सी-सेक्शन (सिजेरियन) डिलीवरी के बाद सोने की बेस्ट पोजीशन क्या है? डॉक्टर से जानें

अगर हाल में ही आपकी सीजेरियन या सी-सेक्शन डिलीवरी हुई है, तो डॉक्टर से जानें कि ऑपरेशन के बाद आपको किस पीजीशन में सोना चाहिए।

Monika Agarwal
महिला स्‍वास्थ्‍यWritten by: Monika AgarwalPublished at: Oct 16, 2021Updated at: Oct 16, 2021
सी-सेक्शन (सिजेरियन) डिलीवरी के बाद सोने की बेस्ट पोजीशन क्या है? डॉक्टर से जानें

प्रेग्नेंसी के दौरान आपको बहुत सी तकलीफों का सामना करना पड़ता है और नींद की कमी उनमें से एक है। प्रेग्नेंसी के दौरान आप कमर दर्द या फिर हार्मोनल बदलाव आने के कारण रात में बहुत कम सो पाती हैं। लेकिन आप डिलीवरी के बाद अपने शरीर को भरपूर आराम दे सकती हैं। अगर आपकी डिलीवरी सी सेक्शन (C-section) हुई है तो रेस्ट करना आपके लिए और भी जरूरी है, क्योंकि यह आपके घाव भरने और सर्जरी हुए स्थान से स्ट्रेस और प्रेशर हटाने के काम आता है। सी-सेक्शन के दौरान आपको अपने घावों का और अधिक ध्यान रखना पड़ता है। ऐसे में कुछ खास अवस्था (Position) में ही आप सो सकती हैं। मदरहुड हॉस्पिटल, कंसलटेंट ऑब्स्टट्रिशन एंड गायनेकोलॉजिस्ट डॉ मनीषा रंजन बताती हैं कि गर्भावस्था के दौरान या उसके बाद महिलाओं का एयरवे पैसेज सही तरीके से कार्य नहीं कर पाता। क्योंकि उस समय हार्मोन लेवल और पेट का वॉल्यूम बढ़ा हुआ होता है। इस अवस्था को ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (Obstructive Sleep Apnea) कहा जाता है। इस दौरान सोते समय ठीक प्रकार से सांस लेना थोड़ा सा मुश्किल होता है। लेकिन सही अवस्था में सोने से स्थिति पर काबू पाया जा सकता है। इसलिए आपको बहुत अधिक ध्यान रखते हुए आराम करना होगा। आइए जानते हैं इस डिलीवरी में सोने की कुछ बेस्ट अवस्थाएं।

pregnancy

(Inside image: IntermountainHealthcare)

1. अपनी कमर के बल सोएं (Sleep On The Back)

डिलीवरी के कुछ हफ्तों तक आपके लिए सोने की सबसे बेस्ट अवस्था यही रहने वाली है। जब आप कमर के बल सोती हैं तो आगे की ओर कुछ दबाव नहीं पड़ता। अधिक आरामदायक बनाने के लिए आप अपने घुटनों के नीचे एक तकिया भी रख सकती हैं। अगर आप को असामान्य रूप का पेट पर प्रेशर महसूस होता है तो इस अवस्था में न सोएं क्योंकि उठते या उतरते समय आपके लिए यह तकलीफ दायक हो सकता है। ऐसी स्थिति में आप साइड में मुंह करके सो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- प्रेग्नेंसी में डायबिटीज होने पर शिशु को इन 5 तरीकों से पहुंचता है नुकसान, डॉक्टर से जानें बचाव के उपाय

2. आपकी ऊपरी बॉडी को ऊपर की ओर उठाना (Elevate Your Upper Part)

आप सोते समय आपकी ऊपरी बॉडी के नीचे काफी सारे तकिया लगा सकती हैं ताकि आपका सारा शरीर थोड़ा ऊपर की ओर उठ सके। इससे आपको अच्छी तरह से सांस आएगी और आपको सोने में भी तकलीफ नहीं होगी। अगर आप आपके पुरे शरीर को ऊपर उठने देने में आरामदायक महसूस नहीं करती हैं तो केवल अपने हिप्स और अपने घुटनों के नीचे ही तकिया रखें।

3. अपनी साइड के बल (After C section Lie Down To The Side)

डिलीवरी के बाद यह बहुत ही आरामदायक अवस्था होती है जिसमें आप सो सकती हैं। इस अवस्था में बेड से उठते समय भी आपको दर्द नहीं होगा और जहां से सर्जरी हुई है वहां से प्रेशर भी नहीं पड़ेगा। अगर आप बाएं ओर सोती हैं तो इससे पाचन तंत्र भी इंप्रूव होता है और आपका रक्त भी अच्छे से प्रवाहित होता है। अपने पेट और हिप्स को एक सहारा प्रदान करने के लिए आप तकिया का सहारा ले सकती हैं। अगर आपको ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्या हैं तो भी यह अवस्था सोने के लिए बेस्ट रहने वाली है।

इसे भी पढ़ें- प्रेगनेंसी के 18 से 21 सप्ताह के बीच कराया जाता है एनॉमली स्कैन, जानें क्यों जरूरी है ये टेस्ट

4. सोफे पर सोएं (Lie Down On Sofa After Cesarean)

अगर आप ऊपरी किसी भी अवस्था में अपने आप को आरामदायक महसूस नहीं कर रही हैं तो आप सोफे पर बैठ कर सो सकती हैं। आगे की ओर कुर्सी या फिर चार पाई को लगा कर इस पर अपने पैरों को रख सकती हैं। यह सोने की अवस्था कुछ समय के लिए आपको बहुत आराम पहुंचा सकती है।हालांकि आप पूरी रात ऐसे नहीं रह सकतीं। केवल बच्चे को दूध पिलाने और उठने बैठने में यह अवस्था काफी आरामदायक रह सकती है। आप एक आरामदायक नींद लेने के लिए अपने डॉक्टर द्वारा दी गई दवाइयों को खाना न भूलें, क्योंकि इनसे आपको दर्द कम हो सकता है। आपको डॉक्टर द्वारा सुझाई गई लाइट एक्सरसाइज करनी शुरू कर देनी चाहिए। ताकि आप दुबारा से उसी नियमित रूटीन पर लौट सकें। जल्द से जल्द पहले जैसी होने के लिए आप को एक संतुलित मील खाना भी बहुत जरूरी है।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और फाइबर का सेवन भी करें। डिलीवरी के पहले कुछ हफ्तों तक आप को बेड से बहुत अधिक बार नहीं उतरना है व अधिक से अधिक रेस्ट करना है।

Read more on Women Health in Hindi 

Disclaimer