पतले बालों से हैं परेशान? घने और मोटे बाल पाने में मदद करेंगे ये 5 तेल

पतले बालों को मोटा और घना बनाने के लिए आप कुछ ऑयल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 28, 2022 15:02 IST
पतले बालों से हैं परेशान? घने और मोटे बाल पाने में मदद करेंगे ये 5 तेल

मोटे-घने और लंबे बालों की चाहत भला किसे नहीं होती है। लेकिन, आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बालों की सही देखभाल करना काफी मुश्किल हो गया है। आजकल लोग बालों से संबंधित कई तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं। हर दूसरा व्यक्ति बालों का झड़ने या पतले बालों की समस्या से परेशान है। पतले बालों की वजह से मनचाहा हेयर स्टाइल भी नहीं बन पाता है। पतले बालों की समस्या को दूर करने के लिए लोग कई तरह के शैंपू, तेल और हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, इसके बावजूद बाल मोटे और घने नहीं होते हैं। आज हम आपको बालों को घना और मोटा बनाने वाले ऑयल्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इन तेलों के इस्तेमाल से बालों का झड़ना कम होगा और बाल मोटे घने और मजबूत बनेंगे। तो आइए जानते हैं, पतले बालों को मोटा बनाने के लिए किन ऑयल्स का इस्तेमाल करना चाहिए (Best Oils For Hair Thickening In Hindi)

लेमनग्रास ऑयल (emongrass Oil)

स्किन ही नहीं, बालों के लिए भी लेमनग्रास ऑयल काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को पोषण प्रदान करते हैं। इससे हेयर फॉलिकल्स को रिपेयर करने में मदद मिलती है और बालों का झड़ना कम होता है। इसके साथ ही, इसमें एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबॉयल गुण होते हैं, जिससे स्कैल्प खुजली और डैंड्रफ की समस्या दूर होती है। बालों में लेमनग्रास ऑयल लगाने से बाल घने और मजबूत बनते हैं। आप लेमनग्रास ऑयल को किसी भी कैरियर ऑयल के साथ मिक्स करके लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: बालों के लिए फायदेमंद है तिल का तेल, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

\

लैवेंडर ऑयल (Lavender Oil)

लैवेंडर ऑयल की खुशबू से मूड अच्छा रहता है। यह तेल हमारी त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। लैवेंडर ऑयल की मदद से आप पतले बालों को मोटा और घना बना सकते हैं। लैवंडर ऑयल बालों को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। इसमें मौजूद पोषक तत्वों से बालों को पोषण मिलता है, जिस से भी हल्दी और मजबूत बनते हैं। लैवेंडर ऑयल से मालिश करने से सिर में ब्लड सरकुलेशन अच्छा रहता है और बाल तेजी से बढ़ते हैं। आमतौर पर लैवेंडर एसेंशियल ऑइल के तौर पर मिलता है। आप इसे सरसों के तेल या नारियल के साथ मिक्स करके लगा सकते हैं। 

Oils-For-Hair-Thickening

ऑलिव ऑयल (Olive Oil)

ऑलिव ऑयल भी हमारे बालों और स्किन के लिए काफी लाभकारी होता है। इसमें विटामिन ई मौजूद होता है, जो बालों को मजबूत और घने बनाने में मदद करता है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी फंगल गुण होते हैं, जिससे डैंड्रफ और इन्फेक्शन की प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता है। ऑलिव ऑयल लगाने बालों को अंदर तक पोषण मिलता है जिससे बाल लंबे घने और मजबूत बनते हैं। अगर आप पतले बालों को मोटा बनाना चाहते हैं तो नियमित रूप से बालों में ऑलिव ऑयल लगाएं। 

कैस्टर ऑयल (Castor Oil)

कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी होते हैं। कैस्टर ऑयल में विटामिन ई, अमीनो एसिड और ओमेगा 6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों का झड़ना रोकने में मदद करते हैं। नियमित रूप से कैस्टर ऑयल लगाने से बाल खूबसूरत और घने बनते हैं।  

इसे भी पढ़ें: बालों को काला करने में मदद करेगा अजवाइन का तेल, जाने फायदे और बनाने का तरीका

पतले बालों को खास देखभाल की जरूत होती है। पतले बालों को मोटा और घना बनाने के लिए आप लेमनग्रास ऑयल, ऑलिव ऑयल, लैवेंडर ऑयल और कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन ऑयल्स को बालों में लगाने से बाल मजबूत और घने बनते हैं।

Disclaimer