Big Boss-13: बिग बॉस के बाद अपने रुटीन पर लौटे सिद्धार्थ शुक्ला, फैंस के साथ शेयर की अपनी फिटनेस स्टोरी

Big Boss-13 सीजन जीतने वाले सिद्धार्थ शुक्ला टीवी की दुनिया का जाना-पहचाना चेहरा हैं और उनकी फिजिक और फिटनेस के हजारों फैन हैं। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Feb 18, 2020Updated at: Feb 18, 2020
Big Boss-13: बिग बॉस के बाद अपने रुटीन पर लौटे सिद्धार्थ शुक्ला, फैंस के साथ शेयर की अपनी फिटनेस स्टोरी

बिग बॉस 13 के विनर सिद्धार्थ शुक्ला बिग बॉस के घर में 3 महीने बिता कर आने के बाद अब फिर अपने नियमित जीवन पर लौट आए हैं। सिद्धार्थ शुक्ला ने जिम ज्वाइंन करने के बाद मॉडल और अभिनेत्री नेहा मलिक के साथ तस्वीरें खिंचवाईं, जिसे उम्होंने अपने इंस्टा पर शेयर की है। नेहा ने पोस्ट में लिखा, "देखो जिम में कौन वापस आया है ... बिगबॉस 13 का विजेता और मेरे जिम दोस्त @realsidharshukla तुम्हारे लिए मैं खुश हूं ... ”

inside_SIDDHARTHSHUKLA

सिद्धार्थ शुक्ला ने ट्रॉफी जीतने के बाद, अपने प्रशंकों का शुक्रिया अदा किया। 39 वर्षीय अभिनता ने यह भी कहा कि उनके प्रशंसक हमेशा उनके साथ खड़े रहे हैं। उन्होंने वीडियो को कैप्शन दिया था: "ट्रॉफी घर आ गई है!" वहीं इस सब के बाद एक चैनल को दिए इंटरव्यू में उन्होंने अपने फिजिक और लुक्स को मेंटेन करने का राज सबसे साथ साझा किया। आइए जानते हैं उनका ये फिटनेस सीक्रेट्स।

सिद्धार्थ शुक्ला की मानें, तो उनको फिट रहने का शौख 14 साल की उम्र से है। उन्होंने कहा कि जब वो 14 साल के ही थे, तो उन्होंने खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करना शुरू किया। इस दौरान उन्हें महसूस हुआ कि उनका वजन कम हो गया है और वो पहले से ज्यादा बेहतर दिख रहे हैं। इसके बाद उन्होंने धीरे-धीरे इसे अपेना रुटीन बना लिया।

इसे भी पढ़ें: Fat To Fit: 45 की उम्र में 2 बच्चों की मां कैसे बनी देश की फेमस महिला बॉडीबिल्डर, पढ़ें सफलता की कहानी

हर दिन जाते हैं जिम

सिद्धार्थ शुक्ला सप्ताह के 6 दिन बिना रूके जिम जाते हैं। वो हर दिन जिम में 2 घंटे बिताते हैं। वो कहते हैं कि जिम के दौरान ज्यादा ध्यान वेट ट्रेनिंग पर होता है। वो अपने रुटीन का ज्यादा वक्त वर्कआउट के इसी भाग के लिए सेट करते हैं। साथ ही साथ वो ये भी बताते हैं कि फिटनेस को लेकर अब वे पहले से अधिक सिंसियर हो गए हैं और जब शूट पर होते हैं, तब भी वे 5:30 पर जग जाता हैं और 6 बजे तक जिम पहुंचन कर 2 घंटे तक वर्कआउट करने की कोशिश करते हैं।

डाइट का रखते हैं खास ख्याल

सिद्धार्थ नाश्ते में हैवी यानी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर डाइट रखते हैं। इसके लिए वे नाश्ते में ओट्स, प्रोटीन शेक या एग खाते हैं। लंच में वो कोशिश करते हैं कि सिर्फ और सिर्फ इंडियन फूड ही खाएं, जैसे दाल, रोटी और सब्जी। शाम के वक्त ये बार्ले से बनी रोटी खाते हैं या एक एग लेते हैं। तो वहीं डिनर में वो प्रोटीन बेस्ड डायट लेते हैं। ऐसा नहीं कि सिद्धार्थ कभी अपनी डाइट से चीट नहीं करते पर वो इस चीट को सुधारने की एक्सट्रा कोशिश करते हैं। वो कहते हैं कि जब भी सिद्धार्थ अपने डाइट प्लान को चीट करके जंक फूड खाते हैं, उस दिन एक्स्ट्रा कैलरीज बर्न करने के लिए खुद को पनिश्मेंट भी देते हैं। ऐसे में वो उस दिन अपने अपार्टमेंट में पहुंचने के लिए लिफ्ट नहीं सीढ़ियों का इस्तेमाल करते हैं और इस तरह एक्ट्रा कैलरीज बर्न कर लेते हैं।

इसे भी पढ़ें: Ball Exercise For Back Pain: रोजाना 20 मिनट करें ये 4 बॉल एक्‍सरसाइज, मिलेगा पीठ और कमर के दर्द से छुटकारा

स्पॉर्ट्स और डांस भी है फिटनेस का एक जरिया

सिद्धार्थ बताते हैं कि बचपन से ही उन्हें स्पॉर्ट्स का शौख था। वो स्कूल और कॉलेज के दिनों से ही स्पॉर्ट्स में दिलचस्पी रखनेवाले वाले थे। फिटनेस फ्रीक सिद्धार्थ का कहना है कि जब मैं डांस रिएलिटी शो के लिए प्रैक्टिस करता था तो मैंने पाया कि एक दिन में कई कैलरीज लूज की। इस तरह तब जुझे मालूम हुआ कि एक्सरसाइज के अलावा स्पॉर्ट्स और डांस भी लोगों को फिट रहने में मदद करता है। सिद्धार्थ की मानें, तो जिन लोगों को एक्सर्साइज और योग करना बोरिंग लगता , वे डांस क्लास के जरिए भी वेट लूज कर सकते हैं। साथ ही हर दिन कुछ न कुछ गेम खेलना शरीर ही नहीं बल्कि मेंटल हेल्थ के लिए भी जरूरी है।

Read more articles on Exercise-Fitness in Hindi

Disclaimer