Expert

रोज सुबह नॉर्मल चाय के बजाए पिएं जीरा की चाय, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Jeera Tea Benefits In Hindi: जीरा की चाय पीने से सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं, तो दूध वाली चाय पीने के बजाए रोजाना इसके सेवन के 5 फायदे।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 20, 2023 14:49 IST
रोज सुबह नॉर्मल चाय के बजाए पिएं जीरा की चाय, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Jeera Tea Benefits In Hindi: आप अपने दिन की शुरुआत किस तरह करते हैं, यह आपकी संपूर्ण स्वास्थ्य में बहुत अहम भूमिका निभाता है। आप सबसे पहले क्या खाते या पीते हैं इसकी भी बहुत भूमिका होती है। दिन की शुरुआत हमेशा किसी स्वस्थ फूड या ड्रिंक के साथ करनी चाहिए। लेकिन हम भारतीय दिन की शुरुआत चाय के साथ करना पसंद करते हैं। लेकिन अपने दिन की शुरुआत दूध वाली चाय के साथ करने से सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं। इससे कुछ लोगों को पेट में गैस, कब्ज, अपच जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती है। यह पाचन को भी प्रभावित करता है। इसलिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि आप इसके बजाए किसी हेल्दी फूड, ड्रिंक या हर्बल चाय की विकल्प चुनें। अगर आप सुबह चाय के बिना दिन शुरू नहीं कर पाते हैं, तो आप चाय के स्वस्थ विकल्प चुन सकते हैं, जिनमें से एक है जीरा की चाय।

जीरा की चाय पीने न सिर्फ आपकी चाय की क्रेविंग शांत होती है, बल्कि यह सेहत के लिए भी लाभकारी होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि जीरा एंटीऑक्सीडेंट, रोगाणुरोधी और एंटीफंगल गुण, एंटी कार्सिनोजेनिक, एंटी-इन्फ्लेमेटरी जैसे कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ ही, कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने और उनसे बचाव में भी मदद करते हैं। जीरा की चाय पीने के फायदे और इसकी रेसिपी जानने के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको जीरा चाय के 5 फायदे (jeera ki chai peene ke fayde) और बनाने का तरीका बता रहे हैं।

Jeera Tea Benefits In Hindi

जीरे की चाय के फायदे- Jeera Tea Benefits In Hindi

1. पाचन बनाए दुरुस्त

सुबह खाली पेट जब आप जीरा की चाय का सेवन करते हैं, तो यह आपके पाचन में सुधार करने में मदद करता है। इससे आपको पेट संबंधी कई समस्याओं को दूर रखने में भी मदद मिलती है जैसे एसिडिटी, कब्ज, अपच आदि।

2. कोलेस्ट्रॉल रखे कंट्रोल

रक्त में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में जीरा की चाय पीने से बहुत लाभ मिल सकता है। यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखने में भी मदद करती है। इस तरह यह हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में भी कारगर है।

इसे भी पढें: रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाएं अलसी के बीज, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे 

3. ब्लड शुगर रखे कंट्रोल

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है अगर वे सुबह जीरा की चाय पीते हैं, तो इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। यह इंसुलिन संवेदनशीलता में भी सुधार करती है।

4. हार्मोन्स के संतुलन को बढ़ावा देती है

महिलाओं में हार्मोनल समस्याओं में सुधार करने में जीरा की चाय बहुत कारगर है। यह अनियमित पीरियड्स की समस्या में भी लाभकारी है। साथ ही पीरियड्स के दौरान ऐंठन से भी राहत प्रदान करती है।

5. वजन प्रबंधन में मदद करती है 

जीरा की चाय एक नैचुरल मेटाबॉलिज्म बूस्टर है। यह भोजन के बेहतर पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में भी मदद मिलती है।  यह शरीर में जमा अतिरिक्त फैट और चर्बी को तेजी से बर्न करने में मदद करती है।

इसे भी पढें: रोज सुबह पानी में उबालकर पिएं सौंफ, सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

जीरे की चाय कैसे बनाएं- Jeera Tea Recipe In Hindi

टी पैन में डेढ़ कप पानी डालें, इसमें एक छोटा चम्मच जीरा डालें और तब तक उबालें जब तक कि पीनी एक कप न रह जाए। इसे छान लें। फिर इसमें एक नींबू का रस और शहद मिलाकर सेवन करें।

All Image Source: Freepik

Disclaimer