शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 चीजें

Food for Good Cholesterol: गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए डाइट को फॉलो करना जरूरी है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 02, 2022Updated at: Sep 02, 2022
शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 चीजें

How to Increase Good Cholesterol Levels: आजकल की अनियमित लाइफस्टाइल के कारण ज्यादातर लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। स्ट्रेस, गलत खानपान, जंक फूड के कारण लोगों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ रहा है। कोलेस्ट्रॉल का नाम सुनते ही ज्यादातर लोगों को दिमाग हार्ट अटैक, कैंसर और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों के नाम आ जाते हैं। हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल पाए जाते हैं।

गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल। हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एचडीएल) को गुड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। ये शरीर में जमे हुए एक्स्ट्रा बैड कोलेस्ट्रोल को बाहर निकाल देता है, जिससे बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है। एचडीएल को बढ़ाने के लिए खानपान पर ध्यान देना जरूरी होती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहें 5 ऐसे फूड्स के बारे में, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके गुड कोलेस्ट्रॉल (Foods to increase Good Cholesterol) को बढ़ा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः क्या ब्लैक कॉफी पीने से वजन कम होता है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

How to Boost HDL Cholesterol Levels

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए क्या खाएं? - What to Eat to increase Good Cholesterol

साबुत अनाज - Whole Grains

गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने की जब बात आती है, तो सबसे पहला नंबर साबुत अनाज का होता है। साबुत अनाज में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिज पाया जाता है। ये सभी चीजें शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करती हैं। इसके लिए आप अपनी डेली डाइट में दलिया, ओट्स, ब्राउन राइस जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं। 

बीन्स- Beans

बीन्स का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। बीन्स में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। नियमित तौर पर बीन्स का सेवन करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है।

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने के लिए पिएं बटर कॉफी

फल - Fruits

फल न सिर्फ शरीर को पोषण प्रदान करते हैं बल्कि इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग बनाने में मददगार साबित होते हैं। गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए फाइबर युक्त फलों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप सेब, अंगूर, खट्टे फल, नाशपाती, कीवी, जामुन जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

गुड कोलेस्ट्रॉल कैसे बढ़ाएं

नट्स- Nuts

काजू, पिस्ता, बादाम और अखरोट जैसे नट्स में पर्याप्त मात्रा में फैटी एसिड पाया जाता है, जो शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है। नियमित तौर पर नट्स का सेवन किया जाए, तो ये दिमाग और दिल की बीमारियों से भी बचाने में मदद कर सकता है। शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए आप नट्स के साथ सीताफल, तरबूज, मेथी, अलसी आदि के बीज को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

सी फूड - Seafood

अगर आप नॉनवेज खाते हैं, तो आपको सी फूड्स का सेवन जरूर करना चाहिए। साल्मन, टूना, मर्केल आदि ऐसी फिश होती हैं जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाने में मदद मिलती है।

Disclaimer