एचडीएल (गुड) कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए रोज करें ये 5 आसान एक्सरसाइज

Exercise To Increase Good Or HDL Cholesterol: गुड या एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में कुछ एक्सरसाइज का नियमित अभ्यास बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 13, 2022Updated at: Sep 14, 2022
एचडीएल (गुड) कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए रोज करें ये 5 आसान एक्सरसाइज

Exercise To Increase Good Or HDL Cholesterol: नियमित एक्सरसाइज करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। इससे न सिर्फ आपको शारीरिक रूप से फिट रखने में मदद मिलती है, बल्कि कई गंभीर रोग भी दूर रहते हैं। हृदय स्वास्थ्य के लिए भी एक्सरसाइज करना बहुत फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि यह नसों में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में बहुत लाभकारी है। यहां तक कि कुछ आसान और सामान्य एक्सरसाइज करना भी नसों में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। अब सवाल यह उठता है कि ऐसी कौन सी एक्सरसाइज हैं जिनका अभ्यास रोजाना करके आप नसों में गुड या एचडीएल कोलेस्ट्रॉल सकते है? इस लेख में हम आपको एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए 5 आसान एक्सरसाइज (Exercise To Increase HDL Cholesterol) बता रहे हैं।

गुड या एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज- Exercise To Increase Good Or HDL Cholesterol

1. दौड़ लगाएं (Running)

पैदल चलना या दौड़ना रक्त में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले सबसे सरल व्यायाम में से एक है। सुबह या शाम को नियमित रूप से दौड़ना या 20-25 मिनट की ब्रिस्क वॉक करने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। यह फैट बर्न और शरीर में स्वस्थ वजन बनाए रखने में भी मदद करता है।

Exercise To Increase Good Or HDL Cholesterol

इसे भी पढें: एचडीएल (गुड) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए करें ये 3 योगासन

2. स्विमिंग करें (Swimming)

स्विमिंग पूरे शरीर के लिए एक बेहतरीन व्यायाम है, यह लगभग आपके शरीर के सभी अंगों के लिए काम करती है। नियमित 30 मिनट स्विमिंग करने से तेजी से फैट और अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने में मदद मिलती है। स्विमिंग करने से मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने में बहुत मददगार है।

3. साइकिलिंग (Cycling)

अध्ययन में यह पाया गया है कि साइकिल चलाने से कैलोरी और फैट बर्न करने में बहुत मदद मिलती है। यह नसों में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर तेजी से कम होता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाने में मदद मिलती है। यह बहुत ही सुरक्षित और बहुत प्रभावी एरोबिक एक्सरसाइज है। कोशिश करें कि नियमित 30 मिनट सुबह या शाम को साइकिलिंग जरूर करें।

4. सीढ़ियां चढ़ना-उतरना (Climbing Stairs)

जब आप घर या बाहर कहीं ऊपर जाने या नीचे उतरने के लिए सीढ़ियां लेते हैं, तो इससे रक्त में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में बहुत मदद मिलती है। यह आपकी पैर और टांगों को मजबूत बनाता है और उनकी शक्ति को बढ़ाता है। यह वेट लॉस और फैट लॉस दोनों में ही बहुत मददगार है। कोशिश करें कि जब भी मुमकिन हो सीढ़ियां चढ़ें-उतरें।

इसे भी पढें: एचडीएल (गुड) कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए रोजाना खाएं ये 5 फल

5. वेट ट्रेनिंग (Weight Training)

शोध में पाया गया है कि नियमित सिर्फ 20 मिनट वेट ट्रेनिंग करना खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने में बहुत प्रभावी है, यह तेजी से फैट लॉस और कैलोरी बर्न करने में मददगार है और रक्त में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के साथ ही कई गंभीर रोगों के जोखिम को कम करने में मददगार है

All Image Source: Freepik

Disclaimer