स्किन की इन समस्याओं में बहुत फायदेमंद है बेंटोनाइट क्ले, जानें इस्तेमाल का तरीका

बेंटोनाइट क्ले की मदद से आप अपनी स्किन को ग्लोइंग और खूबसूरत बना सकते हैं। साथ ही इससे स्किन की सूजन भी कम हो सकती है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 22, 2022Updated at: Jun 22, 2022
स्किन की इन समस्याओं में बहुत फायदेमंद है बेंटोनाइट क्ले, जानें इस्तेमाल का तरीका

काफी पुराने समय से भारत में त्वचा साफ करने के लिए मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है। स्किन की कई समस्याओं को दूर करने के लिए कई लोग मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करते है। ये स्किन में मौजूद एक्सट्रा ऑयल को सोखने में मदद करता है और स्किन पिंपल फ्री नजर आती है। मुल्तानी मिट्टी की तरह ही आप बेंटोनाइट क्ले का इस्तेमाल कर सकते हैं। कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स में बेंटोनाइट क्ले का इस्तेमाल किया जाता है। यह स्किन को डिटॉक्स करने में मदद करता है, जिससे गंदगी आसानी से निकल सकती है। मिट्टी के दरदरे कण डेड स्किन को साफ कर सकते हैं और एक्सफोलिएटिंग के लिए भी लाभकारी होते हैं। इसके अलावा बेंटोनाइट क्ले के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण के कारण ये त्वचा की सूजन, लालिमा और रैशेज को ठीक करने में भी मदद करती है। इससे स्किन मुलायम और सुंदर नजर आती है। इसे आप कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए बेंटोनाइट क्ले के फायदे और इसके उपयोग के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

बेंटोनाइट क्ले के फायदे (Bentonite Clay Benefits for Skin)

1. त्वचा की अशुद्धियों को दूर करे

चेहरे की अशुद्धियां आपकी सुंदरता को खराब कर सकती है। बेंटोनाइट क्ले के प्रयोग से आपकी स्किन क्लीयर, ऑयल फ्री, ग्लोइंग और बेदाग नजर आती है। दरअसल इसमें एक विशेष प्रकार का रसायन पाया जाता है, जो स्किन की सतह से गंदगी और तेल को सोखने में मदद करता है। इसका नेगेटिव चार्ज गंदगी को दूर करके स्किन को ऑयली फ्री बनाता है। आप बेंटोनाइट क्ले का फेस पैक घर पर ही बना सकते हैं।

ऐसे बनाएं बेंटोनाइट क्ले का फेस पैक

आप बेंटोनाइट क्ले को एक छोटे बाउल में ले लें। फिर इसमें 4 छोटे चम्मच दूध मिलाएं और इस मिश्रण को अच्छे से तैयार कर लें। फिर इसे चेहरे और गले पर ब्रश की मदद से लगाएं। इसे 15 मिनट तक सूखने दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इससे चेहरे पर फ्रेश ग्लो नजर आता है। इसे आप हफ्ते में दो बार ट्राई कर सकते हैं। 

bentonite-clay-benefits

2. स्किन इंफेक्शन से छुटकारा 

स्किन इंफेक्शन के कारण आपकी स्किन में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इससे आपको एक्जिमा और स्किन में खुजली की दिक्कत हो सकती है। लेकिन, बेंटोनाइट क्ले के इस्तेमाल से ये परेशानियां दूर हो सकती है। दरअसल बेंटोनाइट क्ले में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो स्किन इंफेक्शन को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। ये स्किन की सूजन और जलन को भी कम कर सकते  हैं।

कैसे करें इस्तेमाल 

स्किन इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए आप एक बाउल में दो चम्मच बेंटोनाइट क्ले ले लें। फिर उसमें गुलाब जल और उसकी पखुड़ियों को डालकर एक अच्छा पैक बना लें। फिर इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें और चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन की लालिमा भी कम हो सकती है। इसे आप 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। 

इसे भी पढ़ें- जानें चेहरे की 5 आम समस्याओं को दूर करने में कैसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल, ताकि बनी रहे खूबसूरती

3. चेहरे को पोषण प्रदान करे

हमारी सेहत की तरह ही हमारी स्किन को भी कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जिसे शायद हम कई बार नजरअंदाज कर देते हैं। इस वजह से भी हमारी स्किन बेजान और डल नजर आने लगती है। लेकिन, बेंटोनाइट क्ले में पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और सिलिकेट जैसे खनिज होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन खूबसूरत और निखरी नजर आ सकती है। साथ ही यह स्किन के ब्लड सर्कुलेशन को भी अच्छा बना सकता है। 

कैसे करें इस्तेमाल 

अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो आप बेंटोनाइट क्ले में एक चम्मच नारियल तेल मिलाकर इसका एक अच्छा फेसपैक बना सकते हैं। इसे आप चेहरे पर अप्लाई करके थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद आप इसे गुनगुने पानी से धो लें। इससे स्किन में चमक और हेल्दी ग्लो आता है। 

bentonite-clay-benefits

सावधानियां

हालांकि बेंटोनाइट क्ले के कोई नुकसान नहीं होते हैं लेकिन सावधानी के तौर पर आप डायरेक्टर चेहरे पर इसका इस्तेमाल न करें। पहले हाथ पर पैच टेस्ट जरूर कर लें क्योंकि हो सकता है कि आपकी स्किन पर बेंटोनाइट क्ले सूट न करे। इसके अलावा अगर आपको किसी अलग तरह की स्किन समस्या है, तो बिना डॉक्टर की सलाह के इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे आपकी स्किन और खराब हो सकती है। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer