स्किन और बालों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फल, मिलेंगे फायदे

Best Fruits For Skin And Hair: स्किन और बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए इन फलों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, डाइट में जरूर करें शामिल।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 20, 2023 17:52 IST
स्किन और बालों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फल, मिलेंगे फायदे

Best Fruits For Skin And Hair: स्किन और बालों को खुसुरत और हेल्दी बनाए रखने के लिए खानपान का ठीक होना बहुत जरूरी है। असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण आपको स्किन और बालों से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसकी वजह से आपकी स्किन का रंग और चमक दोनों खत्म हो सकता है। बालों और स्किन को उम्र के प्रभाव से बचाने और हेल्दी रखने के लिए कुछ चीजों का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। स्किन और बालों को हेल्दी और समस्याओं से मुक्त बनाए रखने के लिए कुछ फलों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। फलों का सेवन करने से इनमें मौजूद पोषक तत्व और गुण आपकी स्किन और बालों को हेल्दी रखने और एजिंग के प्रभाव से बचाने का काम करते हैं। स्किन को पिगमेंटेशन और दाग-मुंहासे से बचाने के लिए भी फलों को डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं स्किन और बालों के लिए फायदेमंद फलों के बारे में। 

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद फल- Fruits For Skin And Hair in Hindi 

स्किन की खोई हुई चम वापस लाने और बालों को टूटने से बचाने के लिए डाइट का अच्छा होना बहुत जरूरी है। हेल्दी डाइट फॉलो कर आप शरीर को फिट और स्वस्थ रख सकते हैं, इससे आपकी स्किन और बालों से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में भी बहुत फायदा मिलता है। सिर्फ यही नही स्किन पर मौजूद एक्ने या पिंपल्स को भी दूर करने के लिए इन फलों का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। 

इसे भी पढ़ें: सिर की खुजली दूर करने के लिए ऐसे करें सेब के सिरके का इस्तेमाल, मिलेंगे फायदे

स्किन और बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए डाइट में इन फलों को जरूर शामिल करें-

1. पपीता- Papaya

पपीता सेहत के लिए बहुत फायदेमंद फल माना जाता है। पपीते में विटामिन ए और एंजाइम की पर्याप्त मात्रा होती है। पपीते का सेवन करने से इसमें मौजूद गुण आपकी स्किन के लिए एक्सफोलिएटर काम करते हैं। स्किन के रंगत सुधारने, बालों को हेल्दी बनाने और स्किन पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को हटाने में पपीता बहुत फायदेमंद होता है। नियमित रूप से पपीते का सेवन करने से आपकी स्किन की चमक बढ़ती है और बालों को मजबूती मिलती है। 

2. सेब- Apple

सेब खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ऐसा कहा जाता है कि सेब में मौजूद गुण आपको बीमार होने से बचाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। सेब का सेवन करने से आपको स्किन से जुड़ी कई गंभीर परेशानियों में फायदा मिलता है। स्किन की रंगत सुधारने के लिए भी सेब खाना बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा सेब में मौजूद गुण आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।

3. केला- Banana

केले का सेवन करने से आपको प्रोटीन, कार्ब्स, पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन सी आदि की पर्याप्त मात्रा मिलती है। रूखे और बेजान बालों की समस्या से छुटकारा पाने में केले का सेवन बहुत उपयोगी होता है। केले में मौजूद गुण स्किन को डैमेज होने से बचाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। नियमित रूप से केले को डाइट में शामिल करने से फायदा मिलता है।

4. आंवला- Amla

स्किन और बालों के लिए आंवले का सेवन भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। आंवले में विटामिन सी आदि की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है, जो बालों और स्किन को हेल्दी बनाने और परेशानियों से मुक्त कराने में बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन करने से आपको ब्लड फिल्टर करने में भी बहुत फायदा मिलता है। खून साफ होने से आपकी स्किन को भी बहुत लाभ मिलता है। आंवला खाने से आपके बालों की लंबाई बढ़ती है और बाल तेजी से काले होते हैं।

5. अनानास- Pineapple

अनानास खाने से भी आपको स्किन और बालों से जुड़ी परेशानियों में बहुत फायदा मिलता है। अनानास में मौजूद गुण और पोषक तत्व स्किन को डिटॉक्स करने और डेड स्किन सेल्स को हटाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए भी अनानास को डाइट में शामिल करना बहुत फायदेमंद माना जाता है।

6. अनार- Pomegranate

स्किन और बालों को हेल्दी रखने के लिए अनार खाना भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। अनार में मौजूद कोलेजन की मात्रा आपकी स्किन को जवान बनाए रखने में बहुत फायदेमंद होती है। इसमें एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को उम्र के प्रभाव और झुर्रियों से बचाने में बहुत उपयोगी होते हैं। इसके अलावा अनार में मौजूद गुण बालों को हेल्दी, घना और काला बनाए रखने में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: बालों और स्किन को हेल्दी रखने के लिए शाम के स्नैक्स में खाएं ये 5 चीजें

स्किन और बालों को हेल्दी रखने और बीमारियों से बचाने के लिए डाइट में ऊपर बताये गए फलों को शामिल करना बहुत फायदेमंद होता है। इन फलों के सेवन से आपके शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है और शरीर फिट रखने में मदद मिलती है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer