सिर की खुजली दूर करने के लिए ऐसे करें सेब के सिरके का इस्तेमाल, मिलेंगे फायदे

Apple Cider Vinegar For Itchy Scalp: स्कैल्प या सिर की खुजली दूर करने के लिए सेब का सिरका कैसे लगाएं? जानें तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 19, 2023 20:02 IST
सिर की खुजली दूर करने के लिए ऐसे करें सेब के सिरके का इस्तेमाल, मिलेंगे फायदे

Apple Cider Vinegar For Itchy Scalp: बालों में प्रदूषण, गंदगी और एक्स्ट्रा ऑयल जमने की वजह से आपको स्कैल्प से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं। इसकी वजह से स्कैल्प या सिर में खुजली की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। लंबे समय तक अगर यह गंदगी आपके स्कैल्प पर जमा रहे तो आगे चलकर आप स्कैल्प ड्राईनेस की समस्या का शिकार हो सकते हैं। सिर में लगातार खुजली आपके बहुत परेशान करती है। इसके कारण आपका मूड भी चिड़चिड़ा हो जाता है। वैसे तो इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए मार्केट में आपको तमाम तरह के प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे। लेकिन इन प्रोडक्ट्स में तमाम तरह के केमिकल मिले होते हैं। इनका इस्तेमाल आपके बालों और स्कैल्प को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। सिर की खुजली दूर करने के लिए घरेलू उपायों को अपनाना बहुत उपयोगी माना जाता है। सेब के सिरके का इस्तेमाल कर आप इस गंभीर समस्या से बच सकते हैं।

सिर की खुजली दूर करने के लिए सेब के सिरका के फायदे- Apple Cider Vinegar For Itchy Scalp in Hindi

सेब के सिरके में मौजूद गुण आपको कई तरह के इन्फेक्शन से बचाने का काम करते हैं। बालों और स्कैल्प पर इन्हें लगाने से आपको बहुत फायदा मिलता है। एप्पल साइडर विनेगर या सेब के सिरके में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो बालों में मौजूद गंदगी और रूसी को दूर कर आपको बहुत फायदा पहुंचाते हैं। नियमित रूप से कुछ दिनों तक सेब का सिरका बालों और स्कैल्प पर लगाने से आपको सिर की खुजली की समस्या से छुटकारा मिलता है और आपके बाल मजबूत और घने होते हैं। सेब के सिरके में कंडीशनिंग गुण भी होते हैं, बालों और स्कैल्प को अच्छी तरह से साफ करने और डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। 

Apple Cider Vinegar For Itchy Scalp

इसे भी पढ़ें: सेब का सिरका स्किन पर लगाने से मुंहासे और झुर्रियां होंगी दूर, जानें कैसे करें इस्तेमाल

सिर की खुजली दूर करने के लिए सेब का सिरका कैसे लगाएं?- How To Use Apple Cider Vinegar For Itchy Scalp?

एप्पल साइडर विनेगर या सेब के सिरके का इस्तेमाल बालों और स्कैल्प के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद गुण आपके बालों के लिए शैंपू या कंडीशनर का काम करते हैं। सेब का सिरका बालों में लगाने से न सिर्फ सिर की खुजली दूर होती है बल्कि इसका इस्तेमाल आपके बालों को हेल्दी बनाने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। बालों में और स्कैल्प पर सेब के सिरके का इस्तेमाल कई तरीके से किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल आपके बालों का पीएच बैलेंस भी ठीक करने का काम करता है। बालों और स्कैल्प की खुजली दूर करने के लिए तीन चौथाई पानी में एक चौथाई सेब का सिरका मिला लें। इसे अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद बालों और स्कैल्प पर ढंग से लगाएं। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपको सिर की खुजली की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

सेब का सिरका बालों, स्किन और स्कैल्प के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से आपके बाल मजबूत, लंबे और घने होते हैं। बालों और स्कैल्प को अच्छी तरह से साफ करने के लिए आप सेब के सिरके का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer