैक वॉटर के फैन?

alkali water

image source:google

इस पानी को साधारण व्‍यक्‍त‍ि नहीं पी सकता, इसकी ऊंची कीमत के कारण ब्‍लैक वॉटर को वो ही कंज्‍यूम कर सकता है जिसे बजट का खयाल न हो क्‍योंक‍ि ब्‍लैक वॉटर, साधारण म‍िनरल वॉटर से ज्‍यादा महंगा आता है। गौरी खान से लेकर मलाइका अरोड़ा तक इस ब्‍लैक वॉटर की मुरीद हैं। ज‍िम से न‍िकलते वक्‍त कैप्‍चर की गई फोटोज में आप आराम से स‍ेल‍िब्रेटीज को ब्‍लैक वॉटर पीते देख लेंगे। बेशक ये पानी पॉकेट फ्रेंडली नहीं है इसल‍िए इसे हर कोई नहीं खरीद पाता। श्रुत‍ि हसन से लेकर उर्वशी रौतेला तक ज्‍यादातर एक्‍ट्रेस इस पानी का सेवन करती हैं। कुछ लोग ये जानना चाहते हैं क‍ि इस पानी का रंग काला क्‍यों होता है तो ऐसा इसमें मौजूद म‍िनरल्‍स के नैचुरल रंग के कारण है जो क‍ि इसे चारकोल रंग देते हैं।

अल्‍कलाइन वॉटर के साइड इफेक्‍ट्स (Side effects of alkali water)

कई लोग ऐसा मानते हैं क‍ि इसमें खन‍िज की मात्रा ज्‍यादा होती है ज‍िसके कारण ये शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं- हर चीज के अच्‍छे और बुरे प्रभाव दोनों होते हैं उसी तरह अल्‍कालाइन वॉटर को पीने के कारण भी अच्‍छे और बुरे दोनों ही प्रभाव शरीर पर पड़ते हैं, अगर बुरे प्रभावों की बात करें तो अल्‍कालाइन वॉटर का सेवन करने से हाथ या पैर में झुनझुनी की श‍िकायत हो सकती है, कुछ लोगों को उल्‍टी भी आ सकती है वहीं कुछ को त्‍वचा में जलन या पेट से जुड़ी श‍िकायत हो सकती है। कई लोगों को अल्‍कालाइन वॉटर पीने से जी म‍िचलाने जैसे समस्‍या या पेट से जुड़ी समस्‍या भी होती है। ब्‍लैक वॉटर पीने का एक नुकसान ये भी है क‍ि आपको इसके ल‍िए ज्‍यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे इसल‍िए इसे खरीदने से पहले सही कीमत जरूर पता कर लें। 

ब्‍लैक वॉटर पीने के फायदे (Benefits of black water)

black water benefits

image source:google

व‍िदेशों की बात करें तो ब्‍लैक वॉटर के फ‍िल्‍टर घर में आरओ की तरह लगे होते हैं ज‍िनसे आप कभी भी ताजा ब्‍लैक वॉटर न‍िकालकर पी सकते हैं। आने वाले समय में आपको भारत में भी ब्‍लैक वॉटर की बढ़ती पॉपुलैरेटी देखने को म‍िल सकती है। इसके फायदे भी कई हैं जैसे-

  • ब्‍लैक वॉटर की पीएच वैल्‍यू ज्‍यादा होने के कारण इसका सेवन करने से  शरीर में मौजूद टॉक्‍स‍िन्‍स बाहर न‍िकल जाते हैं। 
  • ब्‍लैक वॉटर रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ाने के तरीके में सबसे आसान उपाय है। 
  • अल्‍कालाइन वॉटर का सेवन करने से पेट संबंध‍ित रोग नहीं होते और डाइजेशन भी अच्‍छा रहता है।
  • ब्‍लैक वॉटर शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, इससे शरीर में मौजूद एस‍िड का स्‍तर न‍ियंत्र‍ित होता है। 

इसे भी पढ़ें- क्या एक साथ हो सकता है डेंगू, मलेरिया और कोरोना? डॉक्टर से जानें इसके बारे में

ब्‍लैक वॉटर को लेकर व‍िशेषज्ञों की राय 

कुछ व‍िशेषज्ञ मानते हैं क‍ि हमें सामान्‍य पानी से ही सारे जरूरी पोषक तत्‍व म‍िल जाते हैं वहीं नेचर ने हमें इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के और भी तरीके बताए हैं ज‍िनके जर‍िए हम शरीर को हेल्‍दी बना सकते हैं। साथ ही फ‍िटनेस के ल‍िहाज से केवल ब्‍लैक वॉटर पीने की सलाह व‍िशेषज्ञ नहीं देते। डायट‍ीश‍ियन के मुताबिक भी शरीर को जरूरी म‍िनरल और व‍िटाम‍िन देने का काम अकेला पानी नहीं कर सकता, आपको उसके ल‍िए हेल्‍दी डाइट लेने की भी जरूरत होती है।

कोई ऐसी ठोस र‍िसर्च हमारे पास मौजूद नहीं है जि‍सके आधार पर ये कहा जा सके क‍ि आपको सामान्‍य पानी की जगह ब्‍लैक वॉटर पीना चाह‍िए, आप अगर ब्‍लैक वॉटर का सेवन करना चाहते हैं तो एक बार अपने डॉक्‍टर से इस बारे में सलाह जरूर लें।

main image source:google

Disclaimer