बिना भूख खाने की आदत है तो हो जाये सावधान!

भूख न होने पर भी अक्‍सर हम कुछ न कुछ खाते रहते हैं लेकिन एक नए शोध से पता चला है कि भूखे न होने पर भी कुछ न कुछ खाने की आदत आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है।

Pooja Sinha
लेटेस्टWritten by: Pooja SinhaPublished at: Jan 05, 2016
बिना भूख खाने की आदत है तो हो जाये सावधान!

भूख न होने पर भी अक्‍सर हम कुछ न कुछ खाते रहते हैं लेकिन एक नए शोध से पता चला है कि भूखे न होने पर भी कुछ न कुछ खाने की आदत आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है। जीं हां शिकागो की इलिनोइस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता डेविड गाल के अनुसार, थोड़ी-थोड़ी देर में खाना तब फायदेमंद होता है, जब कोई व्यक्ति भूखा हो। लेकिन भूख न होने पर भी खाना सेहत के लिए नुकसानदेह होता है।

man eating in hindi

वैज्ञानिकों ने इस शोध के लिए स्नातक के 45 छात्रों को शामिल किया। इन छात्रों से सबसे पहले इनके भूख के स्तर की जानकारी ली गई। इसके बाद इन्हें कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन दिया गया। भोजन की नियमित खुराक स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव डालती हैं, इसे जानने के लिए शोधार्थियों ने प्रतिभागियों द्वारा भोजन करने के बाद उनके ब्‍लड शुगर के लेवल को मापा गया।

शोधार्थियों ने पाया कि कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन करने के बाद ब्‍लड शुगर के लेवल में वृद्धि हुई। सामान्य तौर पर ब्‍लड शुगर के लेवल में न्यूनतम वृद्धि अच्छी होती है लेकिन इसकी उच्च स्तर पर वृद्धि से शरीर की कोशिकाएं नष्ट होने लगती हैं।

इस अध्ययन का निष्कर्ष है, भूख न लगने पर भोजन करने वाले प्रतिभागियों की तुलना में भूख लगने पर भोजन करने वाले प्रतिभागियों के ब्‍लड शुगर के लेवल में निम्न वृद्धि हुई थी। वैज्ञानिकों का मत है कि भूख लगने पर ही भोजन को हाथ लगाना चाहिए। इससे ब्‍लड शुगर का लेवल भी सामान्य रहेगा और सेहत भी दुरस्त रहेगी।

Image Source : Getty
Read More Health News in Hindi

Disclaimer