Salads for Health: सलाद खाने के हैं शौकीन तो इन 6 प्रकार के सलाद पर दें हमेशा ध्यान, बनी रहेगी सेहत

आप इस बात से इत्तेफाक न रखते हों लेकिन ऐसे कुछ सलाद है जो आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। कुछ सलाद आपकी सेहत के लिए अच्छे हैं जबिक कुछ नुकसानदेह। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Sep 12, 2019
Salads for Health: सलाद खाने के हैं शौकीन तो इन 6 प्रकार के सलाद पर दें हमेशा ध्यान, बनी रहेगी सेहत

सलाद खाना किसे पसंद नहीं और जब बात खाना खाने के साथ सलाद लेने की आती है तो फिर क्या ही कहना। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ सलाद आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकते हैं। जी हां, अगर आप यह सुनकर हैरान हैं तो हम बिल्कुल सही कह रहे हैं। भले ही आप इस बात से इत्तेफाक न रखते हों लेकिन ऐसे कुछ सलाद है जो आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसे कौन से सलाद है, जो आपको फायदा और नुकसान पहुंचाते हैं तो हम इस लेख के जरिए आपको ये बताने जा रहे हैं कि आप को कौन से सलाद खाने चाहिए और कौन से सलाद से दूरी बनानी चाहिए।

आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह साबित होने वाले सलाद

क्रीम सलाद 

सलाद पर कभी भी ब्लू चीज या फिर उसमें हाई कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ, अस्वस्थकर सैच्यूरेटेड फैट और सोडियम का प्रयोग नहीं करना चाहिए। दो चम्मच ब्लू चीज आपके सलाद में करीब 150 कैलोरी और 15 ग्राम से ज्यादा फैट बढ़ा देता है। इन सब चीजों के कारण आपका सलाद, चीजबर्गर और फ्राइज की तुलना में आपको अधिक फैट प्रदान करता है।

फैट फ्री सलाद

अगर आप सोच रहे हैं कि लो कैलोरी या फिर फैट फ्री सलाद सही रहेगा तो आपको दोबारा सोचने की जरूरत है। फ्लेवर मिलाने के चक्कर में आप अक्सर इसमें अतिरिक्त शुगर और सोडियम मिला देते हैं। फैट सलाद को स्वादिष्ट और स्वस्थ बनाता है। आपकी बॉडी को फैट की जरूरत होती है। इसलिए फैट फ्री सलाद का सेवन भूलकर भी न करें।

इसे भी पढ़ेंः रातभर पानी में भिगोकर खाएं ये खाएं 5 फूड, शरीर होगा तंदरुस्त और कई बीमारियों से रहेंगे दूर

क्रिस्पी चिकन सलाद

चिकन के साथ हरा सलाद स्वस्थ सुनाई पड़ता है लेकिन क्रिस्पी और क्रंची खतरे का संकेत देते हैं। ये शब्द डीप फ्राई का कोड है, जो स्वस्थ सुनाई देने वाले सलाद के रूप में कैलोरी बम होते हैं। इससे ज्यादा क्या बुरा हो सकता है कि कई अनुसंधानों से पता चला है कि बहुत अधिक तला हुआ भोजन खाने से आपमें हृदय रोग और टाइप 2 डायबिटीज की संभावना बढ़ सकती है

आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे सलाद

ऑलिव ऑयल और विनेगर

अपने आप सलाद को सजाइए और आप अस्वस्थकर चीजों से हमेशा दूर रहेंगे। इसकी शुरुआत ऑलिव ऑयल के साथ करें क्योंकि इसमें हमारे दिल के लिए स्वस्थ अनसैच्यूरेटेड फैट होता है। इसके अलावा इसमें नींबू या फिर लाइम जूस भी मिला सकते हैं। आप फ्लेवर के लिए इसमें थोड़ा मस्टर्ज या फिर शहद भी मिला सकते हैं। या फिर आप नमक और काली मिर्च का भी प्रयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः सुबह की सैर के बाद इन 4 चीजों का सेवन आपको रखेगा रोगमुक्त, हमेशा रहेंगे तंदरुस्त

पालक सलाद

जब बात पत्तेदार साग की आती है, तो यह और भी बेहतर हो जाता है। इसमें सबसे अधिक पोषक तत्व होते हैं। पालक में दूसरी हरी सब्जियों की तुलना में 10 गुना अधिक प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले विटामिन ए और सी होते हैं। यह न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होता है बल्कि आपको कई बीमारियों से दूर रखने में भी फायदेमंद होता है।

सब्जियों से भरा सलाद

अधिक पोषण और स्वाद पाने के लिए आप अपने सलाद में सब्जियों का मिश्रण शामिल कर सकते हैं। आप गाजर, खीरे, या ब्रोकोली जैसी सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए आप टमाटर, मिर्च, लाल प्याज भी जोड़ सकते हैं। यह स्वाद के साथ-साथ आपकी सेहत को तंदरुस्त रखता है।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer